मेरठ दर्पण
Breaking News
मेरठ

महिलाओ के अधिकारो की सुरक्षा के लिए राज्य महिला आयोग का गठन- अध्यक्षा राज्य महिला आयोग

राज्य महिला आयोग की अध्यक्षा व सदस्य ने किया जिला महिला अस्पताल, यूपीएचसी तारापुरी व सीएचसी दौराला का निरीक्षण

 

 

मेरठ – राज्य महिला आयोग की अध्यक्षा विमला बाथम व सदस्या रखी त्यागी ने आज जनपद के जिला महिला अस्पताल, नगरीय प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र तारापुरी व सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र दौराला का निरीक्षण किया। अध्यक्षा ने महिला अस्पताल के निरीक्षण के दौरान वहां पिंक बूथ के संबंध में जानकारी ली तथा कहा कि यह महिला अस्पताल में होना चाहिए। उन्होने कहा कि महिलाओं का स्वावलंबन व सुरक्षा प्रदेश सरकार की प्राथमिकता है। महिलाओ को उनके घर के नजदीक ही स्वास्थ्य सेवाएं उपलब्ध हो इसके प्रयास किये जा रहे है। उन्हें सभी जगह साफ-सफाई की व्यवस्था अच्छी मिली।

अध्यक्षा विमला बाथम जी ने जिला महिला अस्पताल के निरीक्षण के दौरान वहां लेबर रूम, वैक्सीनेषन रूम, एसएनसीयू यूनिट, कंगारू मदर केयर (केएमसी), आपरेषन थियेटर, अल्ट्रासाउण्ड कक्ष, आईपीडी, प्राईवेट कक्ष, आयुष्मान कक्ष आदि कक्षो का निरीक्षण किया। अध्यक्षा के समक्ष वैक्सीनेषन रूम में सावित्री देवी उम्र 56 वर्ष व स्नेहलता उम्र 40 वर्ष ने कोरोना महामारी नियंत्रण के लिए वैक्सीनेषन कराया। अध्यक्षा ने कहा कि सभी को कोरोना वैक्सीनेषन कराना चाहिए। उन्होने कहा कि कोरोना महामारी नियंत्रण में उ0प्र0 में अच्छा कार्य हुआ है।

अध्यक्षा विमला बाथम जी ने कहा कि वह व्यवस्थाएं, कमियां व सुविधाएं देखने के उद्देष्य से निरीक्षण कर रही है। उन्होने कहा कि जिन अस्पतालो का निरीक्षण किया वहां व्यवस्थाएं व सुविधाएं अच्छी है लेकिन मरीज अपेक्षाकृत कम है। उन्होने कहा कि महिलाओं का स्वावलंबन व सुरक्षा प्रदेश सरकार की प्राथमिकता है। उन्होने कहा कि महिलाओ के अपने घर के नजदीक ही स्वास्थ्य सेवाएं उपलब्ध हो इसके प्रयास है। उन्होने कहा कि पिंक बूथ विशेषकर महिलाओ के लिए बनाया जाता है जिसमें उन्हें विभिन्न सुविधाएं मुहैया करायी जाती है।

अध्यक्षा विमला बाथम ने कहा कि महिलाओ के अधिकारो की सुरक्षा के लिए राज्य महिला आयोग का गठन हुआ है। उन्होने कहा कि महिला आयोग हर महिला विषेषकर पीडित महिला के साथ है अगर किसी महिला को कोई परेषानी है तो वह आयोग में अपनी शिकायत भेज सकती है।

वहीं सदस्य राखी त्यागी ने कहा कि महिलाएं अपने आप को किसी से कम न समझे। उन्होने कहा कि महिलाएं उनसे व्यक्तिगत रूप से मिलकर अपनी समस्याएं रख सकती है उनकी हर संभव मदद की जायेगी व समस्याओ का निराकरण कराया जायेगा।

जिला महिला अस्पताल की एसआईसी डा0 मनीषा अग्रवाल ने बताया कि जिला महिला अस्पताल में वर्तमान में आईपीडी में 12 मरीज भर्ती है। उन्होने कहा कि ओपीडी सेवाएं भी प्रारंभ कर दी गयी है। उन्होने अध्यक्षा के समक्ष जिला महिला अस्पताल में एएमओ आदि डाक्टरो की तैनाती कराने की मांग की।
नगरीय प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र तारापुरी के निरीक्षण के दौरान अध्यक्षा विमला बाथम व सदस्या राखी त्यागी ने वहां ओपीडी, आईयूसीडी रूम, टीकाकरण कक्ष आदि कक्षो का निरीक्षण किया। यूपीएससी की प्रभारी डा0 सुनीता चैहान ने बताया कि आज ओपीडी में अभी तक 12 मरीजो को देखा गया है।
सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र दौराला के निरीक्षण के दौरान मा0 अध्यक्षा विमला बाथम व सदस्या राखी त्यागी ने वहां प्रसव पूर्व कक्ष, प्रसव उपरांत कक्ष, एक्सरे रूम, इमरजेन्सी, टीबी यूनिट, पैथोलोजी लैब आदि कक्षो व बनाये जा रहे ऑक्सिजन जनरेषन प्लांट का भी निरीक्षण किया।

एमओआईसी सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र दौराला डा0 आशुतोष कुमार ने बताया कि वर्तमान में 02 मरीज आईपीडी में भर्ती है तथा आज 228 ओपीडी की गयी। उन्होने बताया कि दौराला शुगर मिल के द्वारा सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र दौराला परिसर में ऑक्सिजन जनरेषन प्लांट की स्थापना करायी जा रही है। उन्होने बताया कि उपकरण आदि 22 जून को मिलेंगे।

एसीएमओ डा0 पूजा शर्मा ने सभी व्यवस्थाओं की जानकारी दी तथा बताया कि प्रधानमंत्री मातृ वंदना योजना एक बहुत लाभकारी योजना है जिसका लाभ पात्रो को दिया जा रहा है।

इस अवसर पर एसीएम संदीप श्रीवास्तव, जिला महिला अस्पताल की एसआईसी डा0 मनीषा अग्रवाल, एसीएमओ डा0 पूजा शर्मा, एमओआईसी सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र दौराला डा0 आशुतोष कुमार, यूपीएससी तारापुरी की प्रभारी डा0 सुनीता चैहान, डीपीओ शत्रुघ्न कन्नौजिया सहित अन्य अधिकारी, चिकित्सक आदि उपस्थित रहे।

Related posts

मेरी जान तिरंगा है देश भक्ति कार्यक्रम में कलाकारों ने मचाया धमाल

मेरठ पुलिस ने फर्जी दरोगा पकडा

Ankit Gupta

नोडल अधिकारी ने की अस्पतालों में भर्ती कोरोना मरीजों से फोन पर वार्ता

Leave a Comment

Trulli
error: Content is protected !!
Open chat
Need help?
Hello
Welcome to Meerut Darpan News