मेरठ दर्पण
Breaking News
मेरठ

कमिश्नर ने की आगामी पंचायत चुनाव की समीक्षा

पंचायत चुनावों को निष्पक्ष, पारदर्शी एवं सकुशल ढंग से संपन्न कराया जाए : आयुक्त

आगामी त्रिस्तरीय पंचायत निर्वाचन, 2021 को सकुशल संपन्न कराए जाने हेतु आयुक्त, मेरठ मंडल द्वारा दिनांक 2 अप्रैल, 2021 को वीडियोकॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से समीक्षा बैठक की गई, जिसमें मंडल के समस्त मुख्य विकास अधिकारी, प्रभारी अपर जिलाधिकारी, पीडी डीआरडीए, जिला विकास अधिकारी और एनआईसी के अधिकारी उपस्थित रहे।

आयुक्त द्वारा निर्देश दिए कि कर्मचारियों की ट्रेनिंग सही ढंग से कराई जाए, ताकि उनके स्तर से कोई कमी ना होने पाए। इसके लिए मास्टर ट्रेनर्स की ट्रेनिंग अच्छे से कराई जाए। निर्देश दिए कि जिलाधिकारी और सीडीओ खुद करें मास्टर ट्रेनर्स की ट्रेनिंग। नामित कर्मचारियों को सचेत कर दिया जाए तथा प्रशिक्षण में गैरहाजिर कार्मिकों के विरुद्ध कारवाई की जाए। यह भी निर्देश दिए कि मतदान ड्यूटी पर लगाए गए कर्मचारियों को समुचित परिवहन, ठहरने, खाने-पीने और शौचालय इत्यादि सभी सुविधाएं उपलब्ध कराई जाए।

आयुक्त द्वारा निर्देशित किया कि आयोग द्वारा जारी कार्यक्रम के अनुसार केवल 2 दिन नामांकन हेतु निर्धारित हैं। इस दौरान एक ही समय में कई प्रत्याशी नामांकन हेतु आने की संभावना है, जिनके साथ समर्थकों की भीड़ भी रहती है, इसलिए नामांकन के समय अव्यवस्था से बचने के लिए प्रत्याशियों को टाइम स्लॉट दे दिए जाएं, जिसके अनुसार वह नामांकन हेतु अलग अलग समय पर आए। इस दौरान पर्याप्त संख्या में वेटिंग रूम की व्यवस्था रखी जाए।

आयुक्त द्वारा यह भी निर्देश दिए गए कि मतदान केंद्रों पर कड़ी सुरक्षा व्यवस्थाएं सुनिश्चित की जाए। पर्याप्त संख्या में कार्मिकों एवं सरप्लस कार्मिकों की उपलब्धता रखी जाए।
मतदान के समय मतदाता की उंगली पर सही ढंग से स्याही लगाई जाए और जाते समय भी स्याही को चेक जाए, ताकि फर्जी वोटरों पर रोक लगाई जा सके।

आयुक्त ने यह भी निर्देश दिए कि सभी जिलों में अवांछनीय तत्वों/गुंडों को चिन्हित कर कड़ी कार्रवाई करें। मतदान के दौरान फर्जी वोटरों की धरपकड़ कर दर्ज कराएं मुकदमा। सेक्टर मजिस्ट्रेट एवं जोनल मजिस्ट्रेट निरंतर निगरानी रखें और उनकी रिपोर्ट के आधार पर जिला अधिकारी एवं वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक के स्तर से तत्काल कार्रवाई की जाए।

आयोग द्वारा कड़ाई से निर्देश दिए कि प्रत्येक दशा में पंचायत निर्वाचन को शांतिपूर्ण एवं निष्पक्ष ढंग से पूर्ण कराया जाए। बैठक का संचालन अपर आयुक्त श्रीमती मेधा रूपम द्वारा किया गया।

Related posts

स्वास्थ्य विभाग का आपरेशन कोरोना रोकथाम आज से

प्रदेश सरकार कर रही खेल प्रतिभाओं को निखारने व उनका स्वार्गीण विकास करने का कार्य-सीडीओ

मदर्स इंटरनेशनल पब्लिक स्कूल में फन फिएस्टा कार्यक्रम का आयोजन

Leave a Comment

Trulli
error: Content is protected !!
Open chat
Need help?
Hello
Welcome to Meerut Darpan News