मेरठ दर्पण
Breaking News
मेरठविशेष

नवंबर से बीएसएनएल में बनने लगेंगे अधार कार्ड

मेरठ। आधार नया बनवाना हो या फिर पुराने में कुछ त्रुटियां सुधरवाने का काम हो। दोनों ही काम के लिए लोगों को मुश्किलों का सामना करना पड़ता है। मेरठ में इस समय दो ही जगह पर आधार कार्ड बन रहे। वो हैं शहर के कैंट का डाकघर और सिटी पोस्ट आफिस। 40 लाख की आबादी पर दो डाकघरों में आधार का काम होना ऊंट के मुंह में जीरे के समान है। लेकिन अब जल्द ही जिलेवासियों के लिए आधार को लेकर होने वाली मुश्किलें समाप्त होने जा रही हैं।

डाकघरों के बाद अब बीएसएनएल भी आधार कार्ड बनाएगा। बीएसएनएल ने यह सेवा अन्य जिलों में पहले ही शुरू कर दी है। लेकिन मेरठ में कुछ कारणों के चलते इसमें देरी हुई और अब अगले माह से इसकी शुरूआत होने जा रही है। शहर में पांच और पूरे जिले में आठ स्थानों पर बीएसएनएल के सीएससी (जन सेवा केंद्र) पर यह सुविधा प्रदान की जाएगी। इसके लिए प्रशिक्षण देने की तैयारी शुरू कर दी गई है। प्रत्येक सेवा केंद्र पर दो कंप्यूटर सिस्टम लगाए जाएंगे।
जनवरी में सरकार ने बीएसएनएल को संकट से उबारने के लिए वीआरएस (स्वैच्छिक सेवानिवृत्ति) का विकल्प दिया था। जो अधिकारियों से लेकर कर्मचारियों के मन भा गया और देशभर में बड़ी संख्या में कर्मचारी वीआरएस पर चले गए। इससे पहले बीएसएनएल ने आधार कार्ड बनाने की जिम्मेदारी बीएसएनएल को दे दी थी। लेकिन वीआरएस के बाद बीएसएनएल में कर्मचारियों की भारी कमी हो गई। जिस कारण आधार कार्ड बनाने के कार्य में देरी हुई।
इन स्थानों पर बनेंगे आधार कार्ड :-
बीएसएनएल के महाप्रबंधक जीके द्विवेदी के अनुसार कि टेंडर प्रक्रिया पूरी कर ली गई है। शहर में शास्त्रीनगर तेजगढ़ी, बाउंड्री रोड, गंगानगर, श्रद्धापुरी व ब्रहमपुरी समेत पांच स्थानों पर अगले माह आधार कार्ड बनाने का कार्य शुरू होगा। इसके अलावा देहात में सरधना व मवाना में भी जन सेवा केंद्र शुरू किया जाएगा।

Related posts

24 घंटे में सर्राफ से हुई लूट का खुलासा 02 अभियुक्त गिरफ्तार, कब्जे से लूट का माल बरामद

Ankit Gupta

प्रदेश सरकार के राज्यमंत्री का किया स्वागत

अन्तरविश्वविद्यालयी राष्ट्रीय खेलो में वेंक्टेश्वरा के खिलाड़ियों ने लहराया परचम

Ankit Gupta

Leave a Comment

Trulli
error: Content is protected !!
Open chat
Need help?
Hello
Welcome to Meerut Darpan News