मेरठ दर्पण
Breaking News
मेरठ

शोभित विश्वविद्यालय मेरठ में दो दिवसीय 12वीं राष्ट्रीय डांस स्पोर्ट्स चैंपियनशिप 2022 का भव्य शुभारंभ

 

शोभित विश्वविद्यालय प्रांगण में 12वीं राष्ट्रीय डांसस्पोर्ट्स चैंपियनशिप 2022 का शुभारंभ हुआ। जिसकी शुरुआत ऑल इंडिया डांसस्पोर्ट्स फेडरेशन के अध्यक्ष अरविंद कुमार जी एवं शोभित विश्वविद्यालय के कुलसचिव डॉ गणेश भारद्वाज द्वारा दीप प्रज्वलित कर की गई। चैंपियनशिप में देश के विभिन्न राज्यों के लगभग 300 से अधिक प्रतिभागियों ने हिस्सा लिया जिसमें डांसस्पोर्ट की अलग-अलग विधाओं में अंडर 8 से11आयु वर्ग तथा 12 से लेकर 14 आयु वर्ग एवं 20 वर्ष से अधिक आयु वर्ग के बालक बालिकाओं ने चैंपियनशिप में सहभागिता की।
राष्ट्रीय डांसस्पोर्ट्स चैंपियनशिप 2022 में जम्मू कश्मीर, गुजरात, हरियाणा, आंध्र प्रदेश, उत्तराखंड, पंजाब, मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़, महाराष्ट्र, तेलंगाना, हिमाचल प्रदेश, उत्तर प्रदेश, राजस्थान एवं झारखंड आदि राज्यों के खिलाड़ियों ने लेटिन डांस के पांच डांस विधाओं में तथा स्टैंडर्ड डांस की पांच डांस विधाओं में सालसा की दो डांस विधाओं में सोलो की दो डांस विधाओं में सभी आयु वर्ग के खिलाड़ियों ने प्रतिभाग किया।
कार्यक्रम के दौरान प्रतियोगिता में सहभागिता कर रहे विभिन्न राज्यों के छात्रों ने डांस स्पोर्ट्स विधाओं की अलग-अलग विधाओं में प्रस्तुति देते हुए सबका मन मोह लिया।
चैंपियनशिप को डांसस्पोर्ट्स के एक्सपर्ट एवं जज गगन बेदी जी, विनोद कुमार जी, जोली जय पटेल तथा मिस्टर सनी द्वारा छात्रों की परफॉर्मेंस के आधार पर उन्हें स्कोर दिया गया। जिसके आधार पर छात्रों को गोल्ड, सिल्वर एवं ब्रांच कैटेगरी दी गई।
इस प्रतियोगिता में टॉप स्कोर प्राप्त करने वाले छात्र छात्राओं को अंतरराष्ट्रीय स्तर पर डांसस्पोर्ट्स चैंपियनशिप में सहभागिता करने का अवसर प्राप्त होगा तथा अंतरराष्ट्रीय चैंपियनशिप के स्कोर के आधार पर 2024 में पेरिस में होने वाले ओलंपिक गेम्स में परफॉर्म करने का अवसर प्राप्त होगा।
कार्यक्रम की शुरुआत में ऑल इंडिया डांसस्पोर्ट्स फेडरेशन के अध्यक्ष ने बताया कि डांस स्पोर्ट्स, इंटरनेशनल ओलंपिक कमिटी से माननीय प्राप्त खेल है। डांसस्पोर्ट एथलेटिक्स के साथ नृत्य की कला को जोड़ती है। डांसस्पोर्ट शारीरिक शक्ति, चपलता, समन्वय, सहनशक्ति, धीरज और फिटनेस विकसित करता है । उन्होंने शोभित विश्वविद्यालय को धन्यवाद देते हुए कहा कि यह दो दिवसीय राष्ट्रीय प्रतियोगिता शोभित विश्वविद्यालय के सहयोग से उत्तर प्रदेश के मेरठ में पहली बार आयोजित की जा रही है।

इस अवसर पर विश्वविद्यालय के कुलाधिपति श्री कुंवर शेखर विजेंद्र ने सभी प्रतिभागियों को शुभकामनाएं दी उन्होंने ऑल इंडिया डांसस्पोर्ट्स फेडरेशन को उत्तर प्रदेश के युवाओं में इस नए खेल को बढ़ावा देने के लिए शुभकामनाएं देते हुए कहा कि शोभित विश्वविद्यालय हर नए खेल एवं प्रतिभाओं को बढ़ावा देने के लिए कार्य करता है इसलिए शोभित विश्वविद्यालय ने इस कार्यक्रम का आयोजन विश्वविद्यालय में किया।

विश्वविद्यालय के कुलसचिव डॉ गणेश भारद्वाज ने डांसस्पोर्ट्स चैंपियनशिप में प्रतिभाग कर रहे सभी छात्र छात्राओं को प्रोत्साहित करते हुए उनके द्वारा दी गई प्रस्तुति की सराहना की गई तथा भविष्य में हमारे देश के छात्र अंतरराष्ट्रीय स्तर पर ओलंपिक में मेडल प्राप्त कर देश का नाम रोशन करें। उन्होंने ऑल इंडिया डांसस्पोर्ट्स फेडरेशन के कार्यों की सराहना करते हुए कहा कि जिस प्रकार यह संस्था डांसस्पोर्ट्स को लेकर आगे आई है वह काबिले तारीफ है।
इस अवसर पर ऑल इंडिया डांस स्पोर्ट्स फेडरेशन के महासचिव विश्वजीत मोहंती जी अंतरराष्ट्रीय कोरियोग्राफर गगन बेदी जी टेक्निकल कमेटी श्री विनोद जी कपिल जी और उत्तर प्रदेश डांस स्पोर्ट्स एसोसिएशन के सचिव एमएलए साहू, शोभित विश्वविद्यालय के कुलसचिव डॉ गणेश भारद्वाज, कार्यक्रम के समन्वयक लेफ्टिनेंट डॉ कुलदीप कुमार मुख्य रूप से उपस्थित रहे।

डॉ. अभिषेक डबास,
एसोसिएट प्रोफेसर/ जनसंपर्क अधिकारी
शोभित विश्वविद्यालय मेरठ, (9917447855)

Related posts

मेरठ कैन्ट टोल बूथ हटने पर कैंट विधायक का किया आभार व्यक्त

एनएसएस इकाई ने चौधरी चरण सिंह को याद कर मनाया किसान दिवस

एनवायरमेंट क्लब ने एनएसएस शिविर में लगाई जल चौपाल

Ankit Gupta

Leave a Comment

Trulli
error: Content is protected !!
Open chat
Need help?
Hello
Welcome to Meerut Darpan News