मेरठ दर्पण
Breaking News
दिल्लीशिक्षा

खबर अच्छी! दिल्ली विश्वविद्यालय में पीजी प्रवेश के आवेदन प्रक्रिया शुरू

दिल्ली यूनिवर्सिटी में पीजी प्रवेश के आवेदन प्रक्रिया शुरू हो गई है। पीजी में दाखिले की राह देख रहे विद्यार्थीों के लिए यह समाचार अच्छी है। दिल्ली यूनिवर्सिटी ने अपनी आधिकारिक वेबसाइट pgadmission.uod.ac.in पर DU PG 2022 एप्लीकेशन फॉर्म औनलाइन मोड में जारी कर दिए है। आवेदन प्रक्रिया 6 अप्रैल से शुरू हो गई है। ऐसे में पोस्टग्रेजुएशन प्रोगाम में दाखिले के इच्छुक उम्मीदवार दिल्ली यूनिवर्सिटी प्रवेश परीक्षा के लिए 15 मई आवेदन कर सकते हैं।

डीयू कुलपति योगेश सिंह के मुताबिक, दिल्ली यूनिवर्सिटी में अपने विद्यार्थीों के लिए 50 फीसदी सीटें आरक्षित होंगी और 50 फीसदी सीट DUET चयन प्रक्रिया के मुताबिक भरी जाएंगी। कुलपति ने यह घोषणा की कि परीक्षा केंद्रों के लिए 28 शहरों का चयन किया जाएगा और प्रत्येक राज्य में एक सेंटर होगा।
डीयू पीजी पात्रता मानदंडस्नातकोत्तर प्रवेश के लिए पात्र होने के लिए आवेदकों को किसी भी मान्यता प्राप्त यूनिवर्सिटी या संजगह से स्नातक की डिग्री होना चाहिए। वहीं आवश्यक अंकों का न्यूनतम फीसदी विषयों के कार्यक्रम के मुताबिक बदलता रहेगा। वहीं दिल्ली यूनिवर्सिटी से स्नातक पाठ्यक्रम पूरे करने वाले विद्यार्थीों को कई पीजी कोर्स में मेरिट के आधार पर दाखिला भी दिया जाता है।
जानें कैसे करें आवेदन
सबसे पहले DU पीजी रजिस्ट्रेशन पोर्टल pgadmission.uod.ac.in पर जाएं। कॉन्टेक्ट डिटेल्स- ईमेल आईडी और मोबाइल नंबर का यूज करके रजिस्ट्रेशन करें। निर्धारित फॉर्मेट में जरूरी दस्तावेज़ अपलोड करें। डीयू पीजी आवेदन पत्र भरें। फॉर्म की समीक्षा करें और सब्मिट करें। प्रवेश मानदंड, पाठ्यक्रम का नाम और परीक्षा केंद्र चुनें। आवेदन शुल्क का भुगतान औनलाइन करें।

Related posts

चक्का जाम करेगे किसान,संयुक्त किसान मोर्चा ने किया एलान

सार्वजनिक जगहों पर नहीं मनाई जाएगी होली

श्रीनगर में आतंकी हमला, दो पुलिसकर्मी शहीद

Mrtdarpan@gmail.com

Leave a Comment

Trulli
error: Content is protected !!
Open chat
Need help?
Hello
Welcome to Meerut Darpan News