मेरठ दर्पण
Breaking News
Breaking news

भारत बायोटेक को अगस्त में इंट्रानैसल कोविड वैक्सीन के लिए नियामक की मंजूरी की उम्मीद है

बीबीआईएल के अध्यक्ष और प्रबंध निदेशक कृष्णा एला ने कहा कि भारत बायोटेक, जो एक इंट्रानैसल सीओवीआईडी ​​​​-19 वैक्सीन उम्मीदवार पर काम कर रहा है, को इस महीने नियामक लाइसेंस मिलने की उम्मीद है।
उन्होंने यह भी कहा है कि बीबीआईएल (भारत बायोटेक इंटरनेशनल लिमिटेड), जिसका गुजरात के अंकलेश्वर में एक वैक्सीन निर्माण संयंत्र है, मंकीपॉक्स के लिए वैक्सीन बनाने वाले दुनिया के दो संयंत्रों में से एक है। दूसरा बवेरियन नॉर्डिक, जर्मनी में है।

“हम लाइसेंस के लिए आवेदन करेंगे और (उन्हें) आना चाहिए। अगर सब कुछ ठीक रहा, तो हम अगले महीने (अगस्त) तक जानते हैं। आप (लोग) कोरोनवायरस वायरस वैक्सीन प्राप्त करेंगे और यदि कोई संस्करण आता है तो प्लग इन करना आसान है जल्दी और तेजी से आगे बढ़ें। इसलिए हम आशावादी हैं कि इंजेक्शन और नाक की रणनीति दोनों भविष्य में लोगों के जीवन की रक्षा करने में काम करेगी, कोई भी प्रकार आता है जिसे हम संभाल सकते हैं, “उन्होंने हाल ही में आयोजित एक कार्यक्रम में कहा।

श्री एला ने कहा कि फर्म ने लगभग 4,000 स्वयंसेवकों के साथ नाक के टीके का नैदानिक ​​​​परीक्षण पूरा किया और अब तक साइड इफेक्ट या प्रतिकूल प्रतिक्रिया का एक भी उदाहरण सामने नहीं आया है।

ड्रग कंट्रोलर जनरल ऑफ इंडिया ने बूस्टर खुराक के रूप में बीबीआईएल के इंट्रानैसल वैक्सीन के लिए क्लिनिकल परीक्षण करने की मंजूरी दे दी है।

अलग से, DCGI ने कोवैक्सिन के साथ BBV-154 (इंट्रानैसल) की प्रतिरक्षा और सुरक्षा की तुलना करने के लिए चरण -3 नैदानिक ​​​​परीक्षण करने के लिए फर्म को अनुमति दी। इस परीक्षण को नौ स्थलों पर आयोजित करने की अनुमति दी गई है।

कोरोनावायरस के लिए नाक के टीके के कारण को सही ठहराते हुए, उन्होंने कहा कि कोई भी इंजेक्शन योग्य टीका केवल निचले स्तर (शरीर के) की रक्षा करता है। इसलिए जिन लोगों को इंजेक्शन वाले टीके लगाए गए थे, वे अभी भी आरटी-पीसीआर पॉजिटिव हो सकते हैं, जबकि नेज़ल जैब पूरे शरीर को सुरक्षा प्रदान करता है।

Related posts

मध्यप्रदेश के रीवा में प्लेन हादसा-मंदिर से टकराकर क्रैश हुआ प्लेन

Ankit Gupta

लोकतंत्र पर्व: तीन पीढ़ियों ने एक साथ किया मतदान।

Mrtdarpan@gmail.com

पहले चरण का मतदान सुबह सात बजे से हुआ शुरू,कोहरे में भी दिख रहा वोटरों में उत्साह

Mrtdarpan@gmail.com

Leave a Comment

Trulli
error: Content is protected !!
Open chat
Need help?
Hello
Welcome to Meerut Darpan News