मेरठ दर्पण
Breaking News
लखनऊ

कम हो रहे हैं कोरोना के मामले, जल्द ही हो सकता है लेखपाल भर्ती के लिए मुख्य परीक्षा का आयोजन

 

: यूपी समेत पूरे राष्ट्र में कोविड-19 महामारी की तीसरी लहर का प्रकोप धीरे धीरे कम हो रहा है और जनजीवन अब एक बार फिर से पटरी पर लौटने लगा है. कोरोना की स्थिति ठीक होते ही प्रतियोगी इम्तिहानओं की तैयारी करने वाले अभ्यर्थी भी भर्तियों के लिए जल्द इम्तिहानओं को इनकमोजित करने की मांग करने लगे हैं. ऐसे में यह आशा जताई जा रही गई कि यूपी में लेखपाल समेत अन्य भर्तियों के लिए जल्द ही परीक्षा इनकमोजित की जा सकती है. प्रदेश में इस समय लेखपाल के 8085 पदों पर भर्ती के लिए चयन प्रक्रिया इनकमोजित की जा रही है और इस भर्ती के लिए आवेदन प्रक्रिया 28 जनवरी 2022 को पूरी हुई थी. वहीं, यदि आप भी लेखपाल भर्ती में शामिल होने जा रहे हैं तो इसकी बेहतर एवं कम्पलीट तैयारी के लिए आप सफलता के की सहायता ले सकते हैं.
परीक्षा को लेकर क्या है अपडेट :
यूपी अधीनस्थ सेवा चयन इनकमोग (UPSSSC) द्वारा इनकमोजित की जा रही इस भर्ती के लिए लिखित परीक्षा का इनकमोजन जल्द ही किया जा सकता है. विभिन्न मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार इनकमोग आने वाले कुछ दिनों में इस भर्ती की मुख्य परीक्षा का शेड्यूल जारी कर सकती है. दरअसल यह भर्ती पहले ही इनकमोग द्वारा जारी किए गए एग्जाम कैलेंडर से पीछे चल रही है. ऐसे में यह आशा जताई जा रही है कि इनकमोग कोविड-19 महामारी का प्रकोप कम होते ही इस भर्ती के लिए परीक्षा इनकमोजित करेगी. हालांकि, इस विषय में पूरी जानकारी UPSSSC द्वारा कोई आधिकारिक जानकारी देने के बाद ही सामने आ पाएगी.
यूपी लेखपाल भर्ती के लिए इस पैटर्न पर होगी परीक्षा :
यूपी में लेखपाल के 8085 पदों पर होने वाली भर्ती में अभ्यर्थियों से 100 अंक के 100 प्रश्न पूछे जाएंगे. इन 100 प्रश्नों को हल करने के लिए अभ्यर्थियों को 2 घंटे का समय मिलेगा और इस परीक्षा में नेगेटिव मार्किंग की व्यवस्था भी लागू की जाएगी. इस परीक्षा में अभ्यर्थियों से हिंदी, सामान्य ज्ञान, मैथ्स तथा ग्राम समाज एवं विकास विषयों से प्रश्न पूछे जाएंगे. लेखपाल की पिछली भर्तियों में 80 अंको की लिखित परीक्षा और 20 अंको के इंटरव्यू के जरिए अभ्यर्थियों का चयन किया जाता था. लेकिन, इस बार की भर्ती से इंटरव्यू को हटा दिया गया है और अब केवल 100 अंको की लिखित परीक्षा के जरिए अभ्यर्थियों का चयन किया जाएगा

Related posts

यूपी एसटीएफ ने नेपाल के संदिग्ध व्यक्ति को किया गिरफ्तार

उत्तर प्रदेश में शादी समारोह को लेकर नए आदेश जारी

पंचायत चुनावों को लेकर हाइकोर्ट का फ़ैसला- हाईकोर्ट ने आरक्षण प्रक्रिया पर रोक लगाई

Mrtdarpan@gmail.com

Leave a Comment

Trulli
error: Content is protected !!
Open chat
Need help?
Hello
Welcome to Meerut Darpan News