मेरठ दर्पण
Breaking News
राष्ट्रीयशिक्षा

10वीं, 12वीं के विद्यार्थी बोर्ड परीक्षा के नजदीकी समय में न करें ये गलतियाँ, वरना बिगड़ सकता है आपका स्कोर

 

: यूपी माध्यमिक शिक्षा परिषद् (UPMSP) की साल-2021-22 में दसवीं, बारहवीं बोर्ड इम्तिहानओं का काउंटडाउन जल्द ही शुरू होने वाला है. बोर्ड द्वारा जारी वार्षिक परीक्षा कार्यक्रम के अनुसार, फरवरी माह में इन विद्यार्थियों की प्रयोगात्मक इम्तिहानओं को पूरा करा लिया जाएगा, जिसके बाद मार्च में बोर्ड के लिखित एग्जाम का इनकमोजन किया जाना तय बताया जा रहा है. हालांकि, विद्यार्थी-विद्यार्थीाओं को अभी तक बोर्ड परीक्षा की समयसारणी न मिल पाने के कारण स्थिति साफ नहीं
हो पा रही है. लेकिन अनुमान है कि यूपी विधानसभा चुनाव खत्म होते ही 10वीं, 12वीं के एग्जाम की प्रारम्भआत हो जाएगी. इसके लिए जल्द ही उत्तर प्रदेशएमएसपी द्वारा स्टूडेंट्स के लिए डेटशीट जारी की जा सकती है. बोर्ड एग्जाम से जुड़े किसी भी तरह के लेटेस्ट अपडेट के लिए समय-समय पर यूपी माध्यमिक शिक्षा बोर्ड की वेबसाइट पर जरूर विज़िट करते रहें. इसके अलावा अब बोर्ड विद्यार्थीों के पास परीक्षा की तैयारी के लिए बहुत ही कम समय बचा है. महामारी के चलते बोर्ड इम्तिहानओं की तैयारी करना विद्यार्थीों के लिए काफी चुनौती भरा है. इसलिए यूपी बोर्ड परीक्षा की तैयारी को बेहतर बनाने के लिए सफलता डॉट कॉम द्वारा एनसीआरटी पैटर्न पर विद्यार्थीों के सिलेबस व उनके डाउबटस को क्लियर किया जा रहा हैं. इसके लिए विद्यार्थियों को सिर्फ वाले लिंक पर क्लिक करना होगा.
एग्जाम के निकटी समय इन बातों का रखें ध्यान-
अधिक से अधिक मॉडल पेपर हल करें: कम समय में परीक्षा की अच्छी तैयारी की जा सकती है. इसके लिए विद्यार्थी-विद्यार्थीाएं मॉडल पेपर के जरिए अपनी तैयारी कर सकते हैं. बोर्ड ने अपनी ऑफिशियल वेबसाइट पर इन पेपर्स को अपलोड कर दिए हैं. शेड्यूल के हिसाब से पढ़ाई करें: बोर्ड परीक्षा की तैयारी सरल तरीके से करने के लिए एक प्रॉपर रूटीन बनाना जरूरी है. बिना टाइम मैनेजमेंट के पढ़ाई करने से तैयारी पक्की नहीं हो सकती है. ऐसे में विद्यार्थीों को एक ऐसा शेड्यूल बनाना चाहिए, जो उनके शरीर और दिमाग को बेहतर तरीके से कार्य करने में सहायता कर सके. इसमें पढ़ाई के साथ खेल, नींद और खाने का टाइम भी फिक्स करें. साथ ही यह निश्चय करें कि जो शेड्यूल आपने बनाया है उसको पूरी निष्ठावानी से फॉलों करें. रिवीजन करते रहें: बोर्ड परीक्षा की तैयारी कर रहे विद्यार्थी को चाहिए कि रिवीजन प्रक्रिया जारी रखें. लगातार रिवीजन करने से परीक्षा के समय की चिंता को दूर करने में भी सहायता मिलती है. विद्यार्थी को हमेशा पूरी उत्तर पुस्तिका के माध्यम से पढ़ने के लिए 10 मिनट का अंतर रखना चाहिए. यह उसके प्रदर्शन के प्रति उसके आत्मविश्वास को बढ़ाएगा और यदि कोई प्रश्न छूट गया तो वह भी रिवीजन के माध्यम से याद हो जाएगा. मानसिक तनाव को दूर करें: इसके अलावा आप योग व मेडिटेशन के जरिए भी अपनी मेंटल हेल्थ को फिट रख सकते हैं. इसके लिए स्टूडेंट्स अपनी किसी हॉबी को फॉलो करें. ऐसे करने से विद्यार्थीों का दिमाग खामोश रहेगा और सकारात्मकता बनी रहेगी.
एक समान होगा प्री-बोर्ड व बोर्ड एग्जाम का पैटर्न
यूपी बोर्ड ने फाइनल बोर्ड एग्जाम में सहायता के लिए प्री बोर्ड एग्जाम इनकमोजित करने का फैसला किया है. बोर्ड का मानना है कि इससे विद्यार्थीों को फाइनल बोर्ड परीक्षा पैटर्न समझने में सरली होगी और विद्यार्थी बेहतर प्रदर्शन कर पाएंगे. इसलिए प्री- बोर्ड और फाइनल बोर्ड परीक्षा समान पैटर्न पर आधारित होंगी.

Related posts

दुनिया को अलविदा कह गए बप्पी लहरी

Ankit Gupta

पेमेंट स्पूफ से ठग हजारों लोगों को लगा रहे चूना, जानिए कैसे होता है खेल, क्या बरतें सावधानी

Ankit Gupta

कैसे होने चाहिए शिक्षक, अभिभावक और विद्यार्थी ? – एक विचार

Leave a Comment

Trulli
error: Content is protected !!
Open chat
Need help?
Hello
Welcome to Meerut Darpan News