मेरठ दर्पण
Breaking News
Breaking news

जुलाई में जीएसटी संग्रह अब तक का दूसरा सबसे बड़ा, साल-दर-साल 28% बढ़ा

जुलाई माह में वस्तु एवं सेवा कर संग्रह ₹ 1,48,995 करोड़ दर्ज किया गया, जो पिछले वर्ष के इसी महीने की तुलना में 28 प्रतिशत अधिक है। 2017 में जीएसटी लागू होने के बाद से यह दूसरा सबसे बड़ा राजस्व है।
कुल में से, सीजीएसटी ₹ 25,751 करोड़ था, एसजीएसटी ₹ 32,807 करोड़ था, आईजीएसटी ₹ 79,518 करोड़ था (माल के आयात पर एकत्रित ₹ 41,420 करोड़ सहित) और उपकर ₹ 10,920 करोड़ (माल के आयात पर एकत्र किए गए ₹ 995 करोड़ सहित) था। वित्त मंत्रालय ने एक बयान में कहा।

जून 2022 में कुल जीएसटी संग्रह ₹ 1.44 लाख करोड़ था। लगातार पांच महीनों से, मासिक जीएसटी राजस्व 1.4 लाख करोड़ रुपये से अधिक रहा है, जो हर महीने लगातार वृद्धि दर्शाता है।

गौरतलब है कि जीएसटी राजस्व संग्रह अप्रैल महीने में पहली बार ₹ 1.68 लाख करोड़ पर ₹1.5 लाख करोड़ के आंकड़े को पार कर गया है।

“जुलाई 2022 तक जीएसटी राजस्व में पिछले वर्ष की समान अवधि की तुलना में 35% की वृद्धि हुई है और यह बहुत अधिक उछाल प्रदर्शित करता है। यह बेहतर अनुपालन सुनिश्चित करने के लिए अतीत में परिषद द्वारा किए गए विभिन्न उपायों का एक स्पष्ट प्रभाव है। आर्थिक के साथ युग्मित बेहतर रिपोर्टिंग वसूली का लगातार आधार पर जीएसटी राजस्व पर सकारात्मक प्रभाव पड़ा है।”

पिछले महीने, जीएसटी शासन के पांच साल पूरे हो गए थे। सरकार जीएसटी कराधान प्रणाली के माध्यम से पारदर्शिता, जवाबदेही और एक सरल पंजीकरण प्रक्रिया के अलावा पूरे देश में एक समान कर लाने का इरादा रखती है।

Related posts

मेरठ- स्टेशन पर रुकी ट्रैन के इंजन में लगी आग

Ankit Gupta

अभी खत्म नहीं हुआ ओमीक्रोन, फिर आया नया लक्षण; ऐसे करे बचाव

Ankit Gupta

सरकार की तरफ़ से बडी अपडेट, हवाई किराए में हो सकता है बड़ा बदलाव

Ankit Gupta

Leave a Comment

Trulli
error: Content is protected !!
Open chat
Need help?
Hello
Welcome to Meerut Darpan News