मेरठ दर्पण
Breaking News
मेरठ

जरा सी सावधानी व बचाव के उपाय अपनाकर रोगो से बचा जा सकता है- सांसद

सांसद ने विशेष संचारी रोग नियंत्रण अभियान रैली को हरी झंडी दिखाकर किया रवाना

विशेष संचारी रोग नियंत्रण अभियान अंतर्गत आमजन को किया जायेगा जागरूक- सांसद राजेन्द्र अग्रवाल

नगरीय व ग्रामीण क्षेत्रों में चलेगा सफाई अभियान, करायी जायेगी फागिग व एंटी लार्वा छिड़काव-मुख्य चिकित्सा अधिकारी

मेरठ – जनपद में 01 मार्च से 31 मार्च 2021 तक विशेष संचारी रोग नियंत्रण अभियान तथा 10 मार्च से 24 मार्च 2021 तक दस्तक अभियान चलाया जायेगा। अभियान अंतर्गत आमजन को संचारी रोग से बचाव व नियंत्रण के लिए जागरूक किया जायेगा वहीं दस्तक अभियान में आशा व एएनएम घर-घर जाकर टीकाकरण से छूटे बच्चो, टीबी के मरीजो, बीमारी से पीडित व्यक्तियो की सूचना एकत्र करेंगी। सांसद राजेेन्द्र अग्रवाल ने आज अर्बन हैल्थ पोस्ट पुलिस लाईन से संचारी रोग नियंत्रण अभियान के संबंध में एक रैली को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया।
सांसद राजेन्द्र अग्रवाल ने कहा कि जरा सी सावधानी व बचाव के उपाय अपनाकर रोगो से बचा जा सकता है। उन्होने कहा कि प्रदेश सरकार द्वारा संचारी रोग से नियंत्रण के लिए पूर्व में भी सफलतापूर्वक अभियान संचालित किये गये है। आज 01 मार्च से एक माह के लिए अभियान चलाया जा रहा है। जिसमें आमजन को जागरूक कराया जायेगा। उन्होने कहा कि रोगो से बचाव का बेहतर उपाय रोगो के प्रति सावधान रहना व बचाव के उपाय करना है। अभियान के अंतर्गत आमजन को रोगो के लक्षणों के प्रति सतर्क करते हुये बचाव के उपाय बताये जायेंगे।
मुख्य चिकित्सा अधिकारी डा0 अखिलेश मोहन ने बताया कि दस्तक अभियान में फ्रंट लाईन वक्र्स (आशा आंगनबाडी आदि) घर-घर जाकर संवेदीकरण एवं सर्वेक्षण कार्य करेगी साथ ही प्रत्येक मकान पर क्षय रोग के संभावित रोगियो के बारे में जानकारी प्राप्त कर ब्लाॅक मुख्यालय पर प्राप्त करायेगी तथा जन्म एवं मृत्यु पंजीकरण से छूट गये शिशुओ/व्यक्तियों के पंजीकरण की कार्यवाही करेगी व दिमागी बुखार के कारण दिव्यांग हुये किसी व्यक्ति की सूचना भी उपलब्ध करायेंगी।
मुख्य चिकित्सा अधिकारी डा0 अखिलेश मोहन ने बताया कि संचारी रोग में कोरोना, डेंगू, चिकनगुनिया, मलेरिया, फाइलेरिया व जापानी बुखार, हेपेटाईटिस ए, बी, सी, आदि आते है। उन्होने बताया कि नगर निगम व नगर निकायो के अधिकारी नगरीय क्षेत्रो में साफ-सफाई की समुचित व्यवस्था सुनिष्चित करायेगे तथा नालियो में पानी जमा न हो यह भी सुनिष्चित करायेंगे व एंटी लार्वा का छिडकाव करवायेंगे। उन्होने कहा कि ग्रामों में साफ सफाई की व्यवस्था पंचायती राज विभाग द्वारा सुनिष्चित करायी जायेगी व एंटी लार्वा छिडकाव कराया जायेगा।
इस अवसर पर सर्विलांस अधिकारी डा0 अशोक तालियान, जिला मलेरिया अधिकारी डा0 सत्य प्रकाष, चिकित्सा अधीक्षक सहित अन्य अधिकारीगण उपस्थित रहे।

Related posts

सेंट जेम्स स्कूल में धूमधाम से मनाया गया आजादी का अमृत महोत्सव

Ankit Gupta

दशमेश स्कूल में लगा वैक्सिनेशन शिविर 165 लोगो ने लगवाई वैक्सीन

25 दिसंबर से टोल वसूली शुरू होगी।

Leave a Comment

Trulli
error: Content is protected !!
Open chat
Need help?
Hello
Welcome to Meerut Darpan News