मेरठ दर्पण
Breaking News
दिल्ली

कहां करें रजिस्ट्रेशन, जानें कोविड-19 टीकाकरण पर सब कुछ

दिल्ली- भारत में कोरोना वायरस के खिलाफ दूसरे चरण के टीकाकरण अभियान की शुरुआत सोमवार से हो गई है। इसके तहत, एक मार्च से वरिष्‍ठ नागरिकों और गंभीर बीमारियों से पीड़ित 45 वर्ष से अधिक उम्र के लोगों को टीका लगाया जाएगा। टीकाकरण के लिए लोग कोविन टू-पाइंट जीरो (CoWin 2.0) पोर्टल या आरोग्‍य सेतु (Aarogya Setu App) जैसे अन्‍य आई टी ऐप्‍लीकेशन पर अपना पंजीकरण करा सकेंगे।

हालांकि कई लोगों को टीकाकरण के लिए शुरू रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया को लेकर थोड़ी कनफ्यूजन है। लोगों को समझ नहीं आ रहा है कि रजिस्ट्रेशन CoWIN portal पर करना है या CoWIN App के माध्यम से करना है। स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय साफ किया है कि कोरोना टीकाकरण के लिए रजिस्ट्रेशन और बुकिंग CoWIN पोर्टल (http://cowin.gov.in) के माध्यम से किया जाना है। रजिस्ट्रेशन को-विन ऐप से नहीं होगा।

नागरिक को-विन पोर्टल या आरोग्य सेतु के माधय से किसी भी समय और कहीं भी टीकाकरण के लिए रजिस्ट्रेशन कर सकेंगे। इससे पहले केंद्र सरकार ने रविवार को को-विन पोर्टल के लिए एक नई रूपरेखा जारी की। इसके अनुसार, टीकाकरण के लिए पात्र लाभार्थियों की सूची को वैक्सीन की उपलब्धता के साथ जोड़ा जाएगा। राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों को टीकाकरण चक्र में प्रशासित होने वाली खुराक की लक्ष्य संख्या निर्धारित की जाएगी।

सरकार ने बताया कि यह जरूरी नहीं है कि लाभार्थी अपने ही राज्य में कोरोना के टीके लगवाए। वह किसी भी राज्य में टीका लगवा सकता है। इसके साथ ही लाभार्थी सरकारी और निजी टीकाकरण केंद्रों का चयन भी कर सकता है। पोर्टल पर एक मोबाइल नंबर से चार लोगों का ही रजिस्ट्रेशन होगा। इसके लिए सबका फोटो पहचान पत्र नंबर अलग होना चाहिए।

Related posts

दो दिन मौसम खराब रहने की संभावना

कृषि कानूनों के प्रचार पर 7.95 करोड़ रुपये हुए खर्च

किसानों ने छह घंटे लगाया जाम, कुंडली-मानेसर-पलवल और कुंडली-गाजियाबाद-पलवल एक्सप्रेसवे पर लम्बा जाम

Leave a Comment

Trulli
error: Content is protected !!
Open chat
Need help?
Hello
Welcome to Meerut Darpan News