मेरठ दर्पण
Breaking News
मेरठ

शुरू हुई अभ्युदय योजना, मेरठ के हिमाशु ने पूछा कृषि बिल के बारे में सवाल

मेरठ। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने आज वीडियो कान्फ्रेन्सिंग के माध्यम से मुख्यमंत्री अभ्युदय योजना का शुभारम्भ किया। उन्होंने मां सरस्वती के चित्र पर माल्यार्पण व दीप प्रज्ज्वलन किया। वीडियो कान्फ्रेन्सिंग के माध्यम से उन्होंने विभिन्न मंडल मुख्यालयों के युवाओं से संवाद भी किया व उनकी जिज्ञासाओं को शांत किया। मुख्यमंत्री ने कहा कि अभ्युदय योजना युवाओं के जीवन निर्माण की शुरूआत है।

मुख्यमंत्री ने कहा कि आने वाले समय में प्रत्येक क्षेत्र में उप्र छाया हुआ दिखाई देगा। उन्होंने कहा कि योजना में साक्षात कोचिंग की व्यवस्था है साथ ही अनेकों छात्र-छात्राएं आनलाइन भी कोचिंग का लाभ लें सकेंगे।
मुख्यमंत्री से मेरठ के हिमांशु बंसल ने संवाद करते हुए पूछा कि किसानों के विकास, हित व आय बढ़ाने के लिए प्रदेश सरकार कौन-कौन से कार्य कर रही है। जिस पर मुख्यमंत्री ने कहा कि आजादी के बाद पहली बार देश में किसानों के लिए चिंतन किया गया। अनेकों कल्याणकारी योजनाएं प्रारंभ कर उसका सीधा लाभ किसानों तक पहुंचाया गया। उन्होने कहा कि प्रदेष में 3.25 करोड मृदा स्वास्थ्य कार्ड वितरित किये जा चुके है।

मुख्यमंत्री ने बताया कि प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना से किसानों को लाभ पहुंचा व प्रधानमंत्री कृषि सिंचाई से हर खेत तक पानी पहुंच रहा है। उन्होंने कहा कि मेरठ का किसान दिल्ली में जाकर भी अपना उत्पाद बेच सकता है।
आयुक्त अनीता सी मेश्राम ने बताया कि मुख्यमंत्री अभ्युदय योजना के अंतर्गत मेरठ मंडल में 1382 युवक व युवतियों को साक्षात (फिजिकल) निशुल्क कोचिंग के लिए चुना गया है। जिसके लिए 115 से अधिक अध्यापकों की सूची को भी पढ़ाने के लिए अंतिम रूप दिया गया है। उन्होंने बताया कि मेरठ मंडल में निशुल्क कोचिंग के लिए जनपद मेरठ के सनातन धर्म इंटर कॉलेज सदर, राजकीय इंटर कॉलेज व मेरठ कॉलेज मेरठ को चिन्हित किया गया है। उन्होंने बताया कि 16 फरवरी 2021 से इन तीनों कोचिंग सेंटर में अपरान्ह 3.30 बजे से कोचिंग प्रारंभ होगी।

जिलाधिकारी के बालाजी ने बताया कि मेरठ मंडल में 1382 छात्र छात्राओं को निशुल्क कोचिंग के लिए चुना गया है। जिसमें एनडीए व सीडीएस के लिए 55 ,यूपीएससी के लिए 943 ,जेईई के लिए 185 तथा एनईईटी के लिए 199 युवक व युवतियों को चुना गया है। उन्होंने बताया कि सनातन धर्म इंटर कॉलेज मेरठ में एनडीए व सीडीएस व अन्य अर्धसैनिक बलों सहित अन्य परीक्षाओं की तैयारी कराई जाएगी। राजकीय इंटर कॉलेज में मेडिकल व इंजीनियरिंग के कोचिंग दी जाएगी तथा मेरठ कॉलेज मेरठ में सिविल सेवाओं जैसे आईएएस पीसीएस आदि की कोचिंग निशुल्क दी जाएगी।
इस अवसर पर आयुक्त अनीता सी0 मेश्राम, जिलाधिकारी के0 बालाजी, सीडीओ शशांक चौधरी, ज्वाइंट मजिस्टेªट सौम्या गुरूरानी, अपर जिलाधिकारी वित्त सुभाष चन्द्र प्रजापति, नगर मजिस्ट्रेट एस0के0 सिंह सहित अन्य अधिकारी व चयनित युवक व युवतियां उपस्थित रहे।

Related posts

कांवड मेला – मेरठ पुलिस ने जारी किया रूट डायवर्जन प्लान और कण्ट्रोल रूम का नंबर

Ankit Gupta

मेरठ में रोज टूट रहे कोरोना के रिकॉर्ड

एनवायरमेंट क्लब ने “गौरैया बचाओ सप्ताह 2021” का शुभारंभ किया, महिलाओं को बांटे मिट्टी के सकोरे 

Mrtdarpan@gmail.com

Leave a Comment

Trulli
error: Content is protected !!
Open chat
Need help?
Hello
Welcome to Meerut Darpan News