मेरठ दर्पण
Breaking News
मेरठ

16 फरवरी को शहीद स्मारक में मनाया जाएगा महाराजा सुहेलदेव जयंती समारोह, शाम को होगा दीप प्रज्वलन

जिलाधिकारी ने महाराजा सुहेलदेव जयंती समारोह के सफल आयोजन के संदर्भ में अधिकारियों के साथ की बैठक

 

मेरठ- आगामी 16 फरवरी को बसंत पंचमी के शुभ अवसर पर जनपद मेरठ सहित प्रदेश के सभी जनपदों में महाराजा सुहेलदेव जयंती समारोह मनाया जाएगा ।

जनपद मेरठ में राजकीय स्वतंत्रता संग्राम संग्रहालय शहीद स्मारक में एक भव्य कार्यक्रम का आयोजन इस अवसर पर किया जाएगा शाम को 5:30 बजे पुलिस बैंड द्वारा राष्ट्र धन तथा राष्ट्रभक्ति गीतों पर बैंड वादन किया जाएगा तथा शाम 6:30 बजे दीप प्रज्वलन का कार्यक्रम आयोजित होगा।

यह जानकारी अपने कार्यालय कक्ष में महाराजा सुहेलदेव जयंती समारोह के सफल आयोजन के संदर्भ में आयोजित बैठक की अध्यक्षता करते हुए जिलाधिकारी के बालाजी ने दी ।

जिलाधिकारी के बालाजी ने बताया कि भारत वर्ष के इतिहास में मध्यकाल की 11वीं शताब्दी में उत्तर प्रदेश के बहराइच में महाराजा सुहेलदेव एक प्रतापी राजा हुए थे। जिन्होंने विदेशी आक्रांताओं से भारतीय संस्कृति एवं विरासत की रक्षा की थी महाराजा सुहेलदेव जी का शौर्य एवं पराक्रम वर्तमान पीढ़ी के लिए एक गौरवशाली उदाहरण है विदेशी आक्रांताओं से मुकाबला करने के लिए 21 राज्यों का संगठन बनाकर कुशल रणनीतिकार के रूप में विशिष्ट युद्ध कला के माध्यम से उन्होंने विजय प्राप्त की थी।
जिलाधिकारी के बालाजी ने कहां कि विश्व के इतिहास में एक महत्वपूर्ण संगठनकर्ता के रूप में महाराजा सुहेलदेव का यह कार्य सभी के लिए प्रेरणा स्रोत है। उन्होंने कहा कि महाराजा सुहेलदेव ने देश की राजनीतिक व सांस्कृतिक सुरक्षा के साथ-साथ जल संरक्षण, गौ संरक्षण एवं जनकल्याण के अनेक कार्य कराए जिससे आमजन को अत्यंत लाभ हुआ।

अपर जिलाधिकारी वित्त एवं राजस्व सुभाष चंद्र प्रजापति ने बताया कि माननीय प्रधानमंत्री जी महाराज सुहेलदेव स्मारक के शिलान्यास कार्यक्रम हेतु एनआईसी वेब लिंक के माध्यम से चितौरा बहराइच स्थित कार्यक्रम स्थल से जुड़ेंगे । इस कार्यक्रम के अंतर्गत महाराजा सुहेलदेव जी के शौर्य एवं बलिदान पर आधारित गौरव गीत के गायन एवं वृत्तचित्र प्रदर्शन के साथ ही माननीय मुख्यमंत्री जी का उद्बोधन एवं माननीय प्रधानमंत्री जी का वर्चुअल माध्यम से आशीर्वचन दिया जाएगा।

इस अवसर पर अपर जिलाधिकारी प्रशासन मदन सिंह गबराल , अपर जिला अधिकारी नगर अजय तिवारी, नगर मजिस्ट्रेट एसके सिंह सहित अन्य अधिकारी गण उपस्थित रहे ।

Related posts

मानवाधिकार एवं पर्यावरण सुरक्षा संगठन की परिचय बैठक का आयोजन

सोमेंद्र तोमर ने महापुरुषों को किया नमन, वरिष्ठ जनों से लिया आशीर्वाद

अरुणोदय की बुलंदशहर शाखा ने गरीबों में कंबल वितरण किये

Leave a Comment

Trulli
error: Content is protected !!
Open chat
Need help?
Hello
Welcome to Meerut Darpan News