मेरठ दर्पण
Breaking News
मेरठ

आई0आई0एम0 कलकत्ता द्वारा ‘‘पीप्ल् ऐनालिटिक्स‘‘ कार्यशाला का आयोजन

मेरठ- देश की नयी शिक्षा नीति ने शिक्षा पद्धति में बड़ा बदलाव किया है। पिछले 34 सालों में वर्तमान शिक्षा को नया आयाम देती नयी शिक्षा नीति 2020 में उधमशीलता को विशेष महत्व दिया गया हैं। तकनीकि शिक्षा के साथ-साथ स्किल इंडिया के माध्यम से भारतीय युवाओं को पेशेवर कौशल के बेहतरीन तरीकों से अवगत कराना भी स्वामी विवेकानन्द सुभारती विश्वविद्यालय के मुख्य उद्देश्यों में शामिल हैं।

इसी के तहत स्वामी विवेकानन्द सुभारती विश्वविद्यालय के आचार्य विष्णु गुप्त सुभारती कॉलेज ऑफ मैनेजमेन्ट एण्ड कॉमर्स ने आई0आई0एम0 कलकत्ता द्वारा ‘‘पीप्ल् ऐनालिटिक्स‘‘ विषय पर व्याख्यान का आयोजन किया। व्याख्यान के मुख्य वक्ता डॉ0 अनिर्बान चक्रवर्ती रहे। कार्यक्रम का शुभारंभ दीप प्रज्जवलन के साथ किया गया। प्रबन्धन संकाय के डीन एवं निर्देशक प्रो0 डॉ0 आर0के0 घई ने पुष्य गुच्छ प्रदान कर मुख्य वक्ता डॉ0 अनिर्बान चक्रवर्ती का स्वागत किया।

मुख्य वक्ता डॉ0 अनिर्बान चक्रवर्ती ने कहा कि उच्च शिक्षा नीति एवं कौशल विकास व्यक्तिव्त के निर्माण में अत्यन्त सहायक हैं। उन्होंने विद्यार्थियों की समस्याओं को सुना उनकी जिज्ञासाओं को जाना और विभिन्न ‘‘पीप्ल् ऐनालिटिक्स‘‘ के प्रयोगजनक उदाहरण देकर प्रबंधन को अत्यंत प्रभावी बनाने के सुझाव दियें।
कुलपति ब्रिगेडियर डॉ0वी0पी0 सिंह ने आचार्य विष्णु गुप्त सुभारती कॉलेज ऑफ मैनेजमेन्ट एण्ड कॉमर्स में आई0आई0एम0 कलकत्ता द्वारा ‘‘पीप्ल् ऐनालिटिक्स‘‘ कार्यशाला के आयोजन को सफल बनाने हेतु बधाई दी तथा निकट भविष्य में इसी प्रकार का आयोजन करने के लिये प्रेरित किया। उन्होंने बताया कि सुभारती विश्वविद्यालय अपने विद्यार्थियों में कौशल विकास के गुण स्थापित कर रहा हैं एवं बडे़ स्तर पर इस प्रकार के बहुआयमी पाठ्यक्रम संचालित किये जा रहे है जिनसे छात्रों को रोजगार मिल सके।

सुभारती विश्वविद्यालय की मुख्य कार्यकारी अधिकारी डा. शल्या राज ने सभी विद्यार्थियों को उज्जवल भविष्य की मंगलकामनाएं देते हुए कहा कि विद्यार्थी अपनी योग्यता एवं दक्षता का उपयोग करते हुए प्रबन्धन के क्षेत्र में अपना महत्वपूर्ण योगदान देने के लिए प्रतिबद्ध रहते हुए देश कि उन्नति के सहभागी बने।
प्रबन्धन संकाय के डीन एवं निर्देशक प्रो0 (डॉ0) आर0के0 घई ने अखिल भारतीय स्तर पर होने वाली प्रतियोगिता हेतु चयनित संकाय के विद्यार्थियों को शुभकामनाएं देते हुए कहा कि प्रबन्धन संकाय का मूल उद्देश्य यहीं है कि सभी विद्यार्थियों को प्रबन्धन के क्षेत्र में दक्ष बनाकर उन्हें देशहित में कार्य करने हेतु प्रोत्साहित किया जाए।

इस दौरान छात्रों को आई0आई0एम0सी0 के सर्टिफिकेट ऑफ पार्टिसिपेशन वितरित किये गये एवं तीन छात्र अभिषेक शर्मा एम0बी0ए0 प्प्प् सेमेस्टर ए दिपांशी दयाल बी0बी0ए0 ट सेमेस्टरए प्रतिष्ठा बी0कॉम आनर्स प्प्प् सेमेस्टर को सर्टिफिकेट आफ मेरिट प्रदान किए गये जो कि सुभारती विश्वविद्यालय का प्रतिनिधित्व अखिल भारतीय स्तर पर होने वाली प्रतियोगिता में करेगे। यह प्रतियोगिता आई0आई0एम0सी0 में निकट भविष्य में होगी। कार्यक्रम का संचालन श्रीमती निशा सिंह ने किया।

Related posts

आम आदमी पार्टी द्वारा बढ़ती महंगाई के खिलाफ  विरोध-प्रदर्शन कर जिलाधिकारी के माध्यम से महामहिम राष्ट्रपति को ज्ञापन प्रेषित किया।

Ankit Gupta

शोभित विश्वविद्यालय ने की 1001 रुद्राक्ष के पौधे लगाने की शुरुआत

Mrtdarpan@gmail.com

एसपी यातायात से मिला संयुक्त व्यापार समिति का प्रतिनिधिमंडल

Leave a Comment

Trulli
error: Content is protected !!
Open chat
Need help?
Hello
Welcome to Meerut Darpan News