मेरठ दर्पण
Breaking News
मेरठ

रोडवेज व सिटी ट्रांसपोर्ट बसो में कराये महिला सुरक्षा संबंधी उपायों की व्यवस्था-आयुक्त

आयुक्त ने की स्मार्ट सिटी और सेफ सिटी परियोजनाओं की समीक्षा, दिये कार्यों में तेजी लाने के निर्देश

पिंक बूथ व पिंक टाॅयलेट की स्थापना व डार्क स्पाॅट्स में प्रकाश व्यवस्था प्राथमिकता पर कराये-आयुक्त

 

मेरठ- आयुक्त अनीता सी0 मेश्राम ने अपने कार्यालय में मेरठ शहर से संबंधित स्मार्ट सिटी और सेफ सिटी परियोजनाओं की प्रगति की समीक्षा की। सर्वप्रथम गत् बैठक के उपरांत से अभी तक हुई प्रगति की जानकारी उपस्थित अधिकारियों से की गई। उन्होने स्मार्ट सिटी और सेफ सिटी के कार्यों में तेजी लाने के लिए कहा। उन्होने पिंक बूथ व पिंक टाॅयलेट की स्थापना व डार्क स्पाॅट्स में प्रकाष व्यवस्था प्राथमिकता पर कराने के निर्देष दिये तथा स्मार्ट सिटी परियोजना के अंतर्गत शासन को प्रेषित प्रस्ताव का फॉलोअप करने के लिए कहा।
नगर आयुक्त द्वारा बताया गया कि शहर में महिलाओं/बालिकाओं की सुरक्षा को सुदृढ़ किए जाने के उद्देश्य से इंटीग्रेटेड स्मार्ट कंट्रोल रूम (आईएससीआर) की स्थापना हेतु स्थल का चिन्हांकन कर लिया गया है। शीघ्र ही विस्तृत प्रस्ताव तैयार कर स्वीकृति हेतु शासन को प्रेषित किया जाएगा।
पुलिस संबंधी कार्यों एवं सहायता के लिए बालिकाओं और महिलाओं हेतु विशेष पुलिस बूथ के रूप में पिंक बूथ की स्थापना किए जाने के लिए वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक मेरठ से अपेक्षा की गई कि वह तत्काल नगर निगम द्वारा चिन्हित विभिन्न स्थलों पर भूमि का मौके पर संयुक्त निरीक्षण करवा ले तथा तदनुसार प्रस्ताव उपलब्ध कराएं।
महिलाओं की सुरक्षा की दृष्टि से शहर के बाहरी इलाकों और डार्क स्पॉट्स के आस-पास पर्याप्त स्ट्रीट लाइट की व्यवस्था के संबंध में वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक मेरठ द्वारा बताया गया कि शहर में कुल 37 डार्क स्पॉट्स चिन्हित करते हुए उसकी सूची नगर निगम को उपलब्ध करा दी गई है। आयुक्त ने निर्देशित किया कि इन स्थलों पर स्ट्रीट लाइट की पर्याप्त व्यवस्था कराई जाए।
आयुक्त ने कहा कि पिंक टॉयलेट के रूप में महिलाओं एवं बालिकाओं के लिए पृथक से शौचालय की व्यवस्था की जानी है। उन्होने नगर आयुक्त को निर्देशित किया कि जो स्थल अभी तक चिन्हित किए गए हैं, उन पर पिंक टॉयलेट की स्थापना के लिए अविलंब कार्रवाई करें।
शहर में संचालित सिटी बस ट्रांसपोर्ट में महिलाओं की सुरक्षा के लिए सीसीटीवी और पैनिक बटन की व्यवस्था को सुदृढ़ किए जाने के निर्देश प्रबंध निदेशक, मेरठ सिटी ट्रांसपोर्ट को दिए गए। आरएम, रोडवेज को भी निगम की बसों में महिला सुरक्षा संबंधी उपाय कराने के निर्देश दिए गए।
अपराध एवं घरेलू हिंसा से पीड़ित महिलाओं को काउंसलिंग, विधिक राय एवं पुलिस सहायता इत्यादि उपलब्ध कराए जाने हेतु संचालित आशा ज्योति केंद्र का विस्तार करने और आशा ज्योति केंद्र में प्रदत्त की जाने वाली सेवाओं में सुधार कर अधिक प्रभावी बनाने के निर्देश जिलाधिकारी और जिला प्रोबेशन अधिकारी को दिए गए।
इसके अतिरिक्त स्मार्ट सिटी परियोजना के अंतर्गत शासन को प्रेषित प्रस्ताव का फॉलोअप करते हुए प्रगति लाने हेतु निरंतर प्रयास करने के लिए नगर आयुक्त हेतु निर्देशित किया गया।
बैठक में जिलाधिकारी के० बालाजी, एसएसपी अजय साहनी, नगर आयुक्त मनीष बंसल, उपाध्यक्ष मेरठ विकास प्राधिकरण मृदुल चैधरी, अपर आयुक्त रजनीश राय, मुख्य अभियंता मेरठ विकास प्राधिकरण दुर्गेश श्रीवास्तव, मुख्य अभियंता नगर निगम यशवंत कुमार, क्षेत्रीय प्रबंधक रोडवेज के के शर्मा, प्रबंध निदेशक मेरठ सिटी ट्रांसपोर्ट विजय कुमार सहित अन्य अधिकारी उपस्थित रहे।

Related posts

राजनीति में शिक्षित प्रत्याशी को ही चुनाव लड़ने का अधिकार दे चुनाव आयोग- फरहीन खान

कैडेटस् ने सीखा फासले का अनुमान लगाने का तरीका और .22 एम एम राईफल से शूटिंग करने का तरीका

वेद इंटरनेशनल स्कूल में धूम-धाम से मनाया गया ‘क्रिसमस डे’

Ankit Gupta

Leave a Comment

Trulli
error: Content is protected !!
Open chat
Need help?
Hello
Welcome to Meerut Darpan News