मेरठ दर्पण
Breaking News
मेरठ

अब भेड़-बकरी के भी बनेंगे आधार कार्ड

मेरठ। देश में आम आदमी के आधार कार्ड बनने के बाद अब भेड़-बकरी के भी आधार कार्ड बनेंगे। दस डिजिट के इस आधार कार्ड से भेड़ और बकरी को अलग पहचान मिलेगी। भेड़-बकरी अपने आधार नंबर का छल्ला कान में पहनेंगी। जबकि इसका कार्ड भेड़-बकरी के मालिक को दिया जाएगा। नेशनल एनिमल डिजीज कंट्रोल प्रोग्राम (एनएडीसीपी) में भेड़ और बकरी को शामिल किया गया है। इसी महीने पशुपालन विभाग भेड़-बकरियों की ईयर टैगिंग शुरू कर देगा।

एनएडीसीपी में पहले भेड़ और बकरी को शामिल नहीं किया गया था। सिर्फ गोवंश और महीष वंशीय पशुओं को ही एनएडीसीपी के तहत इलाज की सुविधाएं मुहैया कराई जा रहीं थीं। गोवंश और महीष वंशीय पशुओं को आधार नंबर देने की मुहिम अंतिम चरण में हैं। केंद्र सरकार ने एनएडीसीपी में भेड़ और बकरी को भी शामिल कर पशुपालकों को राहत दी है। एक-एक भेड़ और बकरी का रिकार्ड एनएडीसीपी के पोर्टल पर दर्ज रहेगा। भेड़-बकरी के उम्र और पालने वाले नाम और पता भी ऑनलाइन रहेगा। भेड़-बकरी को 10 डिजिट का आधार नंबर का छल्ला कान में पहनाया जाएगा। भेड़-बकरियों का बीमा की सुविधा मिल सकेगी।

खुरपका-मुंहपका के टीके लगेंगे :-
एनएडीसीपी के तहत गोवंश और महीष वंश की तरह भेड़-बकरी को खुरपका-मुंहपका के टीके लगाए जाएंगे। बरसात से पहले भेड़-बकरी के खुरपका-मुंहपका के टीके लगाने की मुहिम चलाई जाएगी। जल्द ही वैक्सीन सभी जिलों में पहुंचने का दावा पशुपालन विभाग ने किया है। ब्लॉक के पशु अस्पताल में ग्राम वार भेड़ और बकरी का रजिस्टर बनाया जाएगा। ईयर टैगिंग के बाद भेड़-बकरी के टीकाकरण का रिकार्ड रजिस्टर में दर्ज किया जाएगा।

Related posts

प्रतियोगिता में प्रथम स्थान पर शहीद मंगल पांडे राजकीय महिला स्नातकोत्तर महाविद्यालय की बी एस सी तृतीय वर्ष की छात्रा शोभा यादव रहीं

भारतीय किसान यूनियन का धरना लगातार 57वें दिन सिवाया टोल प्लाजा मेरठ पर जारी

गैंगस्टर एक्ट में वांछित शमीम बंजारा की सम्पत्ति की हुई कुर्की की कार्यवाही

Ankit Gupta

Leave a Comment

Trulli
error: Content is protected !!
Open chat
Need help?
Hello
Welcome to Meerut Darpan News