मेरठ दर्पण
Breaking News
मेरठ

नगर निकायों के कार्याे को गंभीरतापूर्वक लें, निर्माण कार्यों की जांच ठीक प्रकार से कराये-आयुक्त

आईजीआरएस प्रकरणों में डिफाल्टर संदर्भो का प्राथमिकता पर करें निस्तारण, सुधारे जनपद की रैकिंग-अनीता सी0 मेश्राम

पत्रावलियों में कोई भी आवेदन या कार्य लंबित न रखे व रिकार्ड को अद्यतन रखे-आयुक्त

मेरठ- आयुक्त अनीता सी0 मेश्राम ने आज कलेक्ट्रेट का निरीक्षण किया। वहां आगमन पर उन्हें गार्ड आफ आॅनर दिया गया। आयुक्त ने आईजीआरएस प्रकरणों में डिफाल्टर संदर्भो का प्राथमिकता पर निस्तारण कराने व जनपद की रैकिंग सुधारने के लिए कहा। आयुक्त ने कलेक्ट्रेट की साफ सफाई व पत्रावली रख-रखाव पर अपनी संतुष्टि व्यक्त की तथा कहा कि पत्रावलियों में कोई भी आवेदन या कार्य लंबित न रखे तथा निर्देषित किया कि नगर निकायों के कार्याे को गंभीरतापूर्वक लें तथा निर्माण कार्यों की जांच ठीक प्रकार से कराये।
आयुक्त ने राजस्व अभिलेखागार कक्ष का निरीक्षण करते हुये वहां खतौनियों की पत्रावलियां निकलवाकर देखी। उन्होने कहा कि पत्रावलियों को सिल्वर फिष से बचाने की पूर्ण व्यवस्था करें। उन्होने वहां 1857 के संरक्षित अभिलेखों के बारे में जानकारी लेते हुये फारसी अनुवादको के माध्यम से जानकारी लेने के लिए कहा। आयुक्त ने प्रशासनिक अधिकारी कार्यालय कक्ष का निरीक्षण किया। उनके संज्ञान में आया कि कलेक्ट्रेट में वर्तमान में 114 कर्मचारी कार्यरत है। उन्होने पत्रावलियों को भी देखा तथा कहा कि पत्रावलियों में कोई भी आवेदन या कार्य लंबित न रखे।
आयुक्त ने सामान्य लिपिक पटल का निरीक्षण कर संबंधित लिपिक से कर्मचारियों की प्रोन्नति संबंधी जानकारी ली व विभागीय कार्यवाही से संबंधित पत्रावलियों की जानकारी ली। आयुक्त ने सहायक सामान्य लिपिक पटल का भी निरीक्षण किया। उन्होने वेतन लिपिक द्वितीय पटल पर कर्मचारियों व अधिकारियों के प्रोविडेन्ट फंड व एनपीएस कटौतियों से संबंधित पत्रावलियों को भी देखा तथा कहा कि रिकार्ड को अद्यतन रखा जाये। उन्होने राजस्व सहायक प्रथम व द्वितीय पटल का भी निरीक्षण किया।
आयुक्त ने न्यायिक सहायक प्रथम पटल के निरीक्षण के दौरान गैंगस्टर एक्ट से संबंधित कार्यवाही की पत्रावली को भी देखा। उन्होने न्यायिक सहायक द्वितीय पटल का भी निरीक्षण किया। आयुक्त ने नगर पंचायत लिपिक पटल के निरीक्षण के दौरान चोदहवें वित्त आयोग व पन्द्रहवे वित्त आयोग से संबंधित पत्रावलियों को देखा तथा कहा कि नगर निकायों के कार्याे को गंभीरतापूर्वक लें तथा निर्माण कार्यों की जांच ठीक प्रकार से कराये।
आयुक्त ने संग्रह अनुभाग, मुख्य राजस्व लेखाकार, सहायक मुख्य राजस्व लेखाकार पटल का भी निरीक्षण किया तथा ई-गर्वनेन्स सेल के निरीक्षण के दौरान उनके संज्ञान में आया कि जनपद में आईजीआरएस में डिफाल्टर संदर्भ 57 है। उन्होने डिफाल्टर संदर्भो का प्राथमिकता पर निस्तारण कराने व आईजीआरएस में जनपद की रैकिंग सुधारने के लिए कहा।
आयुक्त ने शस्त्र अनुभाग के निरीक्षण के दौरान एनडीएएल/एएलआईएस साफ्टवेयर का एक्सेस पुलिस थानों में भी कराने के लिए कहा। आयुक्त ने नजारत अनुभाग, नायब नाजिर प्रथम व द्वितीय पटल का भी निरीक्षण किया तथा भूलेख लिपिक से मुख्यमंत्री कृषक दुद्र्यटना कल्याण योजना में किसानों को कितना व किस प्रकार लाभ दिया जा रहा है इसकी जानकारी ली। उन्होने डीएलआरसी पटल का भी निरीक्षण किया।
आयुक्त ने निरीक्षण उपरांत जिलाधिकारी कार्यालय कक्ष में समीक्षा करते हुये कहा कि मालखाने का सत्यापन कराने के लिए भी कहा। आयुक्त ने कलेक्ट्रेट की साफ सफाई व पत्रावली रख-रखाव पर अपनी संतुष्टि व्यक्त की।
इस अवसर पर जिलाधिकारी के0 बालाजी, अपर जिलाधिकारी प्रशासन मदन सिंह गब्र्याल, वित्त सुभाष चन्द्र प्रजापति, नगर मजिस्ट्रेट एस0के0 सिंह सहित अन्य अधिकारी व कर्मचारीगण उपस्थित रहे।

Related posts

विनायक विद्यापीठ ने सम्मानित किये इण्टरमीडियट के छात्र

Ankit Gupta

भाजपा नेता काजी शादाब के आवास पर आयोग के चेयरमैन का हुआ स्वागत

मेरठ मेडिकल की बड़ी लापरवाही आई सामने,कोरोना पॉजिटिव पीड़ित मरीज का बदला शव।

Leave a Comment

Trulli
error: Content is protected !!
Open chat
Need help?
Hello
Welcome to Meerut Darpan News