मेरठ दर्पण
Breaking News
मेरठस्वास्थ्य

562 सरकारी व प्राइवेट कर्मियों को लगाया गया कोरोना का पहला टीका

जनपद में हुआ कोरोना टीकाकरण का शुभारंभ, स्वास्थ्य कर्मियों ने उत्साह के साथ लगवाया कोरोना टीका

 

मेरठ-जनपद में आज कोरोना महामारी के नियंत्रण के संबंध में टीकाकरण का शुभारंभ हुआ। एलएलआरएम मेडिकल कॉलेज में प्रधानमंत्री भारत सरकार के उद्बोधन का सीधा प्रसारण किया गया।  प्रधानमंत्री ने कहा कि भारत की क्षमता व उत्पादकता को देखते हुए पूरी दुनिया भारत को बड़ी उम्मीद, विश्वास, आशा व भरोसे के साथ देख रही है। इस अवसर पर प्रधानाचार्य एलएलआरएम मेडिकल कॉलेज में कोरोना का टीका लगवाया वहीं जिला अस्पताल में मुख्य चिकित्सा अधिकारी ने भी टीका लगवाया। जनपद में आज सात स्थानों पर 694 लक्ष्य के सापेक्ष 562 प्राइवेट व सरकारी स्वास्थ्य कर्मियों कोरोना का पहला टीका लगाया गया।

 


प्रधानमंत्री ने अपने उद्बोधन में कहा कि भारत का टीका पूरी मानवता हित में काम आए यह हमारी प्रतिबद्धता है। उन्होंने कहा कि पूरी दुनिया में भारतीय चिकित्सा सेवाओं की अपनी एक साख है । उन्होंने कहा कि पूरी दुनिया में लगाए जाने वाले अन्य टीकाकरण के लिए 60 प्रतिशत टीका भारत में ही बनता है। उन्होंने कहा कि एक प्रसिद्ध तेलुगु कवि ने कहा है कि मानवता के काम आए यही जिंदगी का सार है। उन्होंने सभी कोरोना योद्धाओं की भुरी भुरी प्रशंसा की तथा कोरोना टीकाकरण के लिए पूरे भारत वासियों को शुभकामनाएं भी दी।
आयुक्त अनीता सी मेश्राम व जिलाधिकारी के बालाजी ने भी प्रशासनिक, पुलिस व स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों के साथ एलएलआरएम मेडिकल कॉलेज व प्यारे लाल शर्मा जिला अस्पताल का निरीक्षण कर कोरोना टीकाकरण का निरीक्षण किया व आवश्यक दिशा निर्देश दिए ।
मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉक्टर अखिलेश मोहन ने बताया कि आज जनपद में 7 स्थानों पर कोरोना का टीका लगाने का कार्यक्रम किया जा रहा है। उन्होंने बताया कि इन 7 स्थानों में लाला लाजपत राय स्मारक मेडिकल कॉलेज, प्यारे लाल शर्मा जिला अस्पताल, जिला महिला अस्पताल ,सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र सरधना, सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र मवाना ,सुभारती मेडिकल कॉलेज व संतोष अस्पताल गढ़ रोड हैं ।
उन्होंने बताया कि लाला लाजपत राय स्मारक मेडिकल कॉलेज में 100 लक्ष्य के सापेक्ष 70, प्यारे लाल शर्मा जिला अस्पताल में 100 लक्ष्य के सापेक्ष 75, जिला महिला अस्पताल में 100 लक्ष्य के सापेक्ष 96, सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र सरधना में 100 लक्ष्य के सापेक्ष 93, सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र मवाना में 100 लक्ष्य के सापेक्ष 76 ,सुभारती मेडिकल कॉलेज में 99 लक्ष्य के सापेक्ष 77 व संतोष अस्पताल गढ़ रोड में 95 लक्ष्य के सापेक्ष 75 स्वास्थ्य कर्मियों को कोरोना का पहला टीका लगाया गया।
मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉक्टर अखिलेश मोहन ने बताया कि जनपद में 24530 कोविशील्ड कोरोना का टीका प्राप्त हुआ हैं। आज जिन प्राइवेट व सरकारी स्वास्थ्य कर्मियों का टीकाकरण किया गया। उन्हें किसी प्रकार का कोई साइड इफेक्ट नहीं हुआ है तथा अगला टीका उन्हें 15 फरवरी को लगाया जाएगा ।
जिला प्रतिरक्षण अधिकारी डॉ प्रवीण गौतम ने बताया कि आज कराए गए टीकाकरण में प्रत्येक स्थान पर वेटिंग रूम, सेपरेट वैक्सीनेशन रूम व ऑब्जरवेशन रूम भी बनाया गया है। वैक्सीनेटर कार्ड व सुपरविजन फॉर्म भी बनाया गया है । सभी कोल्ड चेन पर सीसीटीवी कैमरों की व्यवस्था भी की गई है । उन्होंने बताया कि कोरोना के टीके का कोई साइड इफेक्ट नहीं है ब्रिटेन में 24 लाख लोगों को कोरोना के टीके का इंजेक्शन दिया गया वहां किसी प्रकार के साइड इफेक्ट होना प्रकाश में नहीं आया है ।
इस अवसर पर सांसद राजेंद्र अग्रवाल, आयुक्त मेरठ मंडल अनीता सी मेश्राम, पुलिस महानिरीक्षक प्रवीण कुमार, जिलाधिकारी मेरठ के बालाजी, प्रधानाचार्य एलएलआरएम मेडिकल कॉलेज डॉ ज्ञानेंद्र कुमार, डॉ धीरज बालियान, डॉक्टर पी पी सिंह, डॉ अशोक तालियान सहित अन्य अधिकारी व स्वास्थ्य विभाग के चिकित्सक व कर्मचारी उपस्थित रहे।

Related posts

एक सेल्फी देश के नाम लेने के लिए उमड़े मेरठवासी

Ankit Gupta

मारपीट में घायल युवक की मौत, युवाओं का थाने के बाहर प्रदर्शन

त्रिस्तरीय पंचायत सामान्य निर्वाचन के ऑब्जर्वर पहुंचे मेरठ

Leave a Comment

Trulli
error: Content is protected !!
Open chat
Need help?
Hello
Welcome to Meerut Darpan News