मेरठ दर्पण
Breaking News
मेरठ

सिविल इंजीनियर्स के विधार्थियो ने किया रेलवे टै्क का विजिट

मेरठ – शांति निकेतन ग्रुप ऑफ इंस्टीटयून्स के ट्रेनिंग एवं प्लेसमैंट विभाग द्वारा बीटैक एवं पोलीटैनिक सिविल इंजीनियरिंग के विद्यार्थियों के लिए मेरठ सिटी रेलवे स्टेशन टै्क का एक दिवसीय विजिट का आयोजन किया गया। जिसको शांति निकेतन ग्रुप ऑफ इंस्टीटयून्स के सिविल विभागाध्यक्ष इ0 राहूल शर्मा ने हरी झंडी दिखाकर रवाना किया। शांति निकेतन ग्रुप ऑफ इंस्टीटयून्स के निदेक डा0 मनोज कुमार ने बताया कि शांति निकेतन ग्रुप का उद्देय केवल विद्यार्थियों को क्लासरूम के अन्दर सैद्वान्तिक ज्ञान देना ही नही या सिलेबर्स पुरा कराना ही नही है बल्कि विद्यार्थियों को व्यवहारिक ज्ञान भी देना है जो कि केवल इस प्रकार के विजिट से ही पूर्ण होता है।

इस विजिट में शांति निकेतन ग्रुप ऑफ इंस्टीटयून्स के सहायक प्रोफेसर इ0 जाहिद चौहान ने विद्यार्थियों को रेलवे टै्क के बारे में विस्तृत जानकारी दी, उन्होने विद्यार्थियों को रेलवे सिंग्नल,, क्रोसिंग, फि प्लेट, सिलिपर, गेज, पेवमेंट एवं रेल के जोईट के बारे में भी जानकारी दी। विद्यार्थियों ने विजिट के दौरान भिन्न-भिन्न प्रकार के प्रश्न पूछे जिनका सहायक प्रोफेसर इं0 जाहिद चौहान द्वारा सन्तोजनक जबाब दिया गया। इस विजिट को लेकर सिविल के विद्यार्थियों में बडा उत्साह देखा गया। इस विजिट का नेतृत्व ट्रेनिंग एवं प्लेसमैंट आफिसर प्रवीन शर्मा द्वारा किया गया। टै्निंग एवं प्लेसमैंट आफिसर प्रवीन शर्मा ने बताया कि इस प्रकार के विजिट से विद्यार्थियों में उद्योगिक क्षेत्र में काम करने की जिज्ञासा के साथ-साथ उनके आत्मविवास में भी वृद्वि होती है।

शांति निकेतन ग्रुप ऑफ इंस्टीटयून्स के चेयरमैन डा0 सोमेन्द्र तोमर ने कि इस विजिट का मुख्य उद्देय विद्यार्थियों को इंडस्ट्री की जानकारी देने के साथ-साथ उन्हे इंडस्ट्री के अनुरूप तैयार किया जा सके, था। उन्होने बताया कि इस प्रकार के विजिट से विद्यार्थियों को सैद्वान्तिक ज्ञान के साथ-साथ उद्योग जगत के व्यवहारिक पहलुओं के बारे में भी जानकारी प्राप्त होती है जिनका लाभ उन्हे नोकरी प्राप्त करने के दौरान मिलता है। ग्रुप की कार्यकारी निदेक डा0 उर्मिला मोरल ने कहा कि विद्यार्थियों में व्यवहारिक ज्ञान बढाने एवं तकनीकी और व्यावहारिक शिक्षा को इडस्ट्री के अनुरूप बनाये रखने के लिए समय-समय पर विद्यार्थियों के लिए इस प्रकार के भ्रमण का आयोजन करता रहा है जो कि आज के इंजीनियर के लिए अत्यन्त महत्वपूर्ण है।

Related posts

कैंटोनमेंट बोर्ड की नई उपाध्यक्ष होगी वार्ड 3 की सभासद वीना वाधवा

वेंक्टेश्वरा वर्ल्ड स्कूल’’ को मिली सी0बी0एस0ई0 की मान्यता

Mrtdarpan@gmail.com

मंसूरपुर में सड़क सुरक्षा कार्यक्रम का आयोजन

Leave a Comment

Trulli
error: Content is protected !!
Open chat
Need help?
Hello
Welcome to Meerut Darpan News