मेरठ दर्पण
Breaking News
मेरठ

जनपद में प्रथम चरण में 18750 सरकारी व प्राईवेट स्वास्थ्यकर्मियों को लगेगा कोरोना का टीका-जिलाधिकारी

जिलाधिकारी ने की कोरोना टीकाकरण के संबंध में जिला स्तरीय टाॅस्क फोर्स की बैठक

कोरोना पाजिटीव लोगो की संख्या में आयी कमी, सभी सावधानी व सतर्कता बनाये रखे-के0 बालाजी

सभी कोल्डचैनों पर हो सीसीटीवी की व्यवस्था-जिलाधिकारी

05 जनवरी 2021 को कोरोना टीकाकरण के लिए होगा माकड्रिल का आयोजन-जिलाधिकारी

मेरठ – विकास भवन सभागार में कोरोना वैक्सीन के टीकाकरण को सफलतापूर्वक कराने के संबध में आयोजित जिला स्तरीय टाॅस्क फोर्स की बैठक की अध्यक्षता करते हुये जिलाधिकारी के0 बालाजी ने कहा कि प्रथम चरण में 18750 सरकारी व प्राईवेट स्वास्थ्यकर्मियों का ही टीकाकरण किया जायेगा। जिसके लिए चिन्हांकन कर डाटा कोविन पोर्टल पर अपलोड कर दिया गया है। उन्होने बताया कि 05 जनवरी 2021 को कोरोना टीकाकरण को सफलतापूर्वक करने से पूर्व माकड्रिल (ड्राई रन) का आयोजन 12 सेषन में किया जायेगा।
जिलाधिकारी के0 बालाजी ने कहा कि टीकाकरण के लिए आने वाली वैक्सीन के लिए सभी कोल्डचैन पर सीसीटीवी कैमरे लगाये जाये। उन्होने कहा कि टीकाकरण के लिए लाभार्थी का पूर्व पंजीकृत होना आवष्यक है। उन्होने कहा कि प्रथम टीके के 28 दिन बाद दूसरा टीका लाभार्थी को लगाया जायेगा। जिलाधिकारी ने 05 जनवरी 2021 को होने वाली माकड्रिल को सफलतापूर्वक कराने के लिए मजिस्ट्रेट को नोडल अधिकारी के रूप में नामित किया है।
जिलाधिकारी के0 बालाजी ने उपस्थित डाक्टरों व स्वास्थ्यकर्मियों से कहा कि विगत दिनों में कोरोना पाजिटीव लोगो की संख्या में कमी आयी है तथा मृत्युदर में भी कमी आयी है। उन्होने कहा कि सभी सावधानी व सतर्कता बनाये रखे। उन्होने कहा कि कुछ कान्ट्रेक्ट ट्रेसिंग को ठीक प्रकार से किया जाये।
मुख्य चिकित्सा अधिकारी डा0 अखिलेश मोहन ने बताया कि कोरोना महामारी नियंत्रण के लिए लगाई जाने वाली वैक्सीन के लिए 9750 प्राईवेट व 9000 सरकारी स्वास्थ्यकर्मियों को चिन्हित किया गया है इन सभी का डाटा कोविन पोर्टल पर भी अपलोड करा दिया गया है। उन्होने बताया कि कोरोना टीकाकरण के लिए चिन्हित किये गये 18750 सरकारी व प्राईवेट स्वास्थ्यकर्मियों के टीकाकरण के लिए 69 सेशन होंगे। उन्होेने बताया कि टीकाकरण के लिए वैक्सीनेटर की भी पर्याप्त व्यवस्था है।
मुख्य चिकित्सा अधिकारी डा0 अखिलेश मोहन ने बताया कि कोरोना टीकाकरण को सफलतापूर्वक करने के लिए कल दिनांक 05 जनवरी 2021 को माॅकड्रिल (ड्राई रन) का आयोजन किया जायेगा जिसमें 12 सेषन होंगे। इन 12 सेशन में से एलएलआरएम मेडिकल कालेज में 02, सुभारती मेडिकल कालेज में 02, नगरीय प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र जाकिर कालोनी में 01 व संतोष नर्सिंग होम हापुड रोड में 01 सहित नगरीय क्षेत्र में 06 स्थानों पर माकड्रिल होगा तथा ग्रामीण क्षेत्रो में भी 06 सेशन होंगे जिसमें सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र पांचली खुर्द में 02, सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र दौराला में 02 व सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र माछरा में 02 सेशन होेंगे।
जिला प्रतिरक्षण अधिकारी डा0 प्रवीण कुमार गौतम ने बताया कि माकड्रिल प्रातः 10 बजे से प्रारंभ होगा तथा इसमें कोरोना टीकाकरण के लिए की गयी तैयारियों की जांच व सुधार का अवसर प्राप्त होगा। उन्होने बताया कि प्रत्येक सेशन पर 25 टेस्ट लाभार्थी भी वहां उपस्थित रहेंगे। उन्होने बताया कि माकड्रिल के प्रत्येक लोकेशन पर 03 रूम होगे जिसमें वेटिंग रूम, सेपरेट वैक्सीनेषन रूम व आब्र्जरवेषन रूम होगा। उन्होने बताया कि वैक्सीनेटर कार्ड व सुपरविजन फार्म भी भरा जायेगा।
जिला प्रतिरक्षण अधिकारी डा0 प्रवीण कुमार गौतम ने बताया कि जनपद में एक जिला वैक्सीनेशन स्टोर (डीवीएस) पीएल शर्मा जिला चिकित्सालय में है व 27 अन्य कोल्डचैन है। उन्होने बताया कि वैक्सीनेटर का प्रषिक्षण करा दिया गया है। उन्होने बताया कि जिला स्तर पर इसके लिए कंट्रोल रूम भी स्थापित किया गया है जिसका नंबर 0121-2662244 है।
इस अवसर पर सीडीओ ईशा दुहन, एसपी सिटी अखिलेष नारायण सिंह, एडीएम वित्त सुभाष चन्द्र प्रजापति, नगर मजिस्ट्रेट एस0के0 सिंह, एसीएम सुनीता सिंह, संदीप श्रीवास्तव, चन्द्रेष सिंह, एसीएमओ डा0 पूजा शर्मा, मण्डलीय सर्विलांस अधिकारी डा0 अशोक तालियान सहित अन्य चिकित्सा अधीक्षकगण व स्वास्थ्यकर्मी उपस्थित रहे।

Related posts

कांवड मेला – मेरठ पुलिस ने जारी किया रूट डायवर्जन प्लान और कण्ट्रोल रूम का नंबर

Ankit Gupta

कैंट बोर्ड के सीईओ श्री प्रसाद का ट्रांसफर, नवेंद्र नाथ नए सीईओ

कोरोना से हुई मृत्यु पर सरकार देंगी 4 लाख का अनुदान! सोशल मीडिया पर वायरल हो रहा मैसेज

Leave a Comment

Trulli
error: Content is protected !!
Open chat
Need help?
Hello
Welcome to Meerut Darpan News