मेरठ दर्पण
Breaking News
मेरठ

06 जनवरी से प्रारंभ होगा किसान कल्याण मिशन-जिलाधिकारी

जिलाधिकारी ने दिये बैठक में अनुपस्थित तीन विभागीय अधिकारियों से स्पष्टीकरण तलब करने के निर्देश

मेरठ- प्रदेश सरकार द्वारा किसानों की वर्तमान आय को दोगुना करने के प्रयासों के क्रम में प्रदेष में कृषि व कृषि आधारित अन्य गतिविधियों जिनमें पशुपालन, बागवानी, गन्ना इत्यादि तथा कृषि आधाारित उद्योग सम्मिलित है, को विकसित कर इन गतिविधियों के माध्यम से किसान कल्याण तथा किसान की आमदनी दोगुना करने का एक अभियान प्रदेश के मेरठ सहित सभी जनपदों में किसान कल्याण मिषन के रूप में चलाया जायेगा। यह अभियान 06 जनवरी 2021 से आरंभ होगा।
यह जानकारी जिलाधिकारी के0 बालाजी ने बचत भवन में किसान कल्याण मिषन के संबंध में आहूत बैठक की अध्यक्षता के दौरान दी। उन्होने निर्देषित किया कि प्रत्येक विकास खंड पर एक निष्चित तिथि पर विभिन्न कार्यक्रम आयोजित किये जाये। उन्होने बैठक में सिंचाई, विद्युत व मंडी विभाग के कोई अधिकारी न आने पर उनसे स्पष्टीकरण तलब करने के निर्देश दिये।
जिलाधिकारी ने कहा कि विकास खंड स्तर पर आयोजित होने वाले कृषि मेला व कृषि प्रदर्षनी में कृषि विभाग के साथ साथ उद्यान, पषुपालन, मत्स्य, रेशम इत्यादि विभाग अपनी अपनी योजनाओं से संबंधित स्टाल लगायेंगे एवं लाभार्थीपरक योजनाओं के स्वीकृति पत्र/प्रमाण पत्र/कृषि यंत्र वितरण आदि का वितरण भी सुनिष्चित करायेगें। उन्होने कहा कि विभिन्न योजनाओं का प्रचार प्रसार भी सुनिष्चित किया जाये।
जिलाधिकारी ने उद्यान, पशुपालन, गन्ना, खाद्य एवं रसद , ग्राम्य विकास, पंचायती राज आदि संबंधित विभागों को उनके विभाग से संबंधित कार्य कराये जाने के लिए निर्देषित किया तथा कहा कि मेला परिसर में कोविड-19 के दृष्टिगत सभी व्यवस्थाएं भी सुनिष्चित की जाये।
उप कृषि निदेषक ब्रजेश चन्द्र ने बताया कि किसान कल्याण मिषन के अंतर्गत होने वाली गोष्ठी/प्रदर्षनी/मेला प्रत्येक विकास खंड में 06 जनवरी 2021 से आरंभ होकर अगले तीन सप्ताह में संपन्न होगी। प्रत्येक सप्ताह के बुधवार को जनपद के प्रत्येक ग्रामीण क्षेत्रों से आच्छादित होने वाली विधानसभा क्षेत्रों में एक विकास खंड में इसका आयोजन होगा। उन्होने बताया कि जिला कृषि अधिकारी कार्यक्रम के सदस्य सचिव होंगे।
इस अवसर पर मुख्य पशु चिकित्सा अधिकारी डा0 अनिल कंसल, एलडीएम संजय कुमार सहित अन्य अधिकारीगण उपस्थित रहे।

Related posts

आज का समाचार पत्र

बसपा नेता हाजी याकूब कुरैशी पर बड़ा एक्शन, घर और फैक्ट्री कुर्क

Ankit Gupta

राज्यमंत्री ऊर्जा व जिलाधिकारी ने आत्मनिर्भर आधारशिला लैब का फीता काटकर किया उद्घाटन

Leave a Comment

Trulli
error: Content is protected !!
Open chat
Need help?
Hello
Welcome to Meerut Darpan News