मेरठ दर्पण
Breaking News
मेरठ

सेनेट्री नैपकिन वेंडिंग मशीन का उद्घाटन

मेरठ- नए वर्ष के प्रथम दिवस पर कम्पोजिट विद्यालय इटायरा में लाला शारदा प्रशाद शकुन्तला देवी मैमोरियल फाउन्डेशन मेरठ के तत्वाधान मे़ मुख्य अतिथि मेरठ दक्षिण क्षेत्र के विद्यायक डॉ. सोमेंद्र तोमर ने सेनेट्री नैपकिन वेंडिंग मशीन के उद्घाटन करते समय बालिकाओं की शिक्षा पर जोर दिया और अपने सम्बोधन में कहा कि जो आज मशीन जितेंद्र कुमार गुप्ता ने विद्यालय को बालिकाओं के लिए उपलब्ध कराई है यह एक मील का पत्थर साबित होगी। बालिकाओं की झिझक शिक्षा के माध्यम से ही दूर हो सकती है। हम सबको बालिकाओं की शिक्षा के लिए विशेष कदम उठाने होंगे। समस्त स्टाफ श्रीमती शशि वर्मा प्रधानाध्यापिका के नेतृत्व में रोजाना नए- नए नवाचार अखबारों के माध्यम से हम को देखने को मिल रहे हैं। इसके लिए शशि वर्मा बधाई की पात्र है।

इस अवसर पर सरबजीत सिंह कपूर राष्ट्रपति पदक से अलंकृत सामाजिक कार्यकर्ता ने कहा बिटिया रानी क्यों है झिझकती यह तो प्रगति की है शक्ति, और आगे कहा कि ग्रामीण इलाकों में सेनेटरी पैड के इस्तेमाल को लेकर बहुत ज्यादा जागरूकता की आवश्यकता है। गांव की महिलाओं में शिक्षा का भी अभाव है, अभिभावकों की आर्थिक स्थिति सही नहीं है। गांव की महिलाएं पैड का खर्च नहीं उठा सकती। पीरियड के दौरान लड़कियां छुट्टी ले लेती है और उनकी शिक्षा प्रभावित होती है। ग्रामीण महिलाओं के परिवार में ₹10 की बीड़ी माचिस वह कुबेर पर खर्च कर देते हैं जो एक महीने में ₹ 300 बनते हैं। लेकिन बिटिया ₹ 30 का सैनेट्री पैड नही खरीद सकती, कितनी बड़ी दुखद बात है। हम सबको बालिकाओं की शिक्षा के लिए आगे आना होगा। विशिष्ट अतिथि जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी मेरठ सतेन्द्र कुमार ने आज उद्घाटन के समय में अपने संबोधन में कहा शशि वर्मा प्रधानाध्यापक के यहां मुझे पिछले कुछ दिनों से रोजाना नए -नए आयाम देखने को मिल रहे हैं। दैनिक समाचार पत्रों में भी विद्यालय का नाम कहीं -नारी शक्ति मिशन, प्रेरणा मिशन, ई- पाठशाला,कोविड़ -19 के बारे में गांव में कई प्रकार के कार्यक्रम आयोजित किये गये और बचाव के तरीके बताए और गांववासियों को मास्क भी वितरित किये। यहां शशि वर्मा के निर्देशन में स्टॉफ सराहनीय काम कर रहा है ,इसके लिए समस्त स्टाफ को बधाई दी।खण्ड शिक्षा आधिकारी मनोज कुमार गुप्ता ने कहा कि आज के समय में बालिकाओं को नित जीवन के लिए सैनेट्री नैपकिन वैंडिंग मशीन की अत्यन्त आवश्यकता है विद्यालय को दान देने पर जितेंद्र गुप्ता की प्रशंसा की। विद्यालय के भौतिक परिवेश को भी अच्छा बताया। सैनिटरी नैपकिन वेंडिंग मशीन के बारे में विस्तार से बताया और शशि वर्मा के एक साल में कराए गए कार्यों की सराहना और प्रशंसा की और इनके नेतृत्व में समस्त स्टाफ बधाई का पात्र है। सेनेटरी नैपकिन वेंडिंग मशीन के उद्घाटन के समय में श्रीमती शशि वर्मा ने विद्यालय की प्रगति रिपोर्ट प्रस्तुत की। विद्यायक डा० सोमेन्द्र तोमर , जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी सतेन्द्र कुमार और समस्त अतिथि गणों ने शशि वर्मा के कार्यों की सराहना और प्रशंसा की।कार्यक्रम का संचालन शशि वर्मा ने और ऋषि पाल सिंह ने संयुक्त रूप से किया।इस अवसर पर मतीन अंसारी, ऋषि पाल सिंह, गुंजन, संध्या रानी, अभिलाषा चौधरी,अनुज,दीपसिंह,शबाना,निशी विनित,रीना,सुनीता, शकुंतला सिंह, संदीप कुमार प्रधान , ओमप्रकाश, दीपसिंह,करतार सिंह, सुरैया और गांव के गणमान्य लोग उपस्थित रहे।

Related posts

नारी निकेतन की 21 युवतियों सहित आज 134 मरीज मिले

Mrtdarpan@gmail.com

शिक्षकों की विभिन्न समस्याओं को लेकर शिक्षक महासंघ एक अक्टूबर को संयुक्त शिक्षा निदेशक मेरठ का दोपहर 11:00 बजे घेराव करेगा।

बीबीए एवं बीकॉम के विद्यार्थियों के लिए कोविड-19 एवं करप्शन के विषय पर हुई चर्चा

Leave a Comment

Trulli
error: Content is protected !!
Open chat
Need help?
Hello
Welcome to Meerut Darpan News