मेरठ दर्पण
Breaking News
मेरठ

सुभारती इंजीनियरिंग कॉलिज के विद्यार्थियों ने बनाई बैट्री संचालित गार्बेज ई-रिक्शा

मेरठ। स्वामी विवेकानंद सुभारती विश्वविद्यालय के सुभारती इंजीनियरिंग कॉलिज के विद्यार्थियों ने मैकेनिकल इंजीनियर अजहरूद्दीन के साथ मिलकर बैट्री संचालित गार्बेज ई- रिक्शा बनाई है जो पर्यावरण को दूषित किये बगैर विश्वविद्यालय परिसर से कूड़े एकत्र किया करेंगी।

शहीद अशफ़ाक़उल्लाह खान खण्ड के बाहर कुलपति ब्रिगेडियर डा.वी.पी.सिंह ने हरी झंडी दिखाकर ई-रिक्शा को रवाना किया। उन्होंने इंजीनियरिंग कॉलिज के प्राचार्य डा. मनोज कपिल एवं मैकेनिकल इंजीनियर अजहरूद्दीन को बधाई दी। उन्होंने कहा कि बैट्री संचालित ई-रिक्शा द्वारा पेट्रोल व डीजल के वाहनों का प्रयोग कम होगा एवं प्रदूषण को रोकने में सहयोग भी मिलेगा। उन्होंने कहा कि सुभारती विश्वविद्यालय प्रकृति के संरक्षण हेतु हमेशा से प्रतिबद्ध है और इसी क्रम में इंजीनियरिंग कॉलिज के विद्यार्थियों ने कूड़ा उठाने वाली ई- रिक्शा बनाई है वह बहुत सराहनीय है। उन्होंने बताया कि गार्बेज ई-रिक्शा में 400 केजी लोडिंग क्षमता है जो एक बार चार्ज करते के पश्चात 80 किलोमीटर तक चलती है और इसको चार्ज होने हेतु केवल 5 यूनिट बिजली चाहिए। इस अवसर पर उन्होंने सभी विद्यार्थियों को अपनी शुभकामनाएं देते हुए प्रकृति संरक्षण का संकल्प दिलाया।

सुभारती विश्वविद्यालय की मुख्य कार्यकारी अधिकारी डा.शल्या राज ने हर्ष प्रकट करते हुए कहा कि प्रकृति को संरक्षित करने की दिशा में यह बहुत अहम कदम है। उन्होंने कहा कि पेट्रोल व डीजल के वाहनों से प्रदूषण निरन्तर बढ़ रहा है और इलैक्ट्रनिक वाहनों के प्रयोग से इसपर अंकुश लगाया जा सकता है। उन्होंने गार्बेज ई-रिक्शा बनाने वाले मैकेनिकल इंजीनियर अजहरूद्दीन एवं सम्बन्धित विद्यार्थियों को मंगलकामनाएं देते हुए सभी को प्राकृतिक संसाधनों को प्रोत्साहन देकर उनका उपयोग करने की अपील की। इस मौके पर प्रतिकुलपति डा.विजय वधावन, इंजीनियरिंग कॉलिज के प्राचार्य डा. मनोज कपिल, परिवहन प्रबन्धक राजकुमार सागर, इसरार आदि उपस्थित रहे।

Related posts

ग्रीन केयर सोसायटी द्वारा सम्मान समारोह व जन जागरूकता कार्यक्रम

एनसीईआरटी की पुस्तकों के अनाधिकृत मुद्रण व विक्रय के विषय में अपराधियों को शीघ्र पकड़ने व कठोरतम दंड दिलाने की मांग को लेकर आई जी से मिले सपाई

व्यापारीयों का उत्पीड़न किसी भी कीमत पर बर्दाश्त नहीं किया जाएगा- पं0 आशु शर्मा

Ankit Gupta

Leave a Comment

Trulli
error: Content is protected !!
Open chat
Need help?
Hello
Welcome to Meerut Darpan News