मेरठ दर्पण
Breaking News
मेरठ

कोरोना वैक्सीन टीकाकरण के लिए जनपद में स्थापित हुआ कंट्रोल रूम-जिला प्रतिरक्षण अधिकारी

नोड़ल अधिकारी ने की कोरोना वैक्सीन टीकाकरण की तैयारियों की समीक्षा

सावधानी व सतर्कता बनाये रखे, कान्ट्रेक्ट ट्रेसिंग को ठीक प्रकार से करें-नोडल अधिकारी

प्रथम चरण में 17756 स्वास्थ्यकर्मियों को लगाया जायेगा कोरोना वैक्सीन का टीका-सीएमओ

मेरठ- जनपद के नोड़ल अधिकारी आबकारी आयुक्त पी0 गुरू प्रसाद ने बचत भवन में स्वास्थ्य विभाग के चिकित्सको के साथ कोरोना से बचाव के लिए बनाये गये टीके (वैक्सीन) के चरणबद्ध तरीके से लगाये जाने की तैयारियों की समीक्षा करते हुये कहा कि चरणबद्ध व व्यवस्थित ढ़ग से कोरोना वैक्सीन का टीकाकरण कराया जाये। उन्होने कहा कि प्रथम चरण में सरकारी व प्राईवेट स्वास्थ्यकर्मियों को ही टीका लगाया जायेगा। उनके संज्ञान में आया कि जनपद में प्रथम चरण में 17756 स्वास्थ्यकर्मियों को टीका लगाया जायेगा।
नोडल अधिकारी ने कहा कि टीकाकरण के लिए आने वाली वैक्सीन के लिए कोल्डचैन की पर्याप्त व्यवस्था समय से ही पूर्ण की जाये तथा वहां सीसीटीवी कैमरे भी लगाये जाये तथा कोल्डचैन हैण्डलर की पर्याप्त व्यवस्था की जाये। उन्होने कहा कि टीकाकरण के लिए लाभार्थी का पूर्व पंजीकृत होना आवष्यक है। उन्होने कहा कि विगत दिनों में कोरोना पाजिटीव लोगो की संख्या व मृत्युदर में भी कमी आयी है। उन्होने कहा कि सभी सावधानी व सतर्कता बनाये रखे तथा कान्ट्रेक्ट ट्रेसिंग को ठीक प्रकार से किया जाये।
मुख्य चिकित्सा अधिकारी डा0 अखिलेश मोहन ने बताया कि प्रथम चरण में सरकारी व प्राईवेट स्वास्थ्यकर्मियों का टीकाकरण होगा, द्वितीय चरण में फरन्टलाईन वकर्स जैसे फोर्स, नगर निगम कर्मचारी आदि तथा तृतीय चरण में 50 वर्ष से ऊपर के व्यक्तियों का टीकाकरण होगा। उन्होने बताया कि कोरोना वैक्सीन टीकाकरण के लिए 17756 लाभार्थी चिन्हित किये गये है तथा सभी का डाटा कोविड पोर्टल पर अपलोड कर दिया गया है। उन्होने बताया कि चिन्हित किये गये व्यक्तियों में 8425 सरकारी व 9331 प्राईवेट स्वास्थ्यकर्मी है। उन्होने कहा कि प्रथम टीके के 28 दिन बाद दूसरा टीका लाभार्थी को लगाया जायेगा।
जिला प्रतिरक्षण अधिकारी डा0 प्रवीण कुमार ने बताया कि प्रथम चरण में 40 स्थानों पर 60 सेशन होंगे एक सेषन में करीब 100 लोगो का ही टीकाकरण होगा। उन्होने बताया कि टीकाकरण सोमवार, शुक्रवार व उससे अगले सोमवार को होगा। उन्होने बताया कि जिला स्तर पर इसके लिए कंट्रोल रूम भी स्थापित किया गया है जिसका नंबर 0121-2662244 है। उन्होने बताया कि ब्लाॅक स्तर पर कंट्रोल रूम भी स्थापित किया जायेगा। उन्होने बताया कि संभवतः प्रथम चरण 01 जनवरी 2021 से प्रारंभ होगा
इस अवसर पर जिलाधिकारी के0 बालाजी, सीएमओ डा0 अखिलेश मोहन, एसीएमओ डा0 पूजा शर्मा, डा0 आशोक तालियान, डा0 पी0पी0 सिंह सहित अन्य चिकित्सक व अधिकारीगण उपस्थित रहे।

Related posts

अमित जानी ने सिवालखास विधानसभा क्षेत्र को दी पहली एम्बुलेंस

वन विभाग व एनवायरमेंट क्लब ने हस्तिनापुर में मनाया विश्व वैटलैंड दिवस

खेलो इण्डिया जैसी योजनाओ के लागू होने से ओलम्पिक एवं कॉमनवेल्थ में भारत का वर्चस्व बढा- डॉ0 सुधीर गिरि

Ankit Gupta

Leave a Comment

Trulli
error: Content is protected !!
Open chat
Need help?
Hello
Welcome to Meerut Darpan News