मेरठ दर्पण
Breaking News
मेरठलखनऊ

मुख्यमंत्री ने नवनियुक्त नलकूप ऑपरेटरो से किया वर्चुअल संवाद

प्रदेश सरकार युवाओं को रोजगार देने में नये आयाम स्थापित कर रही- मुख्यमंत्री

जनपद मेरठ में हुआ 31 राजकीय नलकूप ऑपरेटरो का चयन, जिलाधिकारी ने सौंपे नियुक्ति पत्र

मेरठ-प्रदेश सरकार युवाओं को रोजगार देने में नये आयाम स्थापित कर रही है। चार लाख युवाओं को सरकारी नौकरी देने के लक्ष्य के करीब है। 15 लाख से अधिक युवाओं को प्राईवेट नौकरी से जोडा गया। वहीं डेढ करोड से अधिक युवाओ को स्वतः रोजगार से जोडा गया। 1.57 लाख युवाओं को पुलिस, 01 लाख से अधिक को बेसिक शिक्षा व अनेको को माध्यमिक शिक्षा, स्वास्थ्य विभाग आदि विभागों में सेवा का अवसर प्रदान किया गया। यह सब कार्य प्रदेश की वर्तमान सरकार के कार्यकाल में हुआ। प्रदेश में नवनियुक्त 3209 राजकीय नलकूप ऑपरेटररो के नियुक्ति पत्र वितरण समारोह के दौरान यह जानकारी मुख्यमंत्री उ0प्र0 ने दी।
लखनऊ से सीधे वीडियों कान्फे्रन्सिंग के माध्यम से आयोजित कार्यक्रम में मुख्यमंत्री उ0प्र0 योगी आदित्यनाथ ने कहा कि प्रदेश में सिफारिश या पैसे के लेन देन से नौकरी पाने के लिए कोई जगह नहीं है। उन्होने कहा कि पूरी पारदर्षिता, निष्पक्षता व मेरिट के आधार पर युवाओं का चयन किया गया है। उन्होने सभी नवनियुक्त राजकीय नलकूप ऑपरेटरो व उनके पारिवारिक सदस्यों को अपनी बधाई दी तथा कहा कि सभी नवनियुक्त मेहनत व ईमानदारी से अपने कार्याे को करे। मुख्यमंत्री ने नवनियुक्त राजकीय नलकूप ऑपरेटरो को नियुक्ति पत्र सौंपे।
मुख्यमंत्री ने वर्चुअल संवाद के माध्यम से नवनियुक्त राजकीय नलकूप ऑपरेटरो से संवाद स्थापित किया तथा पूछा कि किसी सिफारिष या पैसे के लेन देन की बात किसी स्तर पर तो नही हुयी। सभी प्रत्याषियों ने पूरे आत्मविष्वास के साथ एक स्वर में कहा कि किसी सिफारिष या पैसे के लेन देन की कोई बात किसी स्तर से नही हुयी सभी ने कहा कि पूरी पारदर्षिता, निष्पक्षता व ईमानदारी से मेरिट के आधार पर चयन किया गया है।
मुख्यमंत्री ने प्रयागराज के प्रदीप कुमार पटेल, कानपुर की षिवानी पाल, आगरा की सोफिया, बरेली के अर्जुन कुमार, वाराणसी के राहुल पाल, गोरखपुर के आदित्य कुमार सिंह, अयोध्या की पारूल, रामपुर के परमजीत सिंह, प्रतापगढ के विनोद कुमार मिश्रा व सहारनपुर के विकास कुमार से वर्चुअल संवाद स्थापित किया। मुख्यमंत्री ने कहा कि अच्छे व्यक्ति के चयन से पारदर्षी ढ़ग से शासन की सुविधाओं का लाभ किसानों व आमजन को मिलेगा। उन्होने कहा मिशन रोजगार के अंतर्गत चयनित सभी नवनियुक्त पूरी ईमानदारी व निष्ठा से अपने कार्यों को करें। उन्होने सभी से कहा कि किसानों की सेवा में ही प्रदेश की सेवा है। उन्होने कहा कि नलकूपो से प्रदेष में 23 लाख हैक्टेयर से अधिक की भूमि की सिंचाई की जाती है।
उन्होने बताया कि प्रदेश में 34401 सरकारी नलकूप है। पहले एक नलकूप ऑपरेटर को 4 से 5 नलकूप देखने पडते थे लेकिन अब ऐसा नहीं होगा। उन्होने कहा कि हमने ग्रामीण क्षेत्रों में विद्युत की आपूर्ति सुनिष्चित की तथा जहां बिजली नहीं थी वहां बिजली उपलब्ध करायी। उन्होने कहा कि प्रधानमंत्री का लक्ष्य है कि 2022 तक आजादी के 75वे वर्ष पर किसानों की आय दुगुनी करना है। प्रदेश सरकार इस पर कार्य कर रही है।
उन्होने कहा कि खेती व किसान ही देश का आधार है। उन्होने कहा कि किसान के खेत तक जल उपलब्ध कराया जा रहा है। उन्होने बताया कि प्रदेश में 2.20 करोड किसानों को प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना से लाभान्वित किया जा रहा है। उन्होने सभी नवनियुक्त नलकूप ऑपरेटरो से कहा कि वह पूरी ऊर्जा व तन्मयता से किसानों की सेवा करे।
जल शक्ति मंत्री डा0 महेन्द्र सिंह ने बताया कि करीब 09 साल बाद राजकीय नलकूप ऑपरेटरो की नियुक्ति की जा रही है। उन्होने बताया कि 3209 राजकीय नलकूप ऑपरेटरो की नियुक्ति की गयी है जिसमें से 516 महिलायें है तथा इसमें स्वतंत्रता सैनानियों के आश्रितो व पूर्व सैनिको की भी नियुक्ति की गयी है। उन्होने बताया कि पूर्व में 9198 नलकूप ऑपरेटर थे अब 12407 ऑपरेटर हो गये है। उन्होने बताया कि वर्तमान सरकार के कार्यकाल में करीब 2500 नये टयूबवैल स्थापित किये गये है। उन्होने बताया कि नियुक्तियों में आईटीआई दो वर्षीय प्रषिक्षित योग्यता, अधीनस्थ चयन सेवा आयोग से नियुक्ति, नियुक्ति में महिला शक्ति को स्थान दिया गया व सभी का एक माह का प्रषिक्षण कराने सहित सात महत्वपूर्ण कार्य/आयाम स्थापित किये गये।
जिलाधिकारी के0 बालाजी ने बताया कि प्रदेश के नवनियुक्त 3209 राजकीय नलकूप ऑपरेटरो में से 31 जनपद मेरठ में चयनित हुये है। उन्होने आज उपस्थित 24 नलकूप ऑपरेटरो को नियुक्ति पत्र सौंपे। उन्होने सभी को बधाई दी तथा कहा कि वह पूरी ईमानदारी व निष्ठा से अपने दायित्वों का निर्वहन करे। जिलाधिकारी, नवनियुक्त राजकीय नलकूप ऑपरेटर एनआईसी से सीधे कार्यक्रम में जुडे।
इस अवसर पर मुख्य सचिव आर0के0 तिवारी, अपर मुख्य सचिव सिंचाई टी0 वेंकटेष, अपर मुख्य सचिव सूचना नवनीत सहगल, मेरठ से जिलाधिकारी के0 बालाजी, मुख्य विकास अधिकारी ईशा दुहन, अधीक्षण अभियंता नलकूप अरूण कुमार, अधिषासी अभियंता नलकूप कुमार गौरव सहित अन्य अधिकारी व नवनियुक्त राजकीय नलकूप ऑपरेटर उपस्थित रहे।

Related posts

एमआईईटी पब्लिक स्कूल में मनाया मजदूर दिवस

Ankit Gupta

मेरठ में यहां होगी मतगणना, दो स्थल किये गए फाइनल

Mrtdarpan@gmail.com

लोकप्रिय अस्पताल के वरिष्ठ मनोरोग विशेषज्ञ डा. ऐश्वर्य राज ने बताएं मानसिक अवसाद को दूर करने के उपाएं

Leave a Comment

Trulli
error: Content is protected !!
Open chat
Need help?
Hello
Welcome to Meerut Darpan News