मेरठ दर्पण
Breaking News
मेरठशिक्षास्वास्थ्य

सुभारती विश्वविद्यालय के शारीरिक शिक्षा विभाग में तीन दिवसीय लेक्चर सीरीज का हुआ समापन

मेरठ। स्वामी विवेकानन्द सुभारती विश्वविद्यालय के शारीरिक शिक्षा विभाग में ‘‘अनुसंधान पद्धति और सांख्यिकीय अनुप्रयोग’’ के विषय पर चल रही तीन दिवसीय लेक्चर सीरीज का समापन हो गया। लेक्चर सीरीज के अंतिम दिन का शुभारंभ शारीरिक शिक्षा विभागाध्यक्ष और शिक्षा संकाय के डीन प्रोफेसर डा. संदीप कुमार द्वारा किया गया।

डा.राजीव चौधरी, प्रोफेसर ऑफ फिजिकल एजुकेशन एंड स्कूल ऑफ लॉ एंड डीन स्टूडेंट वेलफेयर रवि शुक्ला यूनिवर्सिटी रायपुर छत्तीसगढ़ के द्वारा लेक्चर सीरीज में विशेष व्याखान दिया गया। उन्होंने टी टेस्ट अनोवा और काई स्क्वायर के बारे में विस्तार पूर्वक बताया गया। उन्होंने लेक्चर सीरीज के विषय पर पीपीटी के माध्यम से प्रस्तुति देकर सभी का विस्तार पूर्वक ज्ञान वर्धन किया।

यूनिवर्सिटी ऑफ पेट्रोलियम एंड मिनरल्स, धहरन ,अश शरकिया,सऊदी अरेबिया के डा. राकेश तोमर ने मेथड ऑफ कलेक्शन एंड सैंपल इन के बारे में संक्षेप में वर्णन करते किया। उन्होंने रिसर्च में सैंपलिंग कितने प्रकार की होती हैं और कौन-कौन से मेथड होते हैं उनको संक्षेप में पीपीटी के माध्यम से समझाया। उन्होंने कहा कि रिसर्च द्वारा किसी भी विषय की गहनता का आंकलन किया जा सकता है और इससे ज्ञान में वृद्धि होती है।

डा. बरखा भारद्वाज, असिस्टेंट प्रोफेसर ऑफ फिजिकल एजुकेशन एस आर डीए गर्ल्स पीजी कॉलेज हाथरस ने रिसर्च एथिक्स के बारे में अपना अनुभव व्यक्त किया साथ ही सुभारती विश्वविद्यालय की सराहना करते हुए कहां भविष्य में भी ऐसी रिसर्च मेट्रोलॉजी और स्टैटिकल एप्लीकेशंस लेक्चर सीरीज और होनी चाहिए जिससे कि रिसर्च स्कॉलर्स को आसानी हो और कुछ अच्छे रिसर्च डिपार्टमेंट ऑफ फिजिकल एजुकेशन में होती रहे।

शारीरिक शिक्षा विभागाध्यक्ष एवं शिक्षा संकाय के डीन प्रोफेसर डा. संदीप कुमार ने कहा कि लेक्चर सीरीज आयोजन का मुख्य उद्देश्य विद्यार्थियों का सर्वांगीण विकास कराना है। उन्होंने कहा कि अनुसंधान पद्धति और सांख्यिकीय अनुप्रयोग एक ऐसा महत्वपूर्ण विषय है जिसके प्रयोग से शिक्षा एवं शारीरिक शिक्षा का क्षेत्र सर्वसुलभ बनकर अच्छे से विकसित होता है। उन्होंने लेक्चर सीरीज के सभी प्रतिभागियों के उज्जवल भविष्य की कामना करते हुए सफल आयोजन पर शिक्षा विभाग एवं शारीरिक शिक्षा विभाग के सभी सदस्यों को बधाई दी।

शिक्षा संकाय के अध्यक्ष डा. अनुज राज द्वारा लेक्चर सीरीज में देश विदेश से शामिल अतिथियों एवं प्रतिभागियों को धन्यवाद ज्ञापित किया।
प्रतिकुलपति डा.विजय वधान ने सफल आयोजन की बधाई दी एवं प्रतिभागियों को अपनी शुभकामनाएं दीं।
इस अवसर पर शारीरिक शिक्षा विभाग से डा. मंजू अधिकारी, डा. देवेश चौधरी, डा. प्रवीण शेरावत, डा.दीपक राघव, जगदीश चंद्र आर्य, मयंक भारद्वाज, अनु सिंह एवं शिक्षा विभाग से डा. संतोष शर्मा, डा. राहुल सिरोही, डा. विभा लक्ष्मी, संजीव कुमार, डा. उमेश शर्मा, रूबी चौहान, डा. प्रीति श्रीवास्तव, संगीता रानी, शालिनी तिवारी, राहुल कुमार, रेशों आदि सहित शिक्षा विभाग एवं शारीरिक शिक्षा विभाग के सभी सदस्यों का सहयोग रहा।

Related posts

एनवायरमेंट क्लब ने किया नि:शुल्क सकोरे वितरण

कोरोना संक्रमण को रोकने में नाकाम है N-95 मास्क, सरकार ने की चेतावनी जारी-जानिए क्या है सही तरीका

जिलाधिकारी ने की कोरोना टीकाकरण के संबंध में जिला स्तरीय टाॅस्क फोर्स की बैठक कोरोना वैक्सीन के टीकाकरण को सफलतापूर्वक चरणबद्ध ढ़ग से कराये-जिलाधिकारी

2 comments

Dr.Samay Singh 30/11/2020 at 8:32 pm

Good work by the physical Education department for the whole development of students

Reply
Dr. Rajeev Choudhary 06/12/2020 at 3:45 pm

Thanks to Swami Viveksnand Subhsrti University. My best wishes.
Regards

Reply

Leave a Comment

Trulli
error: Content is protected !!
Open chat
Need help?
Hello
Welcome to Meerut Darpan News