मेरठ दर्पण
Breaking News
मेरठ

उ0प्र0 प्रगति पथ पर अग्रसर, प्रदेश के विकास के लिए बुनियादी ढ़ाचे का विकास आवष्यक- मुख्यमंत्री उ0प्र0

विभिन्न परियोजनाओं के पूर्ण होने से बदल जायेगी मेरठ की तसवीर, आमजन को होगा फायदा- सांसद राजेन्द्र अग्रवाल

मेरठ – उ0प्र0 के मुख्यमंत्री योगी आदित्य नाथ जी की अध्यक्षता में मंत्री सडक परिवहन भारत सरकार नितिन गडकरी जी के कर कमलो द्वारा उ0प्र0 में मेरठ बुलंदशहर एक्सपे्रस-वे एनएच-235 सहित 7477 करोड रू0 की लागत से 505 किमी लंबी सडक परियोजनाओं का सांय 04.30 बजे वर्चुअल लोकार्पण/शिलान्यास व एक सेतु का कार्य शुभारम्भ हुआ। उन्होने कहा कि उ0प्र0 की तसवीर बदल रही है। उ0प्र0 प्रयागराज व गंगा किनारे के जनपदो में सी-प्लेन की शुरूआत करे। उन्होने बताया कि अगले तीन वर्ष में उ0प्र0 में रू0 02 लाख करोड से उ0प्र0 में विभिन्न सडक परियोजनाओं पर कार्य किया जायेगा। उन्होंने सांसद राजेन्द्र अग्रवाल के 38 किमी के 04 लेन मेरठ गढ़ मार्ग के प्रस्ताव को स्वीकृत करते हुये उसके जल्दी अवार्ड करने की घोषणा की।
मंत्री सडक परिवहन एवं राजमार्ग एवं सूक्ष्म, लघु एवं मध्यम उद्यम भारत सरकार नितिन गडकरी ने कहा कि उ0प्र0 मुख्यमंत्री योगी आदित्य नाथ के सफल नेतृत्व में तेजी से बदल रहा है। उन्होने कहा कि आने वाले समय में उ0प्र0 एक सफल, समृद्ध व संपन्न राज्य बनेगा। उन्होने कहा कि उ0प्र0 के निर्माण में केन्द्र सरकार व उनका मंत्रालय पूर्ण रूप से उनके साथ खडा हुआ है। उन्होने कहा कि अमेरिका में रास्ते अच्छे हुये इससे अमेरिका धनवान हुआ। उन्होने कहा कि जो भी सडक परियोजानाओं पर कार्य चल रहा है उसमे समयबद्धता व गुणवत्ता पर विशेष ध्यान दिया जा रहा है।
उन्होने कहा कि पूर्व में उन्होने रू0 02 लाख करोड से उ0प्र0 में सडको पर कार्य किये जाने की घोषणा की थी जो कि पूर्ण होने वाली है। उन्होने बताया कि इसमें से करीब रू0 26 हजार करोड भूमि अधिग्रहण पर व्यय हुये है। उन्होने बताया कि आगामी तीन वर्षों में उ0प्र0 के विकास को गति देने के लिए रू0 02 लाख करोड की विभिन्न सडक परियोजनाओं पर कार्य कर उन्हें पूर्ण कराया जायेगा। उन्होने कहा कि इससे उद्योग को बढ़ावा मिलेगा व नये उद्योग लगेंगे, खेती को फायदा होगा व रोजगार बढ़ेगा और उ0प्र0 प्रगति पथ पर अग्रसर होगा।
उन्होने बताया कि उ0प्र0 में एक नया एक्सपे्रस-वे चम्बल एक्सपे्रस-वे बनाने के प्रस्ताव पर कार्य चल रहा है, जो कि उ0प्र0 के ईटावा से शुरू होकर मध्य प्रदेश से होते हुये राजस्थान तक जायेगा। उन्होने बताया कि दिल्ली से मुम्बई एक्सपे्रस-वे पर भी कार्य चल रहा है इसके पूर्ण होने पर दिल्ली से मुम्बई की दूरी सडक मार्ग से 12 घंटे की हो जायेगी। उन्होने बताया कि चम्बल एक्सपे्रस-वे अन्य एक्सपे्रस-वे से जुडता हुआ उत्तरी मुम्बई तक पहुचेगा जिससे उ0प्र0 से मुम्बई की दूरी 15 घंटे की हो जायेगी।
उन्होने बताया कि कष्मीर में विष्व स्तर का हिल स्टेशन बनाने की योजना है। जिसके लिए स्वीटजरलैण्ड की कंपनी से संपर्क बनाया जा रहा है। उन्होने कहा कि जेवर एयरपोर्ट को रोड कनेक्टिीविटी की मांग को स्वीकार करते हुये वहां पर रोड कनेक्टिीविटी दी जायेगी। उन्होने बताया कि दिल्ली मेरठ एक्सपे्रस-वे जनवरी 2021 तक पूर्ण होगा, जिसका फरवरी/मार्च में लोकार्पण का प्रस्ताव है। उन्होने बताया कि इसके पूर्ण होने से मेरठ से दिल्ली की दूरी सडक मार्ग से 50 मिनट की रह जायेगी पूर्व में करीब 04 घंटा लगता था। उन्होेेने कहा कि दिल्ली देहरादून एक्सपे्रस-वे भी बनाया जायेगा।
उन्होने रू0 2408 करोड से बने 61 किमी लंबे व 04 लेन मेरठ बुलंदशहर एक्सपे्रस-वे एनएच-235 सहित 08 परियोजनाओं का लोकार्पण व 07 परियोजनओं का षिलान्यास व प्रयागराज में फाफामऊ में गंगा नदी पर बने सेतु के सामानान्तर नये 06 लेन सेतु एवं पहंुच मार्ग के निर्माण कार्य का शुभारंभ किया। उन्होने बताया कि मेरठ बुलंदशहर एक्सपे्रस-वे बन जाने से यह दूरी 40 मिनट की हो गयी है पूर्व में 02 घंटे लगते थे। उन्होने कहा कि उ0प्र0 प्रयागराज व गंगा किनारे के जनपदो में सी-प्लेन की शुरूआत करे। इसमें केन्द्र सरकार का सहयोग दिया जायेगा। केन्द्रीय मंत्री नितिन गडकरी ने विभिन्न सांसदों के प्रस्तावों को स्वीकृत करते हुये उसकी जानकारी दी।
मुख्यमंत्री उ0प्र0 ने केन्द्रीय मंत्री नितिन गडकरी का उ0प्र0 के विकास में सहयोग व मार्गदर्षन के लिए उनका आभार व अभिनंदन व्यक्त किया। उन्होने कहा कि प्रधानमंत्री के नेतृत्व में देश में कोई जगह व भूखंड शेष नहीं है जहां राष्ट्रीय राजमार्ग न हो व विकास से आमजन को न जोडा गया हो। उन्होने कहा कि 1947 से 2014 तक जितने राष्ट्रीय राजमार्ग बने लगभग उतने ही गत 06 वर्षो में प्रधानमंत्री के सफल नेतृत्व में बने है। उन्होने कहा कि बुनियादी ढाचे के विकास के बिना विकास को गति नहीं दी जा सकती। उन्होने कहा कि हम सब मिलकर उ0प्र0 का विकास करेंगे।
उप मुख्यमंत्री उ0प्र0 केशव प्रसाद मौर्य , केन्द्रीय राज्य मंत्री वी0के0 सिंह ने भी अपने विचार व्यक्त करते हुये प्रधानमंत्री का धन्यवाद ज्ञापन किया व कहा कि उ0प्र0 विकास पथ पर अग्रसर है।
सांसद राजेन्द्र अग्रवाल ने कहा कि देष व प्रदेष में सडको का जाल बिछ रहा है और उ0प्र0 तेजी से विकसित हो रहा है। उन्होने कहा कि गंगा एक्सपे्रस-वे, मेरठ दिल्ली एक्सपे्रस-वे, मैट्रो, आरआरटीएस आदि विभिन्न परियोजनाओं के पूर्ण होने से मेरठ की तसवीर ही बदल जायेगी और आमजन को फायदा होगा और विकास को गति मिलेगी। सांसद ने केन्द्रीय मंत्री नितिन गडकरी व उ0प्र0 के मुख्यमंत्री का आभार व्यक्त किया।
इस अवसर पर उप मुख्यमंत्री उ0प्र0 श्री केशव प्रसाद मौर्य , केन्द्रीय राज्य मंत्री वी0के0 सिंह, मंत्री सूर्य प्रताप शाही, मंत्री डा0 महेन्द्र सिंह, मेरठ से एडीएमएलए, परियोजना निदेषक एनएचएआई दिनेश कुमार चतुर्वेदी, सांसद प्रतिनिधि हर्ष गोयल सहित अन्य अधिकारीगण उपस्थित रहे।

Related posts

फर्जी पत्रकार की पिटाई कर पुलिस को सौंपा

पत्रकार की हत्या करने वालो पर देशद्रोह का मुकदमा दर्ज किया जाए:अजय चौधरी

एमआईईटी में विश्व स्वास्थ्य दिवस के मौके पर निशुल्क स्वास्थ्य जांच शिविर एवं राष्ट्रीय सेमिनार का आयोजन

Ankit Gupta

Leave a Comment

Trulli
error: Content is protected !!
Open chat
Need help?
Hello
Welcome to Meerut Darpan News