मेरठ दर्पण
Breaking News
मेरठ

‘हम प्रतिज्ञा करते हैं कि हम संवैधानिक आदर्शों, संस्थाओं, राष्ट्रध्वज व राष्ट्रीय प्रतीको का आदर करेंगे”

मेरठ। भारत के 71वें संविधान दिवस के उपलक्ष्य में बचत भवन में अपर जिलाधिकारी प्रशासन ने अधिकारियों व कर्मचारियों को संविधान के मौलिक कर्तव्यों की शपथ व संविधान की प्रस्तावना का पाठन कराया। उन्होंने कहा कि संविधान में मौलिक अधिकारों के साथ मौलिक कर्तव्यों का भी वर्णन है। हमें इन मौलिक कर्तव्यों को भी सदा याद रखते हुए उन पर अमल करना चाहिए। उन्होंने बताया कि भारत का संविधान 26 नवंबर 1949 को बनकर तैयार हुआ तथा संविधान सभा ने इसी दिन संविधान को पूरा कर राष्ट्र को समर्पित किया। 26 जनवरी 1950 से संविधान अमल में लाया गया।

अपर जिलाधिकारी प्रशासन मदन सिंह गब्र्याल ने अधिकारियों व कर्मचारियों को मौलिक अधिकारों की शपथ दिलायी। मौलिक कर्तव्यों की शपथ इस प्रकार है ”हम सत्य, निष्ठा से प्रतिज्ञान करते है कि भारत के संविधान में दिए गए मूल कर्तव्यों का पालन करेंगे। संवैधानिक आदर्शों, संस्थाओं, राष्ट्रध्वज व राष्ट्रीय प्रतीको का आदर करेंगे। देश की सम्प्रभुता अखंडता की रक्षा करेंगे। महिलाओं का सम्मान करेंगे। हिंसा से दूर रहकर बंधुता बढ़ाएगें। सामासिक संस्कृति का संवर्द्धन व पर्यावरण का संरक्षण करेंगे।”
अपर जिलाधिकारी प्रशासन मदन सिंह गब्र्याल ने भारतीय संविधान की प्रस्तावना की भी शपथ दिलवाई। इस अवसर पर अधिकारी व कर्मचारीगण उपस्थित रहे।

Related posts

आवंटी चीनी मिलों के प्रतिनिधियों को प्रतिदिन के इण्डेन्ट के अनुसार गन्ना उठान के दिये गये निर्देश

Ankit Gupta

अखिल भारतीय पत्रकार सुरक्षा समिति द्वारा पत्रकार संगोष्ठी एवं मनोनीत पत्र वितरण कार्यक्रम आयोजित

आमजन को माॅस्क व सैनेटाईजर का उपयोग करने व सोशल डिस्टेनसिंग का पालन करने के लिए प्रेरित करें- गृह सचिव, भारत सरकार

Leave a Comment

Trulli
error: Content is protected !!
Open chat
Need help?
Hello
Welcome to Meerut Darpan News