मेरठ दर्पण
Breaking News
मेरठ

जिलाधिकारी की अध्यक्षता में सम्पन्न हुयी बाल विकास परियोजना समिति की बैठक

प्रदेश सरकार ने लिया बच्चो, गर्भवती व धात्री महिलाओं को कच्चा राषन वितरित करने का निर्णय-जिलाधिकारी

मेरठ -प्रदेश सरकार द्वारा आंगनबाडी कार्यकत्रियों के माध्यम से कच्चा (ड्राई) राशन वितरित करने का निर्णय लिया गया है। जिलाधिकारी के0 बालाजी ने बताया कि जनपद में 0 से 06 वर्ष के 01 लाख 56 हजार से अधिक बच्चों को व 48 हजार से अधिक गर्भवती व धात्री महिलाओं आदि को वितरण किया जायेगा। उन्होने कहा कि राषन वितरण पारदर्षी ढ़ग से व मानक अनुरूप किया जाये। वितरण में लापरवाही पर कार्यवाही की जायेगी। वितरण 09 नवम्बर से प्रारंभ हो गया है।
जिलाधिकारी के0 बालाजी ने बाल विकास परियोजना समिति की बैठक की अध्यक्षता करते हुये कहा कि भारत सरकार द्वारा 0 से 6 वर्ष आयु वर्ग के बच्चों के विकास एवं गर्भवती महिलाओं व स्तनपान कराने वाली माताओं के स्वास्थ्य एवं पोषण संबंधी आवष्यकताओं की समग्र रूप से पूर्ति हेतु एकीकृत बाल विकास सेवायें प्रारंभ की गयी।
जिला कार्यक्रम अधिकारी विनीत सिंह ने बताया कि जनपद में 06 माह से 03 वर्ष तक के बच्चों में ग्रामीण क्षेत्र में 94329 व शहरी क्षेत्र में 17488 तथा 03 वर्ष से 06 वर्ष तक के बच्चों में ग्रामीण क्षेत्र में 38665 व शहरी क्षेत्र में 6026 बच्चे है। गर्भवती व स्तनपान कराने वाली धात्री महिलाओं में ग्रामीण क्षेत्र में 40819 व शहरी क्षेत्र में 7306 है। इन सभी को मानक अनुसार कच्चे राशन का वितरण किया जायेगा। इसके अतिरिक्त गंभीर श्रेणी (रेड कैटेगरी) के बच्चों व ऐसी 11 से 14 वर्ष की किषोरियों जो किसी कारणवश अभी स्कूल नहीं जा रही है, को भी कच्चे राशन का वितरण मानक अनुसार किया जायेगा। उन्होने बताया कि जनपद में 2076 आंगनबाडी केन्द्र है।
इस अवसर पर सीडीओ ईशा दुहन, पीडी डीआरडीए भानू प्रताप सिंह, डीडीओ दिग्विजय नाथ तिवारी, बीएसए सत्येन्द्र ढ़ाका, डीपीआरओ आलोक सिन्हा, मंडी सचिव नरेन्द्र सिंह सहित अन्य अधिकारीगण उपस्थित रहे।

Related posts

5 वी टॉप शॉट शूटिंग प्रतियोगिता में खिलाड़ियों ने किया शानदार प्रदर्शन

मेरठ में फूंका गया राकेश टिकैत और योगेन्द्र यादव का पुतला.

शोभित विश्वविद्यालय मेरठ करेगा राष्ट्रीय पर्यावरण युवा संसद 2022 की उत्तर प्रदेश एवं उत्तराखंड की मेजबानी

Leave a Comment

Trulli
error: Content is protected !!
Open chat
Need help?
Hello
Welcome to Meerut Darpan News