मेरठ दर्पण
Breaking News
मेरठ

आगामी पांच दिनों में शहरी व ग्रामीण दोनो क्षेत्रों में कराये एन्टी लार्वा छिडकाव, सैनेटाईजेशन व फोगिंग-जिलाधिकारी

जिलाधिकारी ने की जनपद में डेंगू की रोकथाम, बचाव व नियंत्रण के संबंध में बैठक

जनपद में चलायें हर रविवार मच्छर पर वार अभियान-के0 बालाजी

 

मेरठ- जनपद में डेंगू की रोकथाम, बचाव व नियंत्रण के संबंध में आहूत बैठक में जिलाधिकारी के0 बालाजी ने स्वास्थ्य विभाग, पंचायती राज विभाग व नगर निगम के अधिकारियों को निर्देषित किया कि वह आगामी पांच दिनों में शहरी व ग्रामीण दोनो क्षेत्रों में एन्टी लार्वा छिडकाव, सैनेटाईजेषन व फोगिंग कराये। उन्होने कहा कि आमजन को स्वच्छता के प्रति जागरूक करें। हर रविवार मच्छर पर वार अभियान जनपद में चलाया जाये। उन्होने सभी विभागीय अधिकारियों को उनके विभाग द्वारा किये जाने वाले कार्यों के संदर्भ मेें कार्य करने के लिए कहा।
जिलाधिकारी ने अपने कार्यालय कक्ष में आहूत बैठक की अध्यक्षता करते हुये कहा कि हर रविवार मच्छर पर वार अभियान जनपद में चलाया जाये तथा प्रत्येक सप्ताह में एक दिन घरों की साफ-सफाई, पानी को एक जगह इकट्ठा न होने देना, पक्षियों के पानी के बर्तन की साफ-सफाई एवं पूरे बांह के कपडो को पहनने के लिए आमजन को जागरूक किया जाये। उन्होने कहा कि बचाव ही बेहतर उपाय है।
जिलाधिकारी के0 बालाजी ने जल संस्थान के अधिकारियों को निर्देषित किया कि शहर में बने ओवर हैड टैंक की नियमित सफाई कराये अगर कहीं पम्प खराब है तो उसकी मरम्मत प्राथमिकता पर करायी जाये तथा यदि पाइप लाईन का कार्य कहीं किया जा रहा है तो पाइप लाईन बिछाते समय गडडो को तुरंत बंद करा दिया जाये ताकि जलभराव न हो पाये।
जिलाधिकारी ने नगर निगम के अधिकारियों को निर्देषित किया कि वह सभी मौहल्लों में सफाई व कूडा निस्तारण की सुदृढ व्यवस्था करे। मलिन बस्तियों व अन्य स्थानो पर जहां प्रजनन स्थल अत्यधिक जल संग्रहित होने के कारण बहुतायत में पाये जाते है वहां जल संग्रहण को समाप्त कराया जाये।
जिलाधिकारी ने स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों को निर्देषित किया कि चिकित्सालय परिसर व उसके आसपास आवासीय भवनो में जल भराव की स्थिति उत्पन्न न हो यह सुनिष्चित किया जाये तथा चिकित्सालयों में मच्छरदानी युक्त 10 बैड का आईसोलेषन वार्ड डेंगू रोगियों के लिए आरक्षित रखा जाये। अगर कहीं कोई डेंगू पाजिटीव मरीज मिलता है तो उसकी कोरोना की जांच भी अवष्य करायी जाये।
जिलाधिकारी ने निर्देषित किया कि स्वास्थ्य विभाग, पंचायती राज विभाग, नगर निगम व नगर निकायों से समन्वय कर शहरी व ग्रामीण दोनो क्षेत्रो में एन्टी लार्वा छिडकाव, सैनेटाईजेषन व फोगिग का कार्य प्राथमिकता पर कराये। उन्होने निर्देषित किया कि शहरी क्षेत्रों में मच्छर प्रजनन के स्रोतो जैसे एयर कंडीषन, रेफ्रिजरेटर के पीछे कन्डनसेषन प्लेट, बाल्टी, टिन्स अन्य उपभोज्य सामान, कूलर, खुले पडे जल की सफाई करायी जाये तथा आमजन को स्वच्छता के प्रति जागरूक किया जाये।
सीडीओ ने पंचायती राज विभाग, मनोरंजन कर विभाग, ग्राम्य विकास विभाग, शिक्षा विभाग, सिंचाई विभाग, वन विभाग आदि के अधिकारियों को उनके विभाग से संबंधित कार्य कराने के लिए कहा।
इस अवसर पर सीडीओ ईशा दुहन, अपर जिलाधिकारी प्रषासन मदन सिंह गब्र्याल, सीएमओ डा0 राजकुमार, जिला मलेरिया अधिकारी डा0 सत्य प्रकाष, डा0 अशोक तालियान, बीएसए सत्येन्द्र ढ़ाका सहित अन्य अधिकारीगण उपस्थित रहे।

Related posts

मुख्यमंत्री की प्राथमिकता वाले निराश्रित गौवंश संरक्षण में गंभीरता से कार्य करें-जिलाधिकारी

Ankit Gupta

आत्मनिर्भर भारत के निर्माण में छात्र-छात्राएं दें अपना योगदान- राज्यपाल

सुभारती फाईन आर्ट कॉलिज एवं जेडी इंस्टिट्यूट ऑफ फैशन टैक्नोलॉजी के बीच हुआ एमओयू

Mrtdarpan@gmail.com

Leave a Comment

Trulli
error: Content is protected !!
Open chat
Need help?
Hello
Welcome to Meerut Darpan News