मेरठ दर्पण
Breaking News
मेरठ

आयुक्त की अध्यक्षता में सम्पन्न हुयी मेरठ व गाजियाबाद सम्भाग की मण्डलीय सड़क सुरक्षा समिति की बैठक

हाईवे, सडक के डिवाईडरों, गंग नहर पटरी आदि पर लगाये कैटस आई, रिफ्लेक्टर-आयुक्त

प्रत्येक ई-रिक्षा के पीछे लाईसेंस धारक का फोटो सहित विवरण प्रदर्षित कराये-आयुक्त
सडक सुरक्षा सर्वोपरि, इसमें विशेष ध्यान देने की आवष्यकता-जिलाधिकारी
मेरठ दर्पण मेरठ- आयुक्त सभागार में मेरठ व गाजियाबाद सम्भाग की मण्डलीय सड़क सुरक्षा समिति की बैठक की अध्यक्षता करते हुये आयुक्त अनीता सी0 मेश्राम ने कहा कि शहर में नो ई-रिक्षा व ऑटो जोन बनाने के लिए परिवहन विभाग के अधिकारियों को निर्देषित किया। उन्होने हाईवे, सडक के डिवाईडरों, गंग नहर पटरी आदि पर भी कैटस आई, रिफ्लेक्टर आदि लगाने के लिए निर्देषित किया। विद्यालयों में विद्यालय यान परिवहन सुरक्षा समिति का आवष्यक रूप से गठन कर उसकी नियमित बैठके कराने व प्रत्येक ई-रिक्षा के पीछे लाईसेंस धारक का फोटो सहित विवरण प्रदर्षित कराने के लिए कहा।
आयुक्त ने परिवहन विभाग के अधिकारियों को निर्देषित किया कि वह ओवर स्पीडिंग, ओवर लोडिंग, मोबाईल का प्रयोग करते हुये वाहन चलाने वालो तथा नषे की हालत में वाहन चलाने वालो पर तथा स्टंट ड्राईविंग करने वालों पर नियमानुसार कडी कार्यवाही करें तथा सडक सुरक्षा सप्ताह को प्रभावी ढ़ग से अमल में लाया जाये।
उन्होने शहर में नो ई-रिक्षा व ऑटो जोन पुलिस व प्रशासन से समन्वय कर बनाने के लिए परिवहन विभाग के अधिकारियों को निर्देषित किया। उन्होने हाईवे, सडक के डिवाईडरों व अन्य स्पाॅट व सडको को चिन्हित कर तथा गंग नहर पटरी पर भी कैटस आई, रिफ्लेक्टर आदि लगाने के लिए निर्देषित किया। उन्होने कहा कि चीनी मिलों में पेराई सत्र प्रारंभ हो रहा है इसलिए किसानों द्वारा ला जा रही गन्ना ट्रालियों में भी रिफ्लेक्टर लगाये जाये।
आयुक्त ने निर्देशित किया कि विद्यालयों में विद्यालय यान परिवहन सुरक्षा समिति का आवष्यक रूप से गठन कर उसकी नियमित बैठके हो यह भी सुनिष्चित किया जाये। उन्होने निर्देषित किया कि सिवाया टोल प्लाजा पर लंबी कतारे न लगी इसको सुनिष्चित करने के लिए सभी बूथों में कर्मियों तैनाती सुनिष्चित की जाये तथा अवैध कट पर आवष्यक कार्यवाही की जाये।
उन्होने निर्देषित किया कि ई-रिक्षा के पीछे लाईसेंस धारक का फोटो सहित विवरण प्रदर्षित कराया जाये। उन्होने कहा कि लाॅकडाउन में सडक दुद्र्यटनाओं में कमी अंकित की गयी है इसको बरकरार रखते हुये पूरी प्लानिंग के साथ सडक दुद्र्यटनाओं में बढ़ोत्तरी न हो यह सुनिष्चित किया जाये।
पुलिस महानिरीक्षक प्रवीण कुमार ने कहा कि विद्यालयों की कौन-कौन सी बसो को परिवहन के लिए अनुमन्य किया गया है इसकी सूची संबंधित उप जिलाधिकारी व पुलिस क्षेत्राधिकारी को दी जाये।
जिलाधिकारी के0 बालाजी ने बताया कि जनपद में आईटीआई साकेत में करीब 02 एकड में रू0 05 करोड की लागत से चालको के प्रषिक्षण हेतु रीजनल ड्राईविंग ट्रेनिंग सेन्टर व चालको के टेस्ट हेतु ऑटोमेटिक ड्राईविंग टेस्टिंग ट्रैक की स्थापना का कार्य पूर्ण हो चुका है जिसको जल्द ही जनउपयोग में लाने के लिए उसका लोकार्पण कराया जायेगा। उन्होने कहा कि सडक सुरक्षा सर्वोपरि है इसमें विषेष ध्यान देने की आवष्यकता है।
आरटीओ मेरठ डा0 विजय कुमार ने बताया कि जनपद में करीब 06 हजार ई-रिक्षा पंजीकृत है। उन्होने बताया कि ई-रिक्षा पंजीकरण अभी खुला है। उन्होने बताया कि मेरठ संभाग के अंतर्गत मेरठ में 140 व बागपत में 09 ब्लैक स्पाॅट चिन्हित है, जिस पर एनएचएआई व पीडब्लूडी द्वारा आवष्यक कार्यवाही की जा रही है।
आरटीओ मेरठ डा0 विजय कुमार ने बताया कि वाहनों की स्वच्छता प्रमाण पत्र निर्गत करने के लिए इन्सपेक्षन एंड सर्टिफिकेषन सेन्टर की स्थापना के लिए परिवहन विभाग को बराल, परतापुर में जमीन चिन्हित की गयी है। उन्होनें बताया कि इसके लिए नगर निगम द्वारा अभी तक एनओसी नहीं दी गयी है। एनओसी मिलने के बाद ही अग्रेत्तर कार्यवाही अमल में लायी जायेगी।
आरटीओ गाजियाबाद विजय कुमार ने बताया कि गाजियाबाद में 14, गौतमबुद्ध नगर में 35, बुलंदशहर में 09 व हापुड में 11 ब्लैक स्पाॅट चिन्हित है, जिन पर संबंधित विभाग द्वारा आवष्यक कार्यवाही की जा रही है। उन्होने बताया कि सडक दुद्र्यटना में घायल व्यक्ति की मदद करने वाले नेक व्यक्ति से पुलिस द्वारा कोई पूछताछ नहीं की जाती है। उन्होने बताया कि सरकार द्वारा घायल व्यक्ति की मदद करने वाले नेक व्यक्ति को रू0 02 हजार की पुरस्कार राषि भी दिये जाने की घोषणा की गयी है।
आरटीओ गाजियाबाद विजय कुमार ने बताया कि 01 अप्रैल से 30 सितम्बर 2020 तक गाजियाबाद संभाग के 04 जिलो गाजियाबाद, गौतमबुद नगर, बुलंदषहर व हापुड में हेलमेट न पहनने पर 8506 व सीट बैल्ट का उपयोग न करने पर 2224 लोगो का चालान किया गया जिससे रू0 9.66 लाख प्रषमन शुल्क वसूला गया। उन्होने बताया कि उक्त अवधि में चारों जिलों में 198 लाईसेंसो का निलंबन भी किया गया।
इस अवसर पर अपर जिलाधिकारी वित्त हापुड जयनाथ यादव, एआरटीओ प्रवर्तन मेरठ दिनेष कुमार, गाजियाबाद आर0के0 सिंह, पुलिस अधीक्षक यातायात मेरठ जितेन्द्र श्रीवास्तव, मुख्य अभियंता जीडीए वी0एन0सिंह, एमडीए दुर्गेष श्रीवास्तव, अपर निदेषक स्वास्थ्य डा0 रेनू गुप्ता सहित अन्य पुलिस व प्रषासनिक अधिकारी उपस्थित रहे।

Related posts

श्री राम मंदिर निर्माण हेतु जन जागरण बाइक रैली का किया भव्य स्वागत

Mrtdarpan@gmail.com

कंकर खेड़ा में मकान के ताले तोड़ चोरी,पुलिस जांच में जुटी

पहले चरण का मतदान सुबह सात बजे से हुआ शुरू,कोहरे में भी दिख रहा वोटरों में उत्साह

Mrtdarpan@gmail.com

Leave a Comment

Trulli
error: Content is protected !!
Open chat
Need help?
Hello
Welcome to Meerut Darpan News