मेरठ दर्पण
Breaking News
मेरठस्वास्थ्य

दोबारा लौटकर आ सकता है कोरोना, यूरोप के हालात दे रहे खतरनाक संकेत, बिल्कुल ना करें ढिलाई

मेरठ। देशभर में कोरोना के मामले पिछले कुछ समय से कम होते दिख रहे हैं लेकिन इससे निश्चिंत होकर लापरवाही बरतने की गलती कतई ना करें। क्योंकि जिन देशों में कोरोना पर काफी हद तक लगाम पा लिया गया था वहां यह दोबारा खतरनाक रूप में लौटकर वापसी करता दिख रहा है। यूरोप के तमाम बड़े देशों में तो यह भयंकर रूप से कहर बरसा रहा है।
वैज्ञानिक से लेकर तमाम अनुसंधानकर्ता और चिकित्सक भी मान रहे हैं कि देशभर में कोरोना के मामलों में बेशक कमी आती दिख रही हो लेकिन खतरा अभी पूरी तरह टला नहीं है। जिस तरह यूरोप के इंग्लैंड, फ्रांस, जर्मनी और दूसरे देशों में इसकी दूसरी लहर कहर बरपा रही है वो भारत को भी प्रभावित कर सकती है। डॉक्टर्स भी इस संबंध में चेतावनी दे चुके हैं कि जैसे जैसे सर्दी बढ़ेगी उसके साथ ही इसके मामलों में भी वृद्धि हो सकती है। ऐसे में थोड़ी सी भी चूक काफी लोगों को भारी पड़ सकती है। जानकारी के अनुसार फ्रांस और इंग्लैंड में कोरोना की दूसरी लहर ने कहर बरपा रखा है। यहां रोजाना तीस हजार से ज्यादा मामले सामने आ रहे हैं और मरने वालों की दर भी काफी तेजी से बढ़ी है। पहली लहर के मुकाबले इस बार कोरोना ज्यादा मारक क्षमता से लौटता दिख रहा है, इस वजह से ज्यादातर मरीजों को अस्पताल में भर्ती कराने की नौबत आ रही है। इटली और पोलैंड जैसे देशों में तो आईसीयू भी कम पड़ते दिख रहे हैं। वहां मरने वाले लोगों की संख्या भी तेजी से बढ़ी है। ब्रिटेन में मरने वालों का आंकड़ा 50 हजार के करीब पहुंचने वाला है तो फ्रांस में 35 हजार और इटली में 38 हजार के आसपास चल रहा है। यही कारण है कि वहां लॉकडाउन लगने के आसार दोबारा बनने लगे हैं। कुछ शहरों में तो दोबारा लॉकडाउन की घोषणा कर भी दी गई है।
इसलिए जरूरी है कि अपने यहां भी इसको लेकर कतई ढिलाई ना बरती जाए। मेरठ में तो वैसे भी कोरोना का प्रकोप अन्य जिलों के मुकाबले काफी ज्यादा रहा है। इसके अलावा मरने वालों की संख्या भी यहां बाकी शहरों के मुकाबले अधिक रही है। इसलिए जरूरी है कि यहां ज्यादा एहतियात बरती जाए। डॉक्टर भी सलाह दे रहे हैं कि सर्दियां बढ़ते ही सर्दी जुखाम जैसी बीमारियां आम आदमी को घेरने लगती हैं, इन बीमारियों के साथ कोरोना व्यक्ति् को ज्यादा नुकसान पहुंचा सकता है, इसलिए जरूरी है कि पूरी एहतियात बरती जाए। ठंडी चीजों को त्यागकर गरम पेय पदार्थों पर विशेष ध्यान दिया जाए। पानी पूरी तरह गर्म ही पीएं। आते जाते भी एहतियात बरतें, मास्क लगाकर ही घर से निकलें। बाहर दो गज दूरी का पालन जरूर करें। घर में पहुंचते ही हाथ पैरों को ढंग से धोकर ही बिस्तर पर बैठें। नियमित दिनचर्या का पालन करके ही कोरोना से मुक्ति पाई जा सकती है।

Related posts

शोभित विश्वविद्यालय में रंगारंग सांस्कृतिक कार्यक्रम में देर रात तक धमाल, खूब थिरके छात्र-छात्राएं

Ankit Gupta

वरिष्ठ नागरिको ने बड़े हर्षोल्लास से मनाया गणतंत्र दिवस

भारतीय रेडक्रास सोसायटी मेरठ के चुनाव कराने की मांग

Leave a Comment

Trulli
error: Content is protected !!
Open chat
Need help?
Hello
Welcome to Meerut Darpan News