मेरठ दर्पण
Breaking News
मेरठ

200 तक एक पारी व 200 से अधिक विद्यार्थी होने पर दो पारियों में संचालित होंगे स्कूल व कालेज-जिलाधकारी

19 अक्टूबर से खुलेंगे कक्षा नौ से बारह तक के सभी बोर्ड के स्कूल व कालेज-जिलाधिकारी

 

मेरठ -आगामी 19 अक्टूबर 2020 से कक्षा 09 से कक्षा 12 तक के सभी स्कूल व कालेज खोलने का निर्णय प्रदेश सरकार ने लिया। इसी के क्रम में चौधरी चरण सिंह वि0वि0 के सुभाष चन्द्र बोस प्रेक्षागृह में माध्यमिक शिक्षा परिषद, सीबीएसई व आईसीएसई आदि बोर्ड के स्कूल व कालेज के प्रधानाचार्यों के साथ आहूत बैठक की अध्यक्षता करते हुये जिलाधिकारी के0 बालाजी ने कहा कि कोविड-19 के दिशा-निर्देशो के साथ कक्षा 09 से कक्षा 12 तक के स्कूल व कालेज खोले जायें तथा सभी स्कूल व कालेज सरकार द्वारा जारी एसओपी (स्टेण्डर्ड आपरेटिंग प्रोसिजर) का पालन करें। जिला विद्यालय निरीक्षक अपने यहां कंट्रोल रूम बनाये। उन्होने कहा कि हमारा उद्देष्य बीमारी को हराना व बच्चो को पढ़ाना है।
जिलाधिकारी के0 बालाजी ने कहा कि विद्यालय खोले जाने से पूर्व उन्हें पूरी तरह से सैनेटाईज किया जाये तथा यह प्रक्रिया प्रतिदिन प्रत्येक पाली के उपरान्त नियमित रूप से सुनिष्चित की जाये। उन्होने कहा कि विद्यालयों में सैनेटाईजर, हैण्डवाॅश, थर्मल स्कैनिंग एवं प्राथमिक उपचार की व्यवस्था सुनिष्चित की जाये तथा किसी भी शिक्षक व विद्यार्थी को बिना माॅस्क के प्रवेश की अनुमति न दी जाये। उन्होने कहा कि जिस विद्यालय में 200 तक विद्यार्थी है उनके यहां 01 पारी संचालित की जाये तथा 200 से अधिक होने पर 02 पारियों में संचालित किया जायें।
उन्होने कहा कि सीटिंग अरेंजमेेन्ट भी सोशल डिस्टेनसिंग को ध्यान में रखकर किया जाये तथा विद्यार्थी को 06 फीट की दूरी पर बैठने की व्यवस्था सुनिष्चित की जाये। उन्होने कहा कि विद्यार्थियो को उनके माता-पिता/अभिभावको की लिखित सहमति के उपरान्त ही पठन-पाठन हेतु बुलाया जाये। किसी भी विद्यार्थी को विद्यालय आने के लिए बाध्य न किया जाये। एक दिवस में प्रत्येक कक्षा के अधिकतम 50 प्रतिशत तक विद्यार्थियों को ही बुलाया जाये तथा शेष 50 प्रतिशत विद्यार्थियों को अगले दिन बुलाया जायें।
वहीं स्कूल/कालेज से आये प्रधानाचार्यों ने कहा कि हम बच्चों को पढायेंगे भी और बचायेंगे भी। विद्यालय शिक्षा का मंदिर है तथा बच्चों का भविष्य सर्वोपरि है। बैठक से पूर्व सभी को निर्देषित किया गया कि भारत सरकार की योजनाओं के लिए सभी स्कूल व कालेज आगामी 22 अक्टूबर तक के0वाई0सी0 भरना सुनिष्चित करे। उन्होने कहा कि किसी भी विद्यार्थी को विद्यालय आने के लिए बाध्य न किया जाये।
इस अवसर पर प्रभारी जिला विद्यालय निरीक्षक फतेह चन्द्र, ए0एस0 इंटर कालेज मवाना के डा0 मेघराज सिंह आदि उपस्थित रहे।

Related posts

केंट बोर्ड- आउटसोर्सिंग ठेका निरस्त , 22 बी होगा सील

Ankit Gupta

नालियों में गोबर बहाने पर डेयरी संचालकों पर लगेगा जुर्माना

Ankit Gupta

जिलाधिकारी ने की कोरोना महामारी नियंत्रण के कार्यों की समीक्षा, कहा अभी सावधानी और सतर्कता बनाए रखना जरूरी

Leave a Comment

Trulli
error: Content is protected !!
Open chat
Need help?
Hello
Welcome to Meerut Darpan News