मेरठ दर्पण
Breaking News
मेरठ

विश्व हाथ धुलाई दिवस’ पर जागरुकता और व्यवहार परिवर्तन पर कार्यक्रम

मेरठ- शहीद मंगल पांडे राजकीय स्नातकोत्तर महिला महाविद्यालय, मेरठ में उत्तर प्रदेश शासन के निर्देशानुसार महाविद्यालय प्राचार्य प्रो. दिनेश चन्द  के दिशा निर्देशन में ‘विश्व हाथ धुलाई दिवस’ पर जागरुकता और व्यवहार परिवर्तन संबंधी विभिन्न कार्यक्रमों का आयोजन एनसीसी और एन एस एस इकाइयों द्वारा किया गया। इस हेतु प्रात: महाविद्यालय शास्ता मंडल और एनसीसी इकाई के संयोजन में मुख्य शास्ता और एनसीसी अधिकारी लैफ्टिनेंट (डा.) लता कुमार तथा सदस्य डा. कुमकुम के द्वारा महाविद्यालय परिवार और आमजन को हाथ धोने की उपयोगिता और 40 सेकंड हाथ धोने की प्रक्रिया ‘SUMAN K’ से परिचय कराया और परीक्षा और प्रवेश प्रक्रिया के दौरान प्राचार्य सहित सभी उपस्थित प्राध्यापकों, कैडट्स और अभिभावकों के निर्देश के साथ हाथ धुलवा कर हाथों की स्वच्छता के प्रति प्रेरित किया गया। इस आयोजन में एनसीसी कैडट्स ने स्वयं हाथ धोना सीखा और दूसरों को भी प्रशिक्षित किया।
वहीं हैंडवाश डे पर राष्ट्रीय सेवा योजना प्रथम इकाई ने ऑनलाइन प्रतियोगिताओं का आयोजन कार्यक्रम अधिकारी डॉ स्वर्ण लता कदम के नेतृत्व एवम् महाविद्यालय प्राचार्य डॉ दिनेश चंद्र के मार्गदर्शन में किया। प्रतियोगिताओं में स्वायंसेविकाओं ने हाथ धोना सिखाकर, स्लोगन लिखकर लोगो में जागरूकता फैलाई। डॉ स्वर्ण लता कदम द्वारा स्वयंसेविकाओं को कोविड 19 के खतरे से अवगत कराते हुए उससे बचाव के उपाय जैसे दो गज दूरी बहुत है ज़रूरी, बार बार हाथ धोना, मुंह पर मास्क लगाने की उपयोगिता बताई। प्रतियोगिता में कु हिना, जुबैरिया, रितु, रिया, कामिनी, अक्षिता, नेहा नागर, रेनू, शशि, नैंसी, दीपाली आदि ने प्रतिभाग किया। जिसमें डॉ लता कुमार, डॉ ममता सागर, डॉ उमा शंकर प्रसाद, डॉ पूनम, डॉ शालिनी, डॉ विकास, डॉ नरेंद्र, डॉ रंजन का विशेष सहयोग रहा।
वहीं राष्ट्रीय सेवा योजना द्वितीय इकाई ने कार्यक्रम अधिकारी डा. मंजू रानी के संयोजन में छात्राओं हेतु एक ऑनलाइन वेबिनार का आयोजन किया जिसमें हाथ स्वच्छ रखने की आवश्यकता, उपयोगिता और तरीकों पर व्याख्यान प्रस्तुत किया गया। आयोजन में महाविद्यालय प्राचार्य, प्राध्यापकों, स्वयंसेविकाओं और छात्राओं ने सहभागिता की।

Related posts

डॉ नवीन सिंह को मिला डॉ० सी वी रमन एजुकेशन अवार्ड

वेद इंटरनेशनल स्कूल में मना स्वतंत्रता दिवस का 75 वां स्वर्णिम महोत्सव

Ankit Gupta

वेंक्टेश्वरा के छात्रो द्वारा दो सप्ताह में किया बत्तीस हजार से अधिक लोगो का टीकाकरण

Mrtdarpan@gmail.com

Leave a Comment

Trulli
error: Content is protected !!
Open chat
Need help?
Hello
Welcome to Meerut Darpan News