मेरठ दर्पण
Breaking News
मेरठ

संंक्रमण काल में मानसिक स्वास्थ्य : समस्याएं और समाधान’ विषय पर एक वेबिनार

मेरठ- शहीद मंगल पांडे राजकीय स्नातकोत्तर महिला महाविद्यालय, माधवपुरम, मेरठ में आज अंतरराष्ट्रीय मानसिक स्वास्थ्य दिवस के अवसर पर मानसिक स्वास्थ्य एवं छात्रा कल्याण समिति द्वारा छात्राओं हेतु ‘संंक्रमण काल में मानसिक स्वास्थ्य : समस्याएं और समाधान’ विषय पर एक वेबिनार का आयोजन किया गया। वेबिनार में 50 से ज्यादा छात्राओं ने ऑनलाइन प्रतिभागिता की ।
आज जब कोरोना वायरस के डर से पूरी दुनिया लॉकडाउन हो गई तथा बड़ी संख्या में मृत्यु भी हो रही हैं। ऐसे में सबके मन में डर, चिंता, तनाव, असमंजस, घबराहट और बेचैनी जैसे कई भावनाएं उत्पन्न हो रही हैं, जिससे छात्र-छात्राओं का मानसिक स्वास्थ्य भी प्रभावित हुआ है। विद्यार्थियों के मन में बहुत से सवाल हैं, जो लोगों को समझ नहीं आ रहे हैं। इसी उद्देश्य से इस वेबिनार का आयोजन किया गया।
वेबिनार में मुख्य वक्ता और परामर्शदाता के रुप में डा. अनीता मोराल, मानसिक परामर्शदाता और सहायक प्रोफेसर मनोविज्ञान, मेरठ कॉलेज, मेरठ रहीं। डा. मोराल ने छात्राओं को संबोधित करते हुए बताया कि कोरोना संक्रमण के कारण उत्पन्न परिस्थितियों और लॉकडाउन अवधि में सभी के लिए ये बहुत ज़रूरी रहा है कि वो अपने और अपने परिवार के मानसिक और भावनात्मक स्वास्थ्य का विशेष ध्यान रखें. इस समय व्यक्तिगत स्वच्छता, सुरक्षा और सावधानी के साथ सबसे ज़्यादा ज़रूरी है कि हम अपना मानसिक स्वास्थ्य व संतुलन बनाए रखें। जीवन को अर्थ पूर्ण बनाएं, अच्छा भोजन लें, अपनी दिनचर्या का ख्याल रखें, अपनी रुचियों और बहुप्रतीक्षित कार्यों को संपादित करें।
महाविद्यालय प्राचार्य डॉ. दिनेश चन्द ने कार्यक्रम की सफलता हेतु सभी को बधाई दी एवं छात्राओं से निराश न होने, धैर्य बनाए रखने, समस्याओं के प्रति जागरुक रहने एवं जागरुकता फैलाने की अपील की।
कार्यक्रम का संयोजन और संचालन डॉ. लता कुमार ने किया। कार्यक्रम में समिति के सदस्यों डा. स्वर्णलता कदम, डा. अमर ज्योति, डा. कुमकुम, डा. गौरी के अलावा डा. अनुजा गर्ग, डा. मोनिका चौधरी, डा. सुधा रानी सिंह, डा. भारती शर्मा, डा. अनीता गोस्वामी, डा. राकेश कुमार, डा. पारुल मलिक, डा. भावना सिंह और डा. विकास कुमार ने भी सहयोग किया।

Related posts

मानवाधिकार एवं पर्यावरण सुरक्षा संगठन ने किया पौधारोपण

विस्फोट से दहला गांव, चार मकानों की छत उड़ीं, दो की मौत, दर्जनों घायल

Mrtdarpan@gmail.com

जयंती की पूर्व संध्या पर स्वामी विवेकानंद को किया नमन

Ankit Gupta

Leave a Comment

Trulli
error: Content is protected !!
Open chat
Need help?
Hello
Welcome to Meerut Darpan News