मेरठ दर्पण
Breaking News
मेरठ

अल्पसंख्यकों हेतु शिक्षा, एमएसएमई के लिए लोन पर दिया जाए विशेष ध्यान-  सदस्या

कु0 सैय्यद शहजादी, सदस्या, राष्ट्रीय अल्पसंख्यक आयोग, भारत सरकार द्वारा जनपद मेरठ का भ्रमण किया गया। भ्रमण के दौरान सदस्या द्वारा अल्पसंख्यकों के हितार्थ मा0 प्रधानमंत्री के 15 सूत्रीय कार्यक्रम के सम्बन्ध में सम्बन्धित विभागों के विभागीय अधिकारियों के साथ विस्तार से चर्चा की गयी। बैठक में अल्पसंख्यक कल्याण विभाग द्वारा चलायी जा रही योजनाओं के सम्बन्ध में सदस्या द्वारा जिला अल्पसंख्यक कल्याण अधिकारी से चर्चा की गयी जिसमें प्रधानमंत्री जन विकास कार्यक्रम योजनान्तर्गत निर्मित परियोजनाओं में अल्पसंख्यकों की भागीदारी एवं निर्माणाधीन परियोजनाओं को जल्द से जल्द पूर्ण कराकर जनोपयोगी बनाये जाने के निर्देश दिये गये।
प्रबन्धक, जिला अग्रणी बैंक द्वारा अल्पसंख्यकों को दिये गये लोन के सम्बन्ध में जानकारी दी गयी इस पर मा0 सदस्या द्वारा निर्देश दिये गये की अल्पसंख्यको हेतु स्वास्थ्य कल्याण केन्द्र, शिक्षा एवं एम0एस0एम0ई0 मुद्रा आदि से सम्बन्धित लोन पर विशेष ध्यान दिया जाये। जिला सेवायोजन अधिकारी को निर्देश दिये गये कि रोजगार मेलों हेतु जागरूकता अभियान चलाया जाये तथा अल्पसंख्यक बाहुल्य क्षेत्रों में प्रचार-प्रसार कराया जाये, साथ ही ग्रामीण क्षेत्रों में महिलाओं को रोजगार हेतु विशेष ध्यान दिया जाये। जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी द्वारा कस्तूरबा गांधी बालिका विद्यालय एवं उर्दू भाषा के अध्यापकों एवं उर्दू विषय के पुस्तकों के वितरण के सम्बन्ध में जानकारी दी गयी। इस सम्बन्ध में मा0 सदस्या द्वारा निर्देश दिये गये की उपरोक्त योजनाओं में अल्पसंख्यकों की भागीदारी शत-प्रतिशत सुनिश्चित की जाये।
बाल विकास एवं पुष्टाहार के सम्बन्ध में जिला कार्यक्रम अधिकारी द्वारा विभाग में संचालित योजनाओं के सम्बन्ध में सदस्या को अवगत कराया गया। इस पर मा0 सदस्या द्वारा अल्पसंख्यक बाहुल्य क्षेत्रों में विशेष बल देने के निर्देश दिये गये। समाज कल्याण, विकलांग कल्याण एवं महिला कल्याण विभाग द्वारा चलायी जा रही पेंशन योजनाओं के सम्बन्ध में मा0 सदस्या द्वारा निर्देश दिये गये कि पेंशन से सम्बन्धित आवेदन पत्रों को किसी भी स्तर पर लम्बित न रखा जाये। साथ ही महिलाओं से सम्बन्धित योजनाओं जैसे पारिवारिक लाभ, बालिकाओं हेतु चलायी जा रही कन्या सुमंगला योजना एवं विधवा पेंशन आदि योजनाओं को शत-प्रतिशत लाभ लाभार्थियों हेतु सुनिश्चित किया जाये।
प्रधानमंत्री आवास योजनान्तर्गत परियेाजना अधिकारी डूडा द्वारा मा0 सदस्या को अवगत कराया गया कि कुल लक्षित 20345 लाभार्थियों के सापेक्ष अल्पसंख्यक समुदाय के 10899 लाभार्थियों को इस योजनान्तर्गत लाभान्वित किया गया। इस पर मा0 सदस्या द्वारा निर्देश दिये गये कि शहरी एवं ग्रामीण क्षेत्रों हेतु चलायी जा रही आवासीय योजनाओं में अल्पसंख्यकों का शत-प्रतिशत लाभ सुनिश्चित किया जाये।
स्वास्थ्य सम्बन्धी समस्याओं के सम्बन्ध में मा0 सदस्या द्वारा स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों को अल्पसंख्यक बाहुल्य क्षेत्रों स्वास्थ्य सम्बन्धी समस्या के दृष्टिगत विशेष अभियान चलाये जाने के निर्देश दिये गये। मा0 सदस्या द्वारा स्वास्थ्य एंव शिक्षा पर विशेष ध्यान आकृष्ट करने के निर्देश दिये गये।
मा0 सदस्या द्वारा बैठक में उपस्थित उपजिलाधिकारी एवं तहसीलदार को निर्देशित किया गया जनपद में वक्फ भूमि कितनी है तथा उसमें अतिक्रमण कितनी भूमि पर है इसकी सूचना आयोग को उपलब्ध करायी जाये। साथ से विवादित भूमि से सम्बन्धित प्रकरणों पर नियमानुसार त्वरित कार्यवाही की जाये। मा0 सदस्या द्वारा अल्पसंख्यकों के हितार्थ चलायी जा रही प्रदेश सरकार एंव भारत सरकार की योजनाओं के व्यापक प्रचार-प्रसार के निर्देश दिये गये। इस सम्बन्ध में मा0 सदस्या द्वारा प्रचार-प्रसार हेतु धार्मिक स्थलों एवं नगरीय क्षेत्रों में सम्बन्धित पार्षदों तथा ग्रामीण क्षेत्रों में ग्राम प्रधानों के सहयोग से अल्पसंख्यकों का लाभान्वित किया जाना सुनिश्चित किया जाये।
कानून व्यवस्था के सम्बन्ध में सदस्या द्वारा बैठक में वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक को निर्देश दिये गये कि अल्पसंख्यकों से सम्बन्धित प्रकरणों में न्याय संगत कार्यवाही सुनिश्चित करें साथ ही तीन तलाक से सम्बन्धित प्रकरणों में संज्ञान लेते हुए त्वरित कार्यवाही सुनिश्चित करंे। बैठक के उपरान्त मा0 सदस्या द्वारा जनसुनवाई एवं प्रेस वार्ता की गयी। जनसुनवाई में प्राप्त शिकायतों के त्वरित निस्तारण हेतु अधिकारियों को निर्देश दिये गये। बैठक में जिलाधिकारी, वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक, मुख्य विकास अधिकारी, सम्बन्धित तहसील के उपजिलाधिकारी, तहसीलदार एवं अन्य विभागो के जिला स्तरीय अधिकारी उपस्थित रहे।
बैठक उपरान्त सदस्या द्वारा जाकिर कालोनी में अल्पसंख्यक महिलाओं के एक कार्यक्रम प्रतिभाग किया गया जिसमें उनके द्वारा शिक्षा एवं स्वास्थ्य के सम्बन्ध में चर्चा की गयी एवं अल्पसंख्यक बालिकाओं की शिक्षा पर विशेष बल दिया गया। तदोपरान्त अल्पसंख्यक समुदाय की समस्याओं एवं शिकायतों पर चर्चा की गयी इसके उपरान्त सदस्या द्वारा किठौर देहात एंव ग्राम ईशापुर में जनसुनवाई की गयी। किठौर देहात जनसुनवाई में ग्रामीणों द्वारा कब्रिस्तानों की चहारदीवारी आदि से सम्बन्धित समस्याओं के सम्बन्ध में त्वरित कार्यवाही के निर्देश दिये गये।

Related posts

सुशासन दिवस और कृषि विभाग द्वारा गोष्ठी का आयोजन

Mrtdarpan@gmail.com

अन्तरविश्वविद्यालयी राष्ट्रीय खेलो में वेंक्टेश्वरा के खिलाड़ियों ने लहराया परचम

Ankit Gupta

एनसीईआरटी की पुस्तकों के अनाधिकृत मुद्रण व विक्रय के विषय में अपराधियों को शीघ्र पकड़ने व कठोरतम दंड दिलाने की मांग को लेकर आई जी से मिले सपाई

Leave a Comment

Trulli
error: Content is protected !!
Open chat
Need help?
Hello
Welcome to Meerut Darpan News