मेरठ दर्पण
Breaking News
मेरठ

तृतीय राष्टीय पोषण माह में 17 सितम्बर तक जनपद में हुयी 986 पोषण वाटिकाएं स्थापित-जिला कार्यक्रम अधिकारी

राष्टीय पोषण माह में जनपद में संचालित हो रही अनेको गतिविधियां-जिला कार्यक्रम अधिकारी

मेरठ-जिला कार्यक्रम अधिकारी मेरठ विनीत कुमार सिंह ने बताया कि भारत सरकार के निर्देशानुसार मा0 मुख्य मंत्री के कुशल नेतृत्व में माह सितम्बर-2020 को तृतीय राष्टीय पोषण माह के रूप मेे मनाया जा रहा है। पोषण माह में आयोजित की जाने वाली मुख्य गतिविधियां समस्त आंगनवाड़ी केन्द्रों पर पंजीकृत 0-5 वर्ष तक के शत प्रतिशत बच्चों का वजन कर उनमें से कुपोषित, अतिकुपोषित व सैम बच्चों का चिन्हांकन करना, जनपद मेरठ के प्रत्येक आंगनवाड़ी केन्द्र पर पोषण वाटिका स्थापित किया जाने के सम्बन्ध में समस्त बाल विकास परियोजना अधिकारियों एंव समस्त क्षेत्रीय मुख्य सेविकाओं को बैठक में निर्देशित किया गया कि वह 0-5 वर्ष तक शत प्रतिशत बच्चों का वजन कराकर सैम व मैम बच्चां का चिन्हांकन कर स्वास्थ्य विभाग के सहयेाग से बच्चों में कुपोषण को दूर करें, आंगनवाड़ी केन्द्र पर ही बच्चों को मौसमी फल एंव ताजी सब्जियों के लिये पोषण वाटिका स्थापना, पोषण पंचायत ,व्यंजन प्रतियोगिता ,सास-बहू सम्मेलन आदि गतिविधियो का परियोजना क्षेत्र में स्थानीय जन प्रतिनिधियों की सहभागिता सुनिश्चित करते हुये आयोजन कराये।

उन्होने बताया कि शासन द्वारा दिये गये निर्देशों के क्रम में पोषण माह से सम्बन्धित गतिविधियों को ऑन लाईन फीडिंग की जा रही है। डैश बोर्ड पर गतिविधियों की फीडिंग के अनुसार पूरे उत्तर प्रदेश के 75 जनपदों के प्रथम तीन जनपदो (मेरठ ,पीलीभींत एंव जाॅनपुर) में जनपद मेरठ का प्रथम स्थान हैं तथा सम्पूर्ण भारत वर्ष में उत्तर प्रदेश का द्धितीय स्थान है, जिसके क्रम में निदेशक,राज्य पोषण मिशन ने जिलाधिकारी एंव मुख्य विकास अधिकारी महोदय के प्रति आभार व्यक्त किया है। उन्होने बताया कि पोषण माह के अन्तर्गत माह सितम्बर-2020 में दिनांक 07 सितम्बर से 30 सितम्बर 2020 तक पंचायत विभाग, स्वास्थ्य विभाग ,बेसिक शिक्षा विभाग व ग्राम्य विकास विभाग के सहयोग से न्याय पंचायत स्तर, ग्राम स्तर, विकास खण्ड़ स्तर व जनपद स्तर पर करायी जाने वाली गतिविधियों को आयोजित किये जाने हेतु समस्त बाल विकास परियोजना अधिकारियों को निर्देशित किया गया ।

उन्होने बताया कि जिला उद्यान अधिकारी द्वारा पोषण वाटिकाओं हेतु सर्किट हाऊस मेरठ से पौधे व बीज निगम से सब्जियों बीज वितरण कराये गये है। पोषण माह के अन्तर्गत जनपद मेरठ में 17 सितम्बर 2020 तक 0-5 वर्ष तक के 176714 बच्चों का वजन कर स्वास्थ्य विभाग के सहयोग से 5225 कुपोषित 1082 अतिकुपोषित व 14 सैम बच्चों का चिन्हांकन किया गया है। चिन्हांकित कुपोषित ,अतिकुपोषित व सैम बच्चों में कुपोषण को दूर किये जाने हेतु बाल विकास परियोजना अधिकारियों को आवश्यक दिशा निर्देश दिये गये। पोषण माह के अन्तर्गत 17 सितम्बर-2020 तक 986 पोषण वाटिकाऐं स्थापित की गयी जिनमें रसदार फल ,एंव पोषण से युक्त सब्जियों के वृक्ष एंव पौधे लगाये गये हैं । मुख्य विकास अधिकारी महोदया द्वारा निर्देशित किया गया है कि जनपद मेरठ में स्थापित पोषण वाटिकाओं की देखरेख एंव देखभाल मनरेगा के अन्तर्गत ग्रामों में गठित स्वंय सहायता समूहों के द्वारा की जायेगी ।

Related posts

06 जनवरी से प्रारंभ होगा किसान कल्याण मिशन-जिलाधिकारी

अब भेड़-बकरी के भी बनेंगे आधार कार्ड

नयी शिक्षा नीति में युवाओं के लिए ढेरो सम्भावनाऐं- डाॅ0 सुधीर गिरि

Trulli
error: Content is protected !!
Open chat
Need help?
Hello
Welcome to Meerut Darpan News