मेरठ दर्पण
Breaking News
व्यापार

सोने की कीमतें पहली बार 58,826 रुपये के स्तर को पार करते हुए नए रिकॉर्ड स्तर पर पहुंच गईं

शेयर बाजार में उतार-चढ़ाव के बाद सोने की कीमतें रिकॉर्ड स्तर पर पहुंच गई हैं। सोना एक बार फिर नए रिकॉर्ड स्तर पर कारोबार कर रहा है। गुरुवार के कारोबारी सत्र में एमसीएक्स पर सोना 58,826 रुपये प्रति 10 ग्राम की रिकॉर्ड ऊंचाई को छू गया। सोना इस समय 1.29 फीसदी या 748 रुपये की तेजी के साथ 58,700 रुपये प्रति 10 ग्राम पर कारोबार कर रहा है।

चांदी की कीमतों में तेजी का सिलसिला जारी है
गुरुवार को कारोबार शुरू होते ही सोना 58,826 रुपये प्रति 10 ग्राम पर खुला और अब यह 58,700 रुपये पर कारोबार कर रहा है। सोने की तरह चांदी की कीमत में भी तेजी जारी है। चांदी 11 महीने के उच्च स्तर 71,500 रुपये प्रति किलोग्राम पर कारोबार कर रही है।

एक महीने में सोने की कीमत में 4000 रुपए का उछाल
घरेलू बाजार में सोने की कीमतों में भारी तेजी देखने को मिल रही है। अंतरराष्ट्रीय बाजार और घरेलू मांग में बढ़ोतरी की वजह से पिछले 4 महीने में सोने की कीमत में 9000 रुपए प्रति 10 ग्राम की तेजी देखी गई है। साल 2023 में पिछले 1 महीने में सोने की कीमत में 4000 रुपए की बढ़ोतरी हुई है। सोने की कीमतों में तेजी को अमेरिकी सेंट्रल बैंक फेड रिजर्व द्वारा ब्याज दरों में बढ़ोतरी से जोड़ा जा रहा है। अमेरिकी फेडरल रिजर्व ने महंगाई पर अंकुश लगाने के लिए अमेरिका में ब्याज दरों में 1/4 प्रतिशत की वृद्धि की है। ऐसे में कोरोना के नियमों में ढील के बाद दाम बढ़ सकते हैं। इससे सोने की चमक हमेशा बनी रह सकती है।

वैश्विक राजनीतिक और आर्थिक स्थिति के कारण आने वाले दिनों में सोने की कीमतों में तेजी आने की उम्मीद है। मंदी की चिंता, बढ़ती महंगाई और क्रिप्टो एसेट्स की घटती मांग के कारण भी सोने की कीमतों में तेजी देखी जा रही है। कई जानकारों का मानना ​​है कि सोना आने वाले दिनों में 62000 रुपए प्रति 10 ग्राम के स्तर तक पहुंच सकता है।

Related posts

नाम का तब तक न करें जिक्र…” : राजस्‍थान भ्रष्‍टाचार निरोधक ब्‍यूरो के आदेश पर विवाद

Ankit Gupta

भारत में 5जी लाने में एयरटेल सबसे आगे : सुनील मित्तल

Ankit Gupta

लोकतंत्र पर्व: तीन पीढ़ियों ने एक साथ किया मतदान।

Mrtdarpan@gmail.com

Leave a Comment

Trulli
error: Content is protected !!
Open chat
Need help?
Hello
Welcome to Meerut Darpan News