मेरठ दर्पण
Breaking News
स्वास्थ्य

नींद की कमी : इस समय नींद की बीमारी से पीड़ित लोगों की संख्या बहुत अधिक है।

लॉकडाउन के दौरान देर रात सोने वालों की संख्या में तेजी से इजाफा हुआ।यदि आप पर्याप्त नींद नहीं लेते हैं, तो यह आपके संपूर्ण स्वास्थ्य को प्रभावित करेगा। अगर हमें नियमित नींद नहीं आती है (नींद की कमी) तो यह हमें बाद में कई गंभीर स्थितियों में ले जा सकता है। नींद से न केवल शारीरिक स्वास्थ्य बल्कि मानसिक स्वास्थ्य भी प्रभावित होता है।

अब नींद न आने की शिकायत करने वालों की संख्या बहुत ज्यादा है। लॉकडाउन के दौरान देर रात तक सोने वालों की संख्या में काफी इजाफा हुआ है। जो भी हो, प्रसिद्ध सेलिब्रिटी पोषण विशेषज्ञ लवनीत बत्रा उन लोगों के लिए कोशिश करने के लिए कुछ आहार युक्तियाँ साझा करते हैं जो नींद की समस्या का सामना कर रहे हैं।

क्योंकि हम में से एक तिहाई नींद की समस्या का सामना कर रहे हैं। उसी पर संदेह किया जा सकता है कि क्या यह पुरुषों या महिलाओं में अधिक आम है। लवनीत बत्रा का कहना है कि महिलाओं में नींद की समस्या ज्यादा होती है। अब वे लगभग पांच खाद्य पदार्थ साझा कर रहे हैं जिन्हें इन कठिनाइयों को हल करने के लिए आहार में शामिल किया जाना चाहिए (Diet Tips)।

अश्वगंधा: आपने अश्वगंधा के बारे में तो बहुत सुना होगा. आयुर्वेद के अनुसार, अश्वगंधा कई स्वास्थ्य समस्याओं के लिए एक उपाय के रूप में निर्धारित है। यह नींद की समस्या के लिए भी फायदेमंद है। अश्वगंधा में मौजूद ‘विथानोलाइड्स’ मानसिक तनाव को दूर करने में मदद करता है। इससे नींद आसान हो सकती है। साथ ही, अश्वगंधा में मौजूद ‘ट्राइथिलीन ग्लाइकॉल’ नींद लाने में मदद कर सकता है।

कैमोमाइल चाय: कैमोमाइल का मतलब गेंदा होता है। चाय बनाने के लिए एक खास तरह के गेंदे का इस्तेमाल किया जाता है। इसका उपयोग चाय के लिए किया जाता है क्योंकि इसके कई स्वास्थ्य लाभ हैं। कैमोमाइल चाय नींद की समस्या के लिए भी अच्छी होती है।कैमोमाइल टी बैग बाजार में उपलब्ध है। इसे गर्म पानी के साथ लिया जा सकता है।

बादाम: मेवे विभिन्न स्वास्थ्य लाभ वाले खाद्य पदार्थ हैं। इसमें बादाम नींद के लिए अच्छा होता है। बादाम में मौजूद मैग्नीशियम इसमें मदद करता है।

कद्दू के बीज आज बाजार में कद्दू के बीज या ‘कद्दू के बीज’ मिलते हैं। यह नींद की समस्या को दूर करने में भी मदद करता है। यह ‘ट्रिप्टोफैन’ और इसमें मौजूद जिंक द्वारा सहायता प्राप्त है।
जायफल के साथ दूध: जायफल के साथ दूध खाने से भी नींद अच्छी आती है। दूध में थोड़ा सा पाउडर मिलाकर खा लें।

Related posts

दोबारा लौटकर आ सकता है कोरोना, यूरोप के हालात दे रहे खतरनाक संकेत, बिल्कुल ना करें ढिलाई

गृह मंत्री अमित शाह हुए कोरोना संक्रमित ट्वीट कर दी जानकारी

आमजन को माॅस्क व सैनेटाईजर का उपयोग करने व सोशल डिस्टेनसिंग का पालन करने के लिए प्रेरित करें- गृह सचिव, भारत सरकार

Leave a Comment

Trulli
error: Content is protected !!
Open chat
Need help?
Hello
Welcome to Meerut Darpan News