मेरठ दर्पण
Breaking News
विशेष

रिश्ते का मुद्दा पति और पत्नी की समस्याएं और समाधान !!!

हमारे परिवार से सबसे अधिक प्यार और समर्थन मिलता है। वे हमारे बचपन के स्तंभ हैं और जीवन के सभी क्षेत्रों में हमारा मार्गदर्शन करना जारी रखते हैं, चाहे वह करियर हो, जीवन हो, रिश्ते हों, निर्णय आदि हों। परंतु, परिवार का किसी के जीवन में कोई स्थान नहीं हो सकता। हालांकि, यह कई व्यक्तियों के लिए समान नहीं हो सकता है जो अपने परिवारों से क्रोध और कठोर आलोचना का अनुभव करते हैं। ऐसे व्यक्ति अपने परिवारों के साथ अपने संबंधों के बारे में चिंतित रहते हैं क्योंकि बाद वाले अपने बच्चों को बड़ा नहीं होने देंगे।

इन विकल्पों में कुछ रिश्ते शामिल हैं। कभी-कभी, परिवार अपने बच्चों को रिश्ते बनाए रखने या अपने जीवनसाथी को खुश रखने के बारे में बहुत बुरी सलाह देते हैं। अक्सर, यह सलाह वर्षों से रूढ़िवादी है

विश्वासों और मूल्यों का ही परिणाम है। भारतीय परिवारों की अपने बच्चों के साथियों पर विशेष रूप से बहुत मजबूत राय है। खासकर शादी के समय यह और भी मजबूत हो जाता है।
यहां कुछ सबसे खराब सलाह दी गई है जो परिवार अपने बच्चों को रिश्तों और शादी पर देना चाहते हैं।
सगाई के बाद सभी को बताएं
यदि आप जल्द ही शादी कर रहे हैं, तो आप समाचार साझा करने के लिए और अधिक उत्साहित हो सकते हैं। लेकिन अगर आपका परिवार आपको सलाह देता है कि आप अपनी शादी की खबर केवल अंगूठियां बदलने के बाद ही साझा करें, तो न सुनें। यह चिढ़ाने के बारे में नहीं है, बल्कि खुशखबरी साझा करने के बारे में है!

यदि आप किसी रिश्ते में नहीं लड़ रहे हैं, तो यह स्वस्थ नहीं है
अपने परिवार को कभी भी यह तय न करने दें कि आपका रिश्ता स्वस्थ है या नहीं। खासकर जब बात झगड़े की हो। यदि आप और आपका साथी वास्तव में नहीं लड़ रहे हैं, तो आप दोनों हैं
इसका मतलब है कि आप एक दूसरे के साथ अच्छी शर्तों पर हैं। अपने रिश्ते को स्वस्थ रखने के लिए आपको लड़ने की जरूरत नहीं है।

जब आप अपने रिश्ते में समस्याओं का सामना करते हैं तो दूसरों को न बताएं

कभी-कभी आप और आपके साथी को परेशानी हो सकती है। वे आपके भीतर अनसुलझे हो सकते हैं। तब आपको मदद के लिए दूसरों के पास जाना पड़ सकता है। तुम्हारा परिवार अन्यथा मत सोचो। याद रखें कि मदद मांगना आपके रिश्ते को कमजोर नहीं करता है। यह आपका रिश्ता है चाहे कुछ भी हो। हमेशा गहन विश्लेषण करें और फिर किसी सुझाव पर कार्रवाई करें। नहीं तो यह आपके रिश्ते को हमेशा के लिए बर्बाद कर देगा।

Related posts

कैसे होने चाहिए शिक्षक, अभिभावक और विद्यार्थी ? – एक विचार

गणपति को भोग लगाइये स्वादिष्ट और हेल्दी स्टीम मोदक का। जाने रेसेपी।

Ankit Gupta

अधिक वजन वाले और मोटापे से ग्रस्त रोगियों को चिकित्सकों द्वारा दी जाती है ये राय

Ankit Gupta

Leave a Comment

Trulli
error: Content is protected !!
Open chat
Need help?
Hello
Welcome to Meerut Darpan News