मेरठ दर्पण
Breaking News
शिक्षा

मध्यप्रदेश: मध्यप्रदेश पटवारी भर्ती परीक्षा के लिए आवेदन की तारीख आगे बढ़ी, अब इस तारीख को कर सकेंगे आवेदन

सरकारी नौकरी की तलाश कर रहे मध्यप्रदेश के युवाओं के लिए एक महत्वपूर्ण खब़र है। प्रदेश कर्मचारी चयन बोर्ड ने पटवारी की वैकेंसी निकाली है। अभी तक जिन युवाओं ने इसका फॉम नहीं भरा है, उनके लिए एक अच्छी खब़र है। मध्य प्रदेश प्रोफेशनल एग्जामिनेशन बोर्ड ने पटवारी भर्ती परीक्षा की अंतिम तिथि 19 जनवरी से बढ़ाकर 23 जनवरी कर दी है. इस भर्ती के लिए आवेदन करने वाले उम्मीदवार अब 23 जनवरी, 2023 तक अप्लाई कर सकते हैं. बता दे कि, परीक्षा की तारीख 15 मार्च, 2023 रखी गई है.

एमपी पटवारी भर्ती परीक्षा के लिए उम्मीदवार MPESB Recruitment की ऑफिशियल वेबसाइट esb.mp.gov.in पर आवेदन कर सकते हैं. बता दें कि मध्यप्रदेश में 6755 पदों पर पटवारियों की भर्ती होनी है. वहीं, समूह 2, उपसमूह 4 के अलग-अगल पदों पर कुल 7983 पदों पर भर्ती होगी.

आवेदन के लिए योग्यता 

एमपी में पटवारी भर्ती के लिए आवेदन करने वाले उम्मीदवार का ग्रेजुएट होना आवश्यक है. इसके साथ ही सीपीसीटी स्कोर कार्ड, हिंदी टाइपिंग स्किल और कम्प्यूटर का ज्ञान होना भी जरूरी है। यदि आपके पास सीपीसीटी प्रमाण पत्र नहीं है तो भी आप आवेदन कर सकते हैं, परंतु चयन होता है तो प्रोबेशन पीरियड के अंदर इसे उत्तीर्ण करना आवश्यक होगा अन्यथा नियुक्ति रद्द कर दी जायेगी।

जानिए कितनी होगी फीस?

फीस जमा करने के बाद ही पटवारी भर्ती के लिए आवेदन प्रक्रिया पूरी होगी। इसमें सामान्य वर्ग व अन्य राज्यों के उम्मीदवारों को फीस के रूप में 560 रुपए जमा करने होंगे। जबकि एससी, एसटी, ओबीसी उम्मीदवारों के लिए फीस 310 रुपए है।

आयु सीमा और छूट

पटवारी भर्ती के लिए उम्मीदवारों की आयु 18 से 40 वर्ष के बीच होनी चाहिए। एससी, एसटी और ओबीसी वर्ग के लिए अधिकतम आयु सीमा में 5 वर्ष की छूट का प्रावधान है। आयु की गणना 1 जनवरी 2023 से की जाएगी।

Related posts

बिना परीक्षा दिए फाइनल ईयर के विद्यार्थियों को नहीं मिलेगी डिग्री : सुप्रीम कोर्ट*

सुभारती विश्वविद्यालय के शारीरिक शिक्षा विभाग में तीन दिवसीय लेक्चर सीरीज का हुआ समापन

आईसीएससी जोनल बास्केटबाल टूर्नामेंट में सोफिया व सेंट मैरी का रहा जलवा

Ankit Gupta
Trulli
error: Content is protected !!
Open chat
Need help?
Hello
Welcome to Meerut Darpan News