मेरठ दर्पण
Breaking News
स्वास्थ्य

रक्तदान: जान लें कि रक्तदान से कैंसर का खतरा कम होता है, लेकिन फिर भी इसके कई फायदे हैं

रक्तदान को लेकर कई जागरुकता कार्यक्रमों के बावजूद कुछ लोग अब भी रक्तदान करने से डरते हैं। खासकर कोरोना के बाद रक्तदाताओं की संख्या में कमी आई है। रक्तदान करने के कई स्वास्थ्य लाभ हैं। आइए जानते हैं उन फायदों के बारे में।

शोध से पता चला है कि रक्तदान के माध्यम से रक्त में आयरन के स्तर को कम करने से कैंसर का खतरा कम हो सकता है।
रक्तदान करने से पहले आपको अपने स्वास्थ्य के बारे में जानकारी मिलेगी।
आपका रक्तचाप, हीमोग्लोबिन और नाड़ी की जाँच की जाएगी। रेड क्रॉस रक्तदान केंद्र इस महत्वपूर्ण जानकारी को किसी व्यक्ति के ऑनलाइन डोनर प्रोफाइल में दर्ज करते हैं। तो आप आसानी से अपने स्वास्थ्य के बारे में जान सकते हैं।
ऑनलाइन डेटा: आप कभी भी रक्तदान करने से पहले किए गए परीक्षणों के परिणाम देख सकते हैं। आप अपने ऑनलाइन प्रोफाइल में अपनी स्वास्थ्य स्थिति की जांच कर सकते हैं। डॉक्टर के पास जाने पर इसे आसानी से दिखाया जा सकता है।
जीवन बचाने में कैसे मदद करें: रक्तदान करने के बाद, आपका रक्त लाल रक्त कोशिकाओं, प्लेटलेट्स, प्लाज्मा में अलग हो जाता है। एक व्यक्ति जो अस्पताल में जीवित रहने के लिए संघर्ष कर रहा है उसे रक्त आधान की आवश्यकता हो सकती है। तो उस समय आपका रक्त रोगी के काम आ सकता है। यह आपको बहुत खुशी देता है जब आपको पता चलता है कि आप अपना समय और रक्त उन लोगों के लिए दान कर रहे हैं जिन्हें इसकी आवश्यकता है।
विषाक्तता को दूर करता है: रक्तदान करने से आपके शरीर में आयरन की मात्रा कम हो सकती है। इससे दिल की बीमारियों से बचा जा सकता है। रक्तदान करके आप अपने आयरन के स्तर को कम कर सकते हैं। इससे आपके शरीर में नए रक्त का निर्माण हो सकता है।
कैंसर की रोकथाम: हाल के अध्ययनों से पता चला है कि रक्त में आयरन के स्तर को कम करने से कैंसर का खतरा कम हो सकता है। साथ ही ब्रेक के बाद रक्तदान करने से तनाव कम होता है। यह हार्ट अटैक के खतरे को भी कम करता है।
लिवर की सुरक्षा: शरीर में अतिरिक्त आयरन भी लिवर को प्रभावित करता है। रासमुसेन यूनिवर्सिटी की एक हालिया रिपोर्ट बताती है कि शराब के सेवन से लिवर या फैटी लिवर की बीमारी का खतरा बढ़ जाता है।

रक्ताल्पता: दुनिया भर में कई दुर्घटनाओं और विकारों के कारण रक्त की अत्यधिक मांग है। ऐसे में हम रक्तदान कर कई लोगों की जान बचा सकते हैं। कोरोना के बाद रक्तदाताओं की संख्या में काफी कमी आई है। इसलिए हमें उच्च स्तर पर रक्तदान के प्रति जागरूकता पैदा करके इस अंतर को भरने की जरूरत है।

Related posts

मेरठ में आज हुई दो कोरोना मरीजो की मौत,184 नए मरीज मिले देखे मरीजो की सूची

बादाम: एक्सरसाइज करने वालों को हमेशा बादाम खाना चाहिए! सलाह के लिए विशेषज्ञों से पूछें

cradmin

इन घरेलु तरीको से अनचाहे बाल हटाए,वैक्सिंग के दर्द से मिलेगा छुटकारा, त्वचा होगी चमकदार

Ankit Gupta

Leave a Comment

Trulli
error: Content is protected !!
Open chat
Need help?
Hello
Welcome to Meerut Darpan News