मेरठ दर्पण
Breaking News
मेरठ

आमजन अपने जीवन व स्वास्थ्य से न करें समझौता, खांसी, सांस फुलना व बुखार के लक्षण होने पर तुरंत करायें अपनी कोरोना जांच-आयुक्त

मेरठ शहर को सैक्टर व जोन में बांटकर करें बेहतर सर्विलांस व माॅनीटरिंग-आयुक्त

घर-घर सर्वे अभियान में प्रत्येक घर में सदस्यों की हो शरीर में ऑक्सीजन व बुखार की जांच-के0 बालाजी

मेरठ- आमजन को इस बात के लिए जागरूक किया जाये कि वह अपने जीवन व स्वास्थ्य के साथ समझौता न करें। खांसी, सांस फुलना व बुखार के लक्षण होने पर तुरंत अपनी कोरोना जांच कराये और किसी प्रषिक्षित डाक्टर से ही दवा लें। इधर-उधर से बतायी दवाएं न लें। यह बात आयुक्त अनीता सी0 मेश्राम ने एलएलआरएम मेडिकल कालेज के आडिटोरियम में चिकित्सको व प्रषासनिक अधिकारियों के साथ बैठक में कहीं। उन्होने कहा कि कोरोना नियंत्रण के लिए मेरठ शहर को सैक्टर व जोन में बांटकर वहां मजिस्ट्रेट व चिकित्सको की तैनाती की जाये ताकि बेहतर सर्विलांस व माॅनीटरिंग की जा सके।
लाला लाजपत राॅय स्मारक मेडिकल कालेज में आहूत बैठक की अध्यक्षता करते हुये आयुक्त अनीता सी0 मेश्राम ने मेरठ में बढते मरीजो व बढती मृत्यु पर अपनी चिंता व्यक्त की। उन्होने कहा कि निगरानी समिति प्रभावी ढ़ग से कार्य करें यह सुनिष्चित किया जाये तथा प्राईवेट अस्पताल कोरोना के संदिग्ध मरीजो की सूचना प्रषासन व चिकित्सा विभाग को आवष्यक रूप से उपलब्ध कराये यह सुनिष्चित किया जाये। उन्होने कहा कि एम्बुलेन्स में ऑक्सीजन, माॅस्क, सैनीटाईजर व अन्य आवष्यक चीजो की व्यवस्था हो यह सुनिष्चित किया जाये।
आयुक्त ने निर्देषित किया कि शहर को सैक्टर व जोन में बांटकर वहां मजिस्ट्रेट, प्रषासनिक अधिकारियों, चिकित्सा विभाग के डाक्टरों व स्टाफ की ड्यूटी लगायी जाये ताकि उस क्षेत्र की बेहतर सर्विलांस, माॅनीटरिंग की जा सके। उन्होने कहा कि टीम के दायित्व भी निर्धारित किये जाये। साथ ही घर-घर सर्वे अभियान की भी समीक्षा ठीक प्रकार से हो। उन्होने आईसीयू बैड की उपलब्धता सुनिष्चित करने के लिए निर्देषित किया। आयुक्त ने प्रधानाचार्य मेडिकल कालेज से कहा कि वह आईसीयू बैड पर एक स्टेटस रिपोर्ट उन्हें व जिलाधिकारी मेरठ को उपलब्ध कराये।
आयुक्त ने कहा कि अस्पतालों में दवाई व ऑक्सीजन की कमी न हो यह प्रत्येक दशा में सुनिष्चित किया जाये तथा इसको पूर्व में ही आवष्यकतानुसार स्टाॅक भी किया जाये ताकि एकदम से कमी सामने न आये। उन्होने कहा कि मरीज को बेहतर उपचार व भोजन उपलब्ध हो साथ ही वार्डों के अंदर नियमित रूप से सफाई हो यह सुनिष्चित किया जाये तथा इसकी नियमित माॅनीटरिंग भी की जाये।
जिलाधिकारी के0 बालाजी ने कहा कि कोरोना की जांच के लिए सैम्पल लेते समय मरीज की अन्य बीमारियों से संबंधित जानकारी भी लेनी चाहिए। उन्होने कहा कि घर-घर सर्वे अभियान में प्रत्येक घर में सदस्यों के ऑक्सिमिटर से शरीर में ऑक्सीजन की मात्रा की माप (एसपीओ-2) तथा थर्मामीटर/थर्मल स्कैनर से बुखार की जांच भी होनी चाहिए। उन्होने कहा कि जो भी मरीज अस्पताल में भर्ती हो रहे है उनके द्वारा पूर्व में कराये गये ईलाज व ली गयी दवाओं की जानकारी भी ली जाये। साथ ही मरीज को अन्य कौन कौन सी बीमारियां है इसकी जानकारी भी ली जाये ताकि उसको बेहतर ईलाज दिया जा सके।
इस अवसर पर सीडीओ ईषा दुहन, अपर जिलाधिकारी नगर अजय तिवारी, मुख्य चिकित्सा अधिकारी डा0 राजकुमार, प्रधानाचार्य एलएलआरएम मेेडिकल कालेज डा0 ज्ञानेन्द्र, उप प्रधानाचार्य डा0 विनय अग्रवाल, कोविड वार्ड प्रभारी डा0 सुधीर राठी, सर्विलांस अधिकारी डा0 अषोक तालियान, डा0 विश्वास चैधरी, डा0 अर्चना चैधरी, डा0 धीरज बालियान, डा0 अमित गर्ग, डा0 विपिन धामा सहित अन्य अधिकारी व चिकित्सकगण उपस्थित रहे।

Related posts

संविधान से है हमारी पहचान, देता है स्वतंत्रता, समानता व भाईचारा का संदेश-आयुक्त

योगी सरकार में भाजपा कार्यकर्ता को मिला इंसाफ- विनीत अग्रवाल शारदा

Mrtdarpan@gmail.com

एनयूजेआई की दो दिवसीय राष्ट्रीय कार्यसमिति बैठक सम्पन्न, देश भर से जुटे पत्रकार

Trulli
error: Content is protected !!
Open chat
Need help?
Hello
Welcome to Meerut Darpan News