मेरठ दर्पण
Breaking News
मेरठ

किसानो का गन्ना मूल्य भुगतान रखा जाये नियमित-आयुक्त

आयुक्त कैम्प कार्यालय में आयुक्त सेल्वा कुमारी जे0 की अध्यक्षता में  कृषि, गन्ना, पशुपालन, सिंचाई, दुग्ध, वन, सहकारिता, विद्युत, उद्यान, कृषि विपणन, भूगर्भ जल विभाग की मंडलीय सैक्टरवार बैठक आहूत की गयी। बैठक में अंतर्राष्ट्रीय मिलेट वर्ष में मोटे अनाजो द्वारा बनाये गये व्यंजनो के स्टॉल लगाये जाने हेतु जगहो को चिन्हित करने के निर्देश दिये गये। गौ आधारित प्राकृतिक खेती योजना की प्रगति की समीक्षा की गयी तथा जीआई पंजीकरण के लिए किये जा रहे प्रयासो के संबंध में संबंधित अधिकारी द्वारा बताया गया कि जीआई पंजीकरण के लिए मंडल से मेरठ का चौसा आम, बागपत का रटौल आम, बुलंदशहर के खुर्जा की खुरचन आदि के प्रस्ताव भेजे गये है।

आयुक्त ने मृदा परीक्षण योजना के अंतर्गत टेस्टिंग लैब, स्टॉफ, मृदा परीक्षण में प्रयुक्त होने वाले केमिकल की उपलब्धता की जानकारी प्राप्त की। उन्होने कृषि सोलर पम्प योजना के लक्ष्य तथा आपूर्ति के बारे में संबंधित अधिकारी से जानकारी करते हुये संबंधित अधिकारी को लक्ष्यो को प्राप्त किये जाने के निर्देश दिये। प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि में ई-केवाईसी की अनिवार्यता पर आयुक्त ने किसानो के मध्य व्यापक प्रचार-प्रसार कराने हेतु निर्देश दिये। हिण्डन नदी के किनारे स्थित ग्रामो के खेतो में ऑरगेनिक खेती करवाने के लिए तेजी लाये जाने के निर्देश दिये गये।

उपायुक्त गन्ना को निर्देशित करते हुये आयुक्त ने कहा कि किसानो का गन्ना मूल्य भुगतान नियमित रखा जाये। उद्यान विभाग के अधिकारी को निर्देशित किया कि मेरठ के ऐतिहासिक स्थलो की सूची उपलब्ध करवायी जाये तथा किसी ऐसे स्थल का चयन किया जाये जिसमें रामायण में वर्णित पौधो को लगाया जा सके। प्रधानमंत्री सूक्ष्म खाद्य उद्योग उन्नयन योजना, गंगा के तटवर्ती क्षेत्रो में औद्योगिक विकास योजना में आ रही बाधाओ को दूर करने के निर्देश दिये गये।

मत्स्य विभाग के अंतर्गत मत्स्य संपदा योजना, मछुआ दुर्घटना बीमा, तालाब आवंटन, हेचरी सीड सप्लाई के बारे में जानकारी प्राप्त कर आवश्यक दिशा-निर्देश दिये गये। मंडी परिषद के अधिकारी को मंडी आवक किसान उपहार योजना का प्रचार प्रसार कराने को कहा गया। अपर निदेशक पशुपालन द्वारा निराश्रित गौवंश को ठंड से बचाने के लिए मेरठ मंडल में संचालित गौ आश्रय स्थलो पर सहभागिता योजनान्तर्गत सुपुर्द किये गये गौवंशो का विवरण प्रस्तुत किया गया। भूगर्भ जल विभाग के अधिकारी को हर घर में पानी रिचार्ज की संभावना को तलाशने तथा एक मीटर वॉटर रिचार्ज के लिए क्या-क्या कार्य करने होंगे, इसके लिए पूरे हिण्डन की कार्ययोजना बनाकर देने के निर्देश दिये।

इस अवसर पर संयुक्त निदेशक कृषि, उप गन्ना आयुक्त, अपर निदेशक पशुपालन, संयुक्त आयुक्त सहकारिता, उप निदेशक मंडी, उद्यान, भूमि संरक्षण, सिंचाई, नलकूप, लघु सिंचाई, क्षेत्रीय दुग्धशाला विकास अधि0/समस्त मुख्य अभियंता विद्युत, सहायक कृषि विपणन अधिकारी सहित अन्य संबंधित अधिकारीगण उपस्थित रहे।

Related posts

व्यापारियों का शोषण बंद नहीं हुआ तो जी एस टी दफ्तर पर कर देंगे तालाबंदी- पं0 आशु शर्मा

Ankit Gupta

निःशुल्क ऑनलाइन शिविर में लोगो के अंदर सकारत्मक ऊर्जा का संचार हुआ

सपा नेता विपिन मनोठिया ने राज्यपाल को जिलाधिकारी के माध्यम से भेजा ज्ञापन

Mrtdarpan@gmail.com

Leave a Comment

Trulli
error: Content is protected !!
Open chat
Need help?
Hello
Welcome to Meerut Darpan News