मेरठ दर्पण
Breaking News
शिक्षा

अंटार्कटिका की स्थापना कैसे हुई ? यहाँ जानिए | .

अंटार्कटिका की स्थापना कैसे हुई? यहाँ जानिए |

अंटार्कटिका की खोज पहली बार 1820 में फेबियन वॉन बेलिंग्सहॉसन और मिखाइल लाज़रेव के नेतृत्व में एक रूसी अभियान द्वारा की गई थी। हालांकि, यह माना जाता है कि प्राचीन यूनानियों सहित अन्य खोजकर्ताओं द्वारा महाद्वीप का पहले दौरा किया गया हो सकता है।

अंटार्कटिका की खोज प्रौद्योगिकी और अन्वेषण में प्रगति से संभव हुई जिसने मानव को आगे दक्षिण में उद्यम करने की अनुमति दी। इन अग्रिमों में अधिक उन्नत जहाजों और नेविगेशन उपकरण के विकास के साथ-साथ अंतरराष्ट्रीय साझेदारी की स्थापना और अभियानों के लिए धन शामिल था।

खोजा जाने वाला अंतिम महाद्वीप होने के बावजूद, अंटार्कटिका का एक लंबा और आकर्षक इतिहास है। यह पेंगुइन, सील और व्हेल सहित वन्यजीवों की विविध श्रेणी का घर है, और विभिन्न देशों द्वारा संचालित कई शोध स्टेशनों का भी घर है।

आज, अंटार्कटिका अंटार्कटिक संधि द्वारा संरक्षित है, जिस पर 1959 में हस्ताक्षर किए गए थे और यह वैज्ञानिक अनुसंधान और पर्यावरण संरक्षण के लिए महाद्वीप को संरक्षित करने के लिए समर्पित है। कुल मिलाकर, अंटार्कटिका की खोज मानवीय जिज्ञासा और तकनीकी प्रगति का परिणाम थी जिसने हमें दुनिया के इस रहस्यमय और दूरस्थ कोने का पता लगाने की अनुमति दी।

Related posts

वेंक्टेश्वरा को मिली एक और ऐतिहासिक उपलब्धि

एनआईआरएफ 2022: आईआईएससी बेंगलुरु, जेएनयू और जामिया भारत में सर्वश्रेष्ठ विश्वविद्यालय

Ankit Gupta

*शोभित विश्वविद्यालय में हेपेटाइटिस जागरूकता पर ई वेबीनार*

Leave a Comment

Trulli
error: Content is protected !!
Open chat
Need help?
Hello
Welcome to Meerut Darpan News