मेरठ दर्पण
Breaking News
मेरठ

दो से अधिक बच्चे होने पर दम्पत्ति को नसबंदी करवाये जाने हेतु करें प्रेरित-सेल्वा कुमारी जे0

आयुक्त कैम्प कार्यालय में आयुक्त सेल्वा कुमारी जे0 की अध्यक्षता  में  स्वास्थ्य विभाग की मंडलीय समीक्षा बैठक आहूत की गयी। बैठक में नवजात बच्चो के टीकाकरण हेतु आशा कार्यकर्त्रियो को घर-घर भेजकर बच्चो का वजन, टीकाकरण आदि का प्रामाणिक डाटा उपलब्ध कराये जाने के निर्देश दिये गये। ग्राम स्वास्थ्य एवं पोषण दिवस (वीएचएनडी) के अंतर्गत गर्भवती महिलाओ के बीपी माप, यूरिन टेस्टिंग, एचआईवी स्क्रीनिंग, हीमोग्लोबिन टेस्टिंग तथा बच्चो के वजन माप आदि आंकडो की मंडल स्तर पर समीक्षा की गयी। आयुक्त द्वारा निर्देश दिये गये कि ग्राम स्तर पर ऐसे स्थानो का चयन कर लिया जाये जहां महिलाओ के स्वास्थ्य परीक्षण आदि की व्यवस्था हो सकें।

बैठक में कोविड-19 को लेकर जारी चेतावनी के मध्य मेरठ मंडल में चिकित्सा एवं स्वास्थ्य मिशन द्वारा की गयी तैयारी की समीक्षा की गयी। उन्होने कहा कि ऑक्सीजन प्लांट, ऑक्सीजन कंसनटेªटर तथा वेंटीलेटर को तैयार रखना होगा। उन्होने ऑक्सीजन प्लांट पर कार्य करने हेतु कर्मचारियो को प्रशिक्षण देने तथा ऑक्सीजन गैस सिलेण्ड़र के ऑडिट करने के निर्देश दिये। परिवार नियोजन के संबंध मे निर्देश दिये गये कि प्राईवेट अस्पतालो में भी दो से अधिक बच्चे होने पर दम्पत्ति को नसबंदी करवाये जाने हेतु प्रेरित करें। स्कूलो में बच्चो की आंखो की जांच कर चश्मा वितरण किया जाये।

उन्होने अक्रियाशील प्रथम रेफरल इकाईयांे को क्रियाशील करने के निर्देश दिये। हैल्थ एवं वेलनेस सेंटर के निर्माण तथा नवीनीकरण की स्थिति तथा राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन की वित्तीय प्रगति की समीक्षा की गयी। उन्होने जननी सुरक्षा योजना के लाभार्थियो तथा आशा वर्करो को शीघ्र भुगतान करने के निर्देश दिये। ई-संजीवनी टेलीकंसलटेशन तथा डीवीडीएमएस पोर्टल की स्थिति को और बेहतर बनाया जाये। मंडल में स्वास्थ्य उपकेन्द्रो के निर्माण हेतु भूमि की उपलब्धता की स्थिति की जानकारी प्राप्त की तथा अधिक से अधिक गोल्डन कार्ड बनाने हेतु निर्देशित किया गया।
इस अवसर पर अपर निदेशक स्वास्थ्य, सीएमओ डा0 अखिलेश मोहन सहित स्वास्थ्य विभाग के मंडलीय अधिकारीगण उपस्थित रहे।

Related posts

शोभित विश्विद्यालय में 42वा अखिल भारतीय बुद्धिजीवी सम्मेलन का आयोजन

विश्व गौरैया दिवस के अवसर पर संवाद फाउंडेशन ने किया जागरूक

सुभारती विश्वविद्यालय में आयोजित महारोज़गार मेले में उमडे़ विद्यार्थीं

Mrtdarpan@gmail.com

Leave a Comment

Trulli
error: Content is protected !!
Open chat
Need help?
Hello
Welcome to Meerut Darpan News