मेरठ दर्पण
Breaking News
खेल

राजकोट में टीम इंडिया का कैसा रहा है रिकॉर्ड? फाइनल टी20 में किसका पलड़ा रहेगा भारी?

तीसरा टी20 मैच अब भारतीय क्रिकेट टीम के लिए ‘करो या मरो’ का मुकाबला बन गया है। टीम इंडिया सीरीज का तीसरा और आखिरी टी20 इंटरनैशनल मैच आज राजकोट में IND vs SL होने जा रहा है। आपको बता दें कि दोनों टीमें फिलहाल 3 मैचों की टी20 सीरीज में 1-1 से बराबरी पर हैं। सीरीज का तीसरा और निर्णायक टी20 अंतरराष्ट्रीय मैच आज सौराष्ट्र क्रिकेट एसोसिएशन स्टेडियम, राजकोट में खेला जाना है। दोनों टीमें राजकोट में पूरी ताकत झोंक देंगी क्योंकि जो भी इस मैच को जीतेगा उसके नाम सीरीज होगी। इस मैदान पर भारत का रिकॉर्ड जबरदस्त रहा है। आइए आपको बताते हैं कि अब तक इस स्टेडियम में खेले गए 4 टी20 मैचों में भारत का रिकॉर्ड कैसा रहा है।

इस स्टेडियम में भारत ने 4 में से 3 टी20 मैच जीते 

सौराष्ट्र क्रिकेट एसोसिएशन स्टेडियम में खेले गए 4 टी-20 में से भारत ने 3 मैच जीते हैं जबकि एक मैच हारा है। टीम इंडिया ने आखिरी बार इसी मैदान पर पिछले साल यानी 2022 में दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ टी20 मैच खेला था जिसमें उसे 82 रनों से जीत मिली थी। इससे पहले भारत ने साल 2019 में यहां बांग्लादेश को 8 विकेट से हराया था। श्रीलंका की टीम पहली बार इस मैदान पर टी20 अंतरराष्ट्रीय मैच खेलेगी।

अभी तक यह मैदान भारत के लिए लकी साबित हुआ है

भारतीय क्रिकेट टीम ने जब साल 2013 में इसी मैदान पर ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ पहला टी20 मैच खेला था तो टीम इंडिया ने ऑस्ट्रेलिया को 6 विकेट से हरा दिया था। इसके बाद साल 2017 की बात करें तो टीम इंडिया का सामना न्यूजीलैंड से हुआ था। कीवी टीम ने मेजबान टीम को 40 रनों से हरा दिया।

इस मैदान पर 202 रन का रिकॉर्ड 

राजकोट में पहले बल्लेबाजी करने वाली टीम ने 2 मैच जीते हैं जबकि पहले गेंदबाजी करने वाली टीम ने इतने ही मैच जीते हैं। इस मैदान पर सर्वाधिक स्कोर 202 है जब भारत ने 2013 में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 4 विकेट के नुकसान पर 202 रन बनाए थे। यहां सबसे कम स्कोर 87 रन रहा है और कुछ इस तरह भारत ने पिछले साल साउथ अफ्रीका की प्रोटियाज टीम को दहाई अंक में रोक दिया था।

किसे फायदा हो सकता है?

भारत-श्रीलंका का मैच रोजकोट के मैदान में खेला जाना है। तो बता दें कि पिच इस मैच में बाधक साबित हो सकती है। सपाट पिच पर विकेट लेने के लिए गेंदबाजों को काफी मेहनत करनी पड़ती है। छोटी सीमाओं का भी लाभ उठाया जा सकता है। साथ ही यह भी निष्कर्ष निकलता है कि, हाई स्कोर भी बन सकता है, अगर इस मैदान के एक मैच को छोड़ने की बात करें तो ऑल ओवर स्कोर अच्छा रहा है।

भारत और श्रीलंका के बीच मैच का क्या रिकॉर्ड था?

भारत और श्रीलंका के बीच अब तक 28 टी20 अंतरराष्ट्रीय मैच खेले जा चुके हैं। टीम इंडिया ने 18 मैच जीते हैं जिसमें से श्रीलंका ने 9 मैच जीते हैं और एक मैच का कोई नतीजा नहीं निकला है। भारतीय टीम ने श्रीलंका के खिलाफ पहले बल्लेबाजी करते हुए 7 मैच जीते हैं जबकि श्रीलंका ने 2 मैच जीते हैं। टीम इंडिया ने श्रीलंका के खिलाफ पहले गेंदबाजी करते हुए 10 मैच जीते हैं जबकि श्रीलंका के नाम 7 मैच हैं।

मैच के दौरान राजकोट में कैसा रहेगा मौसम?

श्रीलंका की टीम पहली बार सौराष्ट्र क्रिकेट एसोसिएशन स्टेडियम राजकोट में टी20 मैच खेलेगी जबकि भारत ने इस स्टेडियम में 4 टी20 मैच खेले हैं जिसमें से उसे 3 मैच में जीत मिली है और केवल एक मैच में हार मिली है। आज के मैच के दौरान तापमान अधिकतम 28 डिग्री सेल्सियस और न्यूनतम 28 डिग्री रहने का अनुमान है। बारिश के आसार नहीं हैं।

भारतीय टीम
हार्दिक पंड्या (कप्तान), इशान किशन, दीपक हुड्डा, रुतुराज गायकवाड़, संजू सैमसन, शुभमन गिल, अक्षर पटेल, राहुल त्रिपाठी, वाशिंगटन सुंदर, युजवेंद्र चहल, अर्शदीप सिंह, हर्षल पटेल, उमरान मलिक, शिवम मावी और मुकेश कुमार।

श्रीलंकाई टीम
दासुन शनाका (कप्तान), पाथुम निसंका, अविष्का फर्नांडो, धनंजय डी सिल्वा, सदिरा समरविक्रम, कुसाल मेंडिस, भानुका राजपक्षे, चरिथ असलंका, वनिंदु हसरंगा, एशेन बंडारा, महेश तीक्षणा, चामिका मदनुशंका, राजुला, करुणा, राजपक्षे, डी. वेलालगे, प्रमोद मदुशन, लाहिरू कुमारा, नुवान तुषारा।

Related posts

क्रिकेट की दुनिया की सबसे बड़ी संस्था ICC से लाखों का फ्रॉड! अंतरराष्ट्रीय क्षेत्र में हंगामा

cradmin

सोनीपत ने तीसरे खेलो इंडिया तीरंदाजी टूर्नामेंट में जीते 24 मेडल

Ankit Gupta

द्वितीय द्रोणाचार्य शूटिंग प्रतियोगिता में भाग लेंगे करीब 1000 शूटर

Mrtdarpan@gmail.com

Leave a Comment

Trulli
error: Content is protected !!
Open chat
Need help?
Hello
Welcome to Meerut Darpan News