मेरठ दर्पण
Breaking News
मेरठ

विधायक मेरठ कैंट की अध्यक्षता में किया गया बी0सी0 सखियो का उन्मुखीकरण कार्यक्रम का आयोजन

 

बी0सी0 योजना से महिलाओ के आत्मविश्वास में हुयी वृद्धि, बनी आत्मनिर्भर- विधायक अमित अग्रवाल

विकास भवन सभागार में उ0प्र0 राज्य ग्रामीण आजीविका मिशन द्वारा बी0सी0 सखियो का उन्मुखीकरण कार्यक्रम का आयोजन विधायक मेरठ कैंट अमित अग्रवाल की अध्यक्षता में किया गया। जिसमें  विधायक मेरठ कैंट द्वारा बी0सी0 सखियो को साडियां वितरित की गयी।

विधायक मेरठ कैंट अमित अग्रवाल ने कहा कि बी0सी0 योजना से महिलाओ के आत्मविश्वास में वृद्धि हुयी है तथा वह आर्थिक रूप से भी आत्मनिर्भर बनी है। उन्होने अधिक से अधिक महिलाओ को योजना से जोडने के लिए बी0सी0 सखियो को प्रेरित किया ताकि महिलाएं/स्वयं सहायता समूह स्वरोजगार कर अपने जीवन स्तर को ऊपर उठा सके।

उपायुक्त स्वतःरोजगार/जिला विकास अधिकारी शोभ नाथ चौरसिया ने बताया कि बी0सी0 सखी योजना की शुरुआत उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के द्वारा मई 2020 को उत्तर प्रदेश में वन जीपी वन बीसी अंतर्गत की गयी थी। बी0सी0 सखी योजना का मुख्य उद्देश्य महिलाओं को रोजगार दिया जाना तथा गांव के हर घर तक बैंकिंग सुविधाएँ पहुचाना है। बीसी सखी योजना का कार्य जनधन सेवाएं, बैंक खाते से घर-घर जाकर जमा व निकासी करवाना तथा स्वयं सहायता समूह के सदस्यों को वित्तीय सेवाएं प्रदान करना है।

बी0सी0 सखी की जिम्मेदारी अपने क्षेत्र के गावों में मनरेगा मजदूर, वृद्वा, विकलांग पेन्शन धारक एवं समस्त ग्रामीण लोगों को जागरूक कर घर बैठे लोगो को बैंकिंग सुबिधाएं उपलब्ध कराना हैं, एक बैंकिंग कॉरेस्पोंडेंट को 6 महीने की प्रोत्साहन राशि का प्रावधान इसलिए किया गया है ताकि आर्थिक परेशानियां उनके कार्य में बाधा न बने।

इस अवसर पर परियोजना निदेशक मोती लाल व्यास, समस्त विकास खण्ड से बी0एम0एम0, बी0सी0 सखी उपस्थित रहीं।

Related posts

एनवायरमेंट क्लब ने मनाया वृक्षाबंधन, पेड़ों को रक्षा सूत्र बांध लिया प्रकृति संरक्षण का संकल्प

Mrtdarpan@gmail.com

अपर मुख्य सचिव ग्रह व डीजीपी ने औघडनाथ मंदिर में दर्शन किये

Ankit Gupta

आयुक्त ने माँ सरस्वती की प्रतिमा के सम्मुख द्वीप प्रज्वलित कर किया कार्यशाला का उद्घाटन

Ankit Gupta

Leave a Comment

Trulli
error: Content is protected !!
Open chat
Need help?
Hello
Welcome to Meerut Darpan News