मेरठ दर्पण
Breaking News
मेरठ

शोभित सम विश्वविद्यालय मेरठ को नेशनल असेसमेंट एंड एक्रेडिएशन कमेटी (नैक) द्वारा प्राप्त हुआ “ए” ग्रेड

 

शोभित सम विश्वविद्यालय मेरठ के कुलसचिव डॉ गणेश भारद्वाज ने जानकारी साझा करते हुए बताया कि शोभित विश्वविद्यालय मेरठ को उच्च शिक्षा संस्थाओं के मूल्यांकन के लिए गठित राष्ट्रीय संस्था नेशनल असेसमेंट एंड एक्रेडिएशन कमेटी (नैक) ने ए ग्रेड दिया है। इसके साथ शोभित विश्वविद्यालय न सिर्फ उत्तर प्रदेश बल्कि देश की चुनिंदा टॉप विश्वविद्यालयों में शामिल हो गया है।
इस मौके पर विश्वविद्यालय के कुलाधिपति कुंवर शेखर विजेंद्र ने सभी शिक्षकों एवं कर्मचारी गणों के साथ ग्रेडिंग की जानकारी साझा करते हुए सभी को बधाई एवं शुभकामनाएं दी। कुलाधिपति जी ने बताया कि नैक से ए ग्रेड पाने वाला शोभित विश्वविद्यालय प्रदेश का पहला सम विश्वविद्यालय बन गया है।

कुंवर शेखर विजेंद्र  ने बताया कि नैक द्वारा दो विभिन्न चरणों में नैक के लिए इंस्पेक्शन की गई थी। जिसके बाद शोभित विश्वविद्यालय को ए ग्रेड दिया गया है। उन्होंने बताया कि ग्रेडिंग के लिए चार प्वाइंट्स स्केल पर यूनिवर्सिटी को 3.12 अंक हासिल हुए जिसके बाद ए ग्रेडिंग प्राप्त हुआ है जो आगामी 5 वर्षा के लिए वैध है। उन्होंने बताया कि यूनिवर्सिटी को रिसर्च, शिक्षा प्रबंधन, इंडस्ट्री से टाईअप, कैंपस प्लेसमेंट, अकादमिक मॉडल स्तर पर काफी अच्छी परफारमेंस के चलते नैक में बेहतर ग्रेडिंग मिल पाई है।
इस अवसर पर विश्वविद्यालय के कुलपति प्रो डॉ एपी गर्ग ने बताया कि यूनिवर्सिटी ने हर क्षेत्र में काफी शानदार प्रदर्शन किया है। उदाहरण के रुप में यूनिवर्सिटी द्वारा 250 से अधिक पेटेंट फाइल किए गए हैं। साथ ही विश्वविद्यालय के खिलाड़ियों ने राष्ट्रीय एवं अंतरराष्ट्रीय स्तर पर बेहतर प्रदर्शन किया है।
विश्वविद्यालय के प्रति कुलपति प्रोफेसर डॉ जयानंद ने बताया कि यूनिवर्सिटी कैंपस में युवाओं के लिए कई तरह के प्रोग्राम शुरू किए गए हैं। यहां पर स्टूडेंट्स को सेंटर फॉर कॉम्पिटेटिव एग्जामिनेशन के माध्यम से विभिन्न प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी एवं जर्मन, फ्रेंच, रशियन विभिन्न विदेशी भाषाओं की शिक्षा छात्रों को दी जा रही है। जिसकी सराहना नेक की कमेटी द्वारा भी की गई है। आर्मी में जाने के इच्छुक युवाओं को एनसीसी के माध्यम से ट्रेनिंग दी जा रही है। इतना ही नहीं यूनिवर्सिटी द्वारा आसपास के कई गांवों को गोद लेकर वहां के लोगों के जीवन को बेहतर बनाने के लिए मेडिकल कैंप, लीगल ऐड क्लीनिक, अवेयरनेस प्रोग्राम, स्टेप प्रोग्राम, स्वच्छता अभियान जैसे प्रोग्राम शुरू किए गए हैं।

Related posts

अतिक्रमण हटाने के नाम पर व्यापारियों का उत्पीड़न बर्दाश्त नहीं किया जाएगा

Ankit Gupta

कंकर खेड़ा बाईपास स्थित ग्रैंड 5 रिसोर्ट में लगी आग

Ankit Gupta

सोमेन्द्र तोमर ने 1.5 करोड़ के कार्यो का किया उद्धघाटन

Leave a Comment

Trulli
error: Content is protected !!
Open chat
Need help?
Hello
Welcome to Meerut Darpan News