मेरठ दर्पण
Breaking News
मेरठ

लैंगिक असमानता के विरुद्ध विभिन्न विभागों के समन्वय से जनपद में चलाया जायेगा जागरूकता कार्यक्रम

 

प्राप्त शासनादेश एवं जिलाधिकारी दीपक मीणा द्वारा दिये गये निर्देशो के क्रम में आज विकास भवन सभागार में उपायुक्त स्वतः रोजगार शोभनाथ चौरसिया की अध्यक्षता में जेण्डर अभियान 25.11.2022 से 23.12.2022 के कार्यान्वयन/कार्ययोजना तैयार करने के लिए बैठक का आयोजन किया गया। बैठक में उपायुक्त स्वतः रोजगार ने बताया कि महिलाओं को सामाजिक स्तर पर घर, कार्यस्थल और सार्वजनिक स्थानों पर सुरक्षित और गरिमापूर्ण वातावरण मिलना चाहिए। जेण्डर आधारित हिंसा को कड़ाई से रोका जाना चाहिए। इसके लिए न केवल सभी में जागरूकता आवश्यक है अपितु सम्बन्धित कानूनी प्रावधानों में कार्यवाही भी जरूरी है। देश में जेण्डर आधारित हिंसा के खिलाफ राष्ट्रीय अभियान चलाया जायेगा। जेण्डर आधारित हिंसा के खिलाफ क्रियान्वयन के सम्बन्ध में जनपद में लैंगिक असमानता के विरुद्ध विभिन्न विभागों के समन्वय कर जागरूकता कार्यक्रम चलाया जाएगा।

उन्होने बताया कि कार्य स्थल पर महिलाओं को सुरक्षा देने के लिए महिला यौन उत्पीड़न निषेध रोकथाम निवारण अधिनियम 2013 क्रियाशील है। जेण्डर आधारित हिंसा को रोकने के लिए यह आवश्यक है कि उसे समझा और पहचाना जाए, उसके खिलाफ आवाज उठाई जाए उससे निपटने के लिए समर्थन लिया जाए और लिंग आधारित हिंसा से लड़ रहे लोगों के प्रति एकजुटता और समर्थन दिखाया जाए। हेल्पलाइन नम्बर 112, सायबर सेल नम्बर 1930, परामर्श सेवा, मनोचिकित्सक सहायता एवं वन स्टॉप सेन्टर के सम्बन्ध में जागरूकता आवश्यक है।

उन्होने बताया कि लैगिंक समानता दूर करने के लिए प्रदेश में संस्थागत व्यवस्था की गई है। स्वयं सहायता समूह ग्राम जंगठन, संकुल स्तरीय संघ स्कूल शिक्षा विभाग की ओर से विद्यालयों में लिंग आधारित हिंसा, बाल-श्रम बाल-विवाह आदि विषयों पर परिचर्चा, निबन्ध लेखन वाद-विवाद प्रतियोगिता, प्रभात-फेरी, बैड टच गुड टच पर कार्यशाला आदि गतिविधियों आयोजित की जाए।

स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण विभाग की ओर से फर्स्ट लाइन ट्रीटमेन्ट और मानसिक स्वास्थ्य सम्बन्धी जानकारी दी जाये। पुलिस विभाग की ओर से महिला हिंसा के प्रकरणों में संवेदनशीलता से कार्यवाई, अनुसूचित जाति, जनजाति कल्याण विभाग की ओर से सम्बन्धित क्षेत्रों में जागरूकता तथा सामाजिक न्याय हेतु नशामुक्ति अभियान रेली गोष्ठी, प्रभात-फेरी एवं वाद-विवाद प्रतियोगिता आदि गतिविधियां आयोजित की जाए एवं जेण्डर अभियान अन्तर्गत आयोजित की गई गतिविधियों का भारत सरकार द्वारा पोर्टल पर सूचना का अंकन किया जाना है।

इस अवसर पर जिला समाज कल्याण अधिकारी सुनील कुमार सिंह सहित अन्य संबंधित अधिकारीगण उपस्थित रहें।

Related posts

आयुक्त सभागार में आयोजित हुई बागपत बड़ौत खेकड़ा प्राधिकरण की बोर्ड बैठक

Ankit Gupta

आबकारी आयुक्त ने की विभागीय कार्यों की तीन मंडलो की समीक्षा

रंगदारी मामले में भाजपा पार्षद और पूर्व पार्षद को कर लिया गिरफ्तार

Leave a Comment

Trulli
error: Content is protected !!
Open chat
Need help?
Hello
Welcome to Meerut Darpan News